Suspended Moderna Vaccines: दूषित मॉडर्ना वैक्सीन लेने से 2 लोगों की मौत, 16.3 लाख कोविड-19 वैक्सीन पर लगाई गई रोक

Must Read

Ankit Kumar
Ankit Kumarhttp://goodswasthya.com
Ankit Kumar is a Health Blogger and Bachelor of Arts Graduate having experience working for various Multi-National Organizations as an Information Technology Specialist, Content Writer, and Content Manager. He loves blogging and right now he is enjoying his journey of exploring health and fitness-related news and stuff. He is actively involved in Yoga and other modes of fitness and has various certificates for the same.

Suspended Moderna Vaccines: दूषित मॉडर्ना वैक्सीन लेने से 2 लोगों की मौत, 16.3 लाख कोविड-19 वैक्सीन पर लगाई गई रोक

अमेरिकी फर्मा कंपनी की मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन पर जापान सरकार के द्वारा रोक लगा दी गई है। शनिवार को जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया कि मॉडर्ना इंक की कोरोना वैक्सीन लेने के बाद जापान में 2 लोगों की मृत्यु की खबर सामने आई। दोनों लोगों की मौत की बाद उस बैच की सभी वैक्सीन को दूषित पदार्थ शामिल होने के कारण निलंबित कर दिया गया है। उस बैच में लगभग 16.3 लाख कोविड-19 वैक्सीन की खुराक के उपयोग में फिलहाल अस्थाई रूप से रोक लगा दी गई है।

जापान किस स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मॉडर्ना वैक्सीन के कारण मौत होने वाले दोनों लोगों की उम्र लगभग 30 साल के आसपास थी। इन दोनों की मौत पहली खुराक में नहीं बल्कि इसी महीने टीके की दूसरी खुराक लेने कि कुछ दिनों के बाद हुई। गुरुवार को जिस वैक्सीन को जापान सरकार ने कमी पाने के कारण निलंबित किया था, उसी बैच की कोविड-19 वैक्सीन की खुराक इन दोनों लोगों ने ली थी। कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के दूसरे दिन ही दोनों को बुखार आया और उसके 2 दिन बाद दोनों की मृत्यु हो गई। हालांकी मौत किस कारण हुई है, इसकी जांच अभी जारी है।

class="wp-block-image size-full">Suspended Moderna Vaccines

Moderna Vaccines पर लगा कुछ दिनों का प्रतिबन्ध

जापान में मॉडर्ना शार्ट से दो लोगों की मौत होने के बाद इस वैक्सीन पर कुछ दिनों के लिए रोक लगा दी गई है। फिलहाल कोविड-19 की वैक्सीन में दूषित बैच के शामिल होने की बात कही जा रही है। मृत्यु होने वाले दोनों लोगों की उम्र लगभग 30 साल के आसपास थी। दोनों खुराक लेने के बाद अगस्त में उनकी मौत हो गई। इसके अलावा, उन दोनों को गुरुवार को निलंबित किए गए तीन विनिर्माण लॉट में से एक से अपना शॉट मिला। वर्तमान में, जापानी सरकार और मॉडर्न ने COVID-19 शॉट के संबंध में किसी अन्य सुरक्षा और प्रभावकारिता के मुद्दे का आश्वासन नहीं दिया।

Corona Vaccine in India: शुक्रवार को 24 घंटों में करीब बंटे 1,00,64,032 कोरोना वैक्सीन की खुराक, अधिकारी तीसरे लहर के डर से हैं अलर्ट

वर्तमान निलंबन एक सुरक्षा एहतियात है जब तक कि वे ठोस परिणाम प्राप्त न करें। साथ ही मौत के कारणों की भी जांच की जा रही है। जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्टों के अनुसार, दूषित पदार्थों को धातु के कण माना जाता है। “टीकाकरण और मृत्यु के बीच केवल एक अस्थायी संबंध हो सकता है। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हम अभी भी इन दो मामलों पर कोई निष्कर्ष नहीं निकाल सकते हैं,” फुमी सकामोटो ने कहा।

Suspended Moderna Vaccines
image source:-http://www.canva.com

सकामोटो टोक्यो के सेंट ल्यूक इंटरनेशनल अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण प्रबंधक हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने घातक घटनाओं और शॉट्स के बीच संबंध बनाने के प्रति आगाह किया। हालांकि, मौतों और टीकों के बीच कोई संबंध स्थापित नहीं हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, मॉडर्न शॉट के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया 0.01 प्रतिशत की आवृत्ति पर है। मॉडर्ना वैक्सीन की दोनों खुराको के बीच का अंतर 28 दिन का होता है।

जापान ने 863 टीकाकरण केंद्रों में मॉडर्ना वैक्सीन भेजा था,

जापान ने 863 टीकाकरण केंद्रों में मॉडर्ना वैक्सीन भेजा था, जिसमें 1.63 मिलियन वैक्सीन की खुराक शामिल है। इन सभी के प्रयोग पर रोक लगा दी गई हैं। टकेडा फार्मास्यूटिकल को 1 सप्ताह के बाद यह रिपोर्ट मिली कि कुछ शीशियों में दूषित पदार्थ भी मिले हुए हैं। हालांकि इस वैक्सीन से किसी भी प्रकार की प्रभावकारिता की पहचान नहीं हुई है लेकिन केवल सावधानी के लिए वैक्सीन का निलंबन किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का हवाला देते हुए, जापान के सार्वजनिक प्रसारक निप्पॉन होसो क्योकाई (N.H.K.) द्वारा बताया गया कि प्रदूषक धातु के कण वैक्सीन में पाए गए हैं।

मॉडर्ना वैक्सीन की इमरजेंसी उपयोग के लिए भारत सरकार द्वारा भी मंजूरी मिल चुकी है। इसी साल जून में भारत के औषधि महानियंत्रक ने दवा की एक कंपनी सिप्ला को आपातकालीन उपयोग करने के लिए इस वैक्सीन के आयात की अनुमति दी थी। हालांकि इस वैक्सीन का उपयोग मुख्य रूप से नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा भारत में प्रमुख रूप से ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This