Weight Loss कैसे करे या मोटापा कैसे कम करे जानिए 8 घरेलु उपाय | How to Weight Loss know 8 Best Home Treatment

Must Read

Jatin Dahiya
Jatin Dahiyahttp://goodswasthya.com
Jatin Dahiya is a professionally certified dietary expert having experience in dietary for more than 9 months and he has received a great number of excellent reviews. His main work includes making dietary charts for patients and people who are conscious of their diet and health. His hobbies include traveling, Netflixing, and playing football. He was a 3 time champion in table tennis in his college. He is well known for his good behavior and always eager to learn new things and increase his knowledge. जतिन दहिया एक प्रमाणित आहार विशेषज्ञ हैं, जिन्हें 9 महीने से अधिक समय से मरीजों के खान पान और डाइट चार्ट बनाने में अनुभव है और उन्हें बड़ी संख्या में उत्कृष्ट समीक्षाएं भी मिली हैं। उनके मुख्य कार्य में रोगियों के प्रति आहार और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए आहार चार्ट बनाना शामिल है। उनके शौक में यात्रा करना, नेटफ्लिक्स करना और फुटबॉल खेलना शामिल है। वह अपने कॉलेज में टेबल टेनिस में 3 बार के चैंपियन थे। वह अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं और हमेशा नई चीजें सीखने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए उत्सुक रहते हैं।

Weight Loss कैसे करे या मोटापा कैसे कम करे जानिए 8 घरेलु उपाय – How to Weight Loss know 8 Best Home Treatment

  • आज के समय में अधिकांश लोग अपने बढ़ते हुए मोटापे के कारण बहुत परेशान हैं, क्योंकि आज के समय में हमारा खान-पान तथा जीवन शैली ही कुछ इस तरीके की है, कि मोटापा अपने आप ही बढ़ जाता है क्योंकि अक्सर ज्यादातर लोग नौकरी करते हैं, या फिर अपना बिजनेस करते हैं और यदि बिजनेस करते हैं तो भी वह एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, और ज्यादातर नौकरी भी बैठने वाली ही लोग करते हैं इसीलिए उनका मोटापा भी बढ़ने लगता है, क्योंकि जब हम एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं, और ज्यादा अपने शरीर को नहीं बुलाते तो अक्सर मोटापा बढ़ ही जाता है।
  • आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही बताने वाले हैं कि Motapa Kaise Kam तथा Remedies for Obesity, यदि आप भी अपने शरीर के बढ़े हुए वजन से परेशान है, तो हमारी इस पोस्ट से आपको बहुत अच्छे-अच्छे नुस्खे जाने को मिलेंगे, जिनसे आप अपना Badha Hua Weight कर पाएंगे, आज इस पोस्ट से आपको जानने को मिलेगा की Motapa Kaise Kam Kare , Weight Loss In Hindi , Wajan Kaise Kam Kare , Wajan Kaise Ghataye , Belly Fat Kaise Kam Kare , Belly Fat Kaise Ghataye , Belly Fat Refuce Exercise , How to Reduce Belly Fat In Hindi
Motapa Kaise Kam Kare| Wajan Kaise Kam Kare |Weight Loss कैसