Tooth Pain: जानिए दांत दर्द (Tooth Pain) दूर करने के बेहद असरदार 22 घरेलु उपचार एवं नुस्खे , तुरंत मिलेगा दांत दर्द से आराम | 22 Best and Effective home remedies and treatments to relief from Tooth Pain in Hindi

Must Read

Dr. Arti Sharma
Dr. Arti Sharmahttp://goodswasthya.com
Dr. Arti Sharma is a certified BAMS doctor with at least 2 years of article writing experience on various medication and therapeutic lines. She is known for her best work in ayurvedic medication knowledge and there uses. Her hobbies including reading books and writing articles. With a good grip in sports, she uses to play for her university cricket team as a captain. Her work for ayurvedic is well known. डॉ आरती शर्मा एक प्रमाणित BAMS डॉक्टर है जिन्हे कम से कम 2 साल का विभिन्न दवाइयों और चिकित्सीय रेखाओं पर लेखन का अनुभव है। वह आयुर्वेदिक दवाओं के ज्ञान और उनके उपयोग में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती हैं। उनका शौक किताबें पढ़ना और लिखना है। खेलों में अच्छी पकड़ के साथ, वह एक कप्तान के रूप में अपनी विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी हैं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उनका काम अच्छी तरह से जाना जाता है।

जानिए दांत दर्द (Tooth Pain) दूर करने के बेहद असरदार 22 उपचार, तुरंत मिलेगा दांत दर्द से आराम

दोस्तों! आजकल दांत दर्द यानी कि Tooth pain की समस्या आम समस्या है और इस समस्या से बचने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Tooth Pain ke gharelu upay के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि Tooth pain Kya hota hai और Tooth Pain dur karne ke gharelu upay kya hai, तो हम इस आर्टिकल के अंतर्गत Tooth Pain dur karne ke gharelu upay के सभी पहलुओं के बारे में बताने वाले हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आप घर पर ही दांत दर्द की बीमारियों का इलाज कर सके तो आप आसानी से Tooth Pain dur karne ke gharelu upay घर पर ही कर सकते हैं।

दांत दर्द क्या है? (What is Tooth pain in Hindi?)

दांत दर्द क्या है? (What is Tooth pain in Hindi?)

दांतों में दर्द होना सामान्य है। यह किसी भी उम्र में किसी भी समय हो सकता है। भोजन करते हुए भोजन का कुछ अंश दांत और मसूड़ों के जड़ों में जाकर रह जाता है। जो कीटानु बनकर दातों में अम्ल पैदा करता हैं और दांतों को नुकसान पहुंचातो हैं। यह संक्रमण दांतों के जड़ों में पहुंचकर उसे अंदर से खोखला कर रख देते हैं। दातों में कैल्शियम की कमी के कारण दांतों को काला कर देते हैं और दांत सड़ जाते हैं। जिसके कारण दांतों में दर्द शुरू हो जाता है।

दांत दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure Tooth pain in Hindi?)

दोस्तों! अक्सर लोग दांत दर्द में गूगल पर सर्च करते हैं कि दांत दर्द के घरेलू उपाय क्या है। Tooth pain ke upay kya hai in Hindi के अंतर्गत यहां हम आपके लिए दांत दर्द को दूर करने के आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

कई बार ऐसा होता है कि जब आप दांत दर्द के घरेलू उपाय देखते हैं तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय मिलते हैं जिनसे दांत दर्द को ठीक करने के लिए घर पर लागू करना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन Dant dard ke aasan aur asardar gharelu upay के इस आर्टिकल में हम आपको बेहद आसान घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से अब आप दांत दर्द का इलाज आसानी से कर सकते हैं। दांत दर्द (Tooth Pain) के घरेलू उपाय अथवा Home remedies in Hindi निम्नलिखित हैं –

डेंटल फ्लॉस- Dentistry

दांत दर्द में दांत में फंसे हुए खाने के टुकड़े करे को डेंटल फ्लॉस की सहायता से साफ करें। यह खाने के टुकड़े दांतो के बीच फंस कर दांतो को नष्ट करने का काम करते हैं।इसलिए दो दांतो के बीच की हिस्से की सफाई हमेशा करते रहना चाहिए। 

Throat Pain: दोस्तों ! क्या आपको भी गले में दर्द की समस्या है जानिए 17 आसान गरेलू उपाय एवं उपचार जिससे आपके गले का दर्द चुटकियों में भाग जायेगा | 17 best and effective home remedies and treatments for your Throat pain in Hindi

लौंग– Cloves

दांत के दर्द में राहत पहुंचाने के लिए आप लौंग का प्रयोग कर सकते हैं। आपके दांत के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है उस के नीचे लौंग को दबाकर रखें तथा लौंग के तेल को कॉटन में भिगोकर उस हिस्से में रखने से दातों को बहुत राहत पहुंचती है।

22 Best and Effective home remedies and treatments to relief from Tooth Pain in Hindi

लहसुन- Garlic

दांत दर्द देने पर लहसुन के कच्चे कलियों को चबा चबा कर खाएं। इसमें एलएसीन पाया जाता है, जो प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट होता है। दांत दर्द को खत्म करने में काफी कारगर होता है।

मिर्च का पाउडर- Chilly Powder

इसे सुनकर आप बिल्कुल भी ना घबराएं। काली मिर्च के पाउडर का प्रयोग कर अपने दांत के दर्द को कम कर सकते हैं। काली मिर्च का पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें पानी की बूंदे डालकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दर्द वाले जगह में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह दांतो के दर्द को गायब कर देगा।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Hydrogen peroxide

दांत के दर्द को कम करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड का प्रयोग करें। हाइड्रोजन पराक्साइड से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें । हाइड्रोजन पराक्साइड दांत दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा दांतों में लगे प्लेक और मसूड़ों से खून आता है तो उसे भी ठीक करने में सहायक होता है।

बेकिंग सोडा- Baking Soda

गर्म पानी में कॉटन के टुकड़े को भिगो लें। उस भीगी हुई कॉटन में बेकिंग सोडा के पाउडर को छिडके और उस दर्द वाले हिस्से में कुछ मिनट के लिए रख ले। इसके अलावा गर्म पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर इससे कुल्ला करें।

प्याज– Onion

प्याज में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो जीवाणुओं और कीटाणुओं को नष्ट करने में सहायक होते हैं। दांत में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को दांत के नीचे दबाएं और उसे हल्का हल्का चबाएं। यदि आपको प्याज के टुकड़े को अपने दांतों के नीचे दबाने में दिक्कत होती है, तो इस प्याज के टुकड़े का कद्दूकस कर लें और दर्द वाले दांतों में रखें।

हल्दी- Turmeric

हल्दी का उपयोग तो किसी भी दर्द के लिए किया जाता है तथा दांत के दर्द के लिए तो रामबाण होता है। हल्दी  में प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स पाया जाता है। हल्दी, नमक और सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और दर्द वाले जगह पर लगाएं।

हींग- Asafoetida

दांत दर्द की समस्याओं से मुक्त होने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए हींग का पेस्ट बनाकर अपने दर्द वाले दांत में लगाना पड़ता है। इसके लिए हींग का पाउडर लेंगे और उसमें नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बनाएंगे और उसे हल्का गर्म करके लगाएंगे।

22 Best and Effective home remedies and treatments to relief from Tooth Pain in Hindi

अमरूद के पत्ते- Guava Leaves

दांत दर्द के घरेलू उपयोग में अमरूद के पत्ते का भी बड़ा योगदान है। यदि आपके आस-पास कहीं अमरूद का पेड़ है, तो उस पर से नए नए और छोटे  साफ पत्ते तोर ले तथा उस पत्ते को हल्का हल्का चबाएं। इससे आपके दांत के दर्द में बहुत राहत मिलेगी। क्योंकि अमरूद के ताजे पत्ते में एंटीबैक्टीरियल और anti-inflammatory गुण पाया जाता है। इससे दांतों के दर्द में राहत मिलती है और सूजन भी कम होता है।

गर्म पानी- Warm Water

दांत के दर्द में गर्म पानी से सिकाई भी काफी लाभदायक बताया गया है। इसके लिए एक गलास पानी गर्म करें और हाफ टी स्पून नमक मिला कर लें। इसके बाद मुंह में पानी के छोटे-छोटे घुट ले और इसे थोड़ी देर के लिए अपने मुंह में रखकर अपने दांतो की सफाई करें। इस तरह से दिन में दो बार 10 से 15 मीनट तक सिकाई करें आप को काफी राहत मिलेगी।

फिटकरी- alum

फिटकरी का सुखा पाउडर बनाकर दांतों के दर्द वाली जगह पर लगाएं। यह बेचैन दांत दर्द को कम करती है।

नींबू- Lemon

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। यह बैक्टीरियों को नष्ट करने में काफी कारगर साबित हुई है। नींबू का जूस दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में काफी राहत मिलती है।

टी बैग्स- Tea Bags

22 Best and Effective home remedies and treatments to relief from Tooth Pain in Hindi

दांतों के दर्द में टी-बैग्स का उपयोग किया जाता है। टी-बैक्स को गर्म पानी में भिगोकर रखें और दर्द वाली जगह पर इससे सिकाई करें।

सरसों का तेल- Mustards Oil

सरसों का तीन चार बूंद तेल और एक चुटकी नमक मिलाकर पेस्ट बना लें और उससे दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। यह केवल दातों के दर्द को ही ठीक नहीं करता, बल्कि मसूड़ों को भी स्वस्थ रखता है।

तुलसी- Tulsi

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के इन्फेक्शन को खत्म कर देते हैं। इसलिए तुलसी के पत्ते को चबाकर दर्द वाले स्थान पर कुछ देर तक रखें।  इससे दातों के दर्द वाली जगह को राहत मिलती है।

बर्फICe

दांत के दर्द में बर्फ से 10 से 15 मिनट सिकाई करें। ऐसे कई बार शिकाई करने से दांतों को राहत मिलती है और साथ ही साथ सूजन भी कम होता है।

नीम- Neem

नीम एक एंटीबैक्टीरियल जड़ी बूटी है। यह किसी भी बैक्टीरियों को नष्ट करने का काम करता है। दांतों में जो बैक्टीरिया लगकर दातों को सड़ा देते हैं। यह उसे खत्म कर देता है। इसलिए कहा जाता है कि नीम को दातून के रूप में उपयोग करें। इससे दांतों और मसूड़ों को मजबूती मिलती है।

Typhoid Fever : आइए जाने टाइफाइड बुखार से छुटकारा पाने के असरदार और बेहतर घरेलु उपचार, टाइफाइड बुखार की समस्या को अब आसानी से चुटकियों में दूर कर सकते हैं। | Best Home Remedies and Treatments for Typhoid Fever in Hindi

आलू- Potato

यदि दांतों में दर्द और सूजन हो तो, आलू की पतली- पतली स्लाइसे बनाकर उस दर्द वाली जगह पर 15 मिनट तक रखें। फ़ौरन असर दिखेगा।

चित्रक

चित्रक का उपयोग दांतो के दर्द में हमेशा किया जाता है। इसकी छाल और फूल का उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है। इसके लिए आपको चित्रक का पाउडर बनाकर दर्द वाले जगह पर लगा सकते हैं तथा इसके फूल को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला कर सकते हैं। चित्रक के उपयोग से दांतो के दर्द से छुटकारा मिलता है।

ब्रांडी- Brandy

ब्रांडी का भी इस्तेमाल दातों के दर्द को कम करने में किया जाता है। कॉटन को ब्रांडी में डुबोकर कमजोर दातों में लगाया जाता है।

22 Best and Effective home remedies and treatments to relief from Tooth Pain in Hindi
image source:- http://www.canva.com

केरोसिन तेल- kerosene oil

हमें पता है, यह सुनकर आप तो डर ही गए होंगे, परंतु इसमें घबराने की कोई बात नहीं है । दांत के बैचेन दर्द में राहत पहुंचाने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। इसे लगाने के लिए कॉटन के टुकड़े को केरोसिन तेल में भिगोए और दांतों के दर्द वाले स्थान पर लगाएं, इसके उपयोग में हमें काफी सावधानी बरतनी पड़ती है  इसमें हमें विशेष इन बातों का ध्यान रखना पड़ता है, की इसके उपयोग के समय यह हमारे मुंह के अंदर ना चला जाए।

गेहूं का पौधा- wheat plant-

गेहूं का पौधा आपको आसानी से नहीं मिलेगा, परंतु ढूंढने पर बाजार में तो मिल ही जाएगा। गेहूं के छोटे-छोटे पौधे या फिर घास को अच्छे से धोकर मुंह में चबाएं या फिर इसे अच्छी तरह से उबालकर इसके पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें। यह तरीका उनलोगो के लिए बेस्ट है जिनके दांतों में कीड़े लगे हुए हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमें इस बात की उम्मीद है कि Dant Dard ke gharelu upay kya hai in Hindi आर्टिकल में हमने इस विषय में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। दांत दर्द से छुटकारा पाने के बारे में आपको हमारे आर्टिकल में जो जानकारी मिली है, वह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी। यदि आप Tooth pain (दांत दर्द) के विषय में कुछ अन्य सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताना न भूलें। इसके अलावा Tooth pain की पूरी जानकारी से जुड़ी यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए और भी जानकारी से भरी पोस्ट लेकर आ सके।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This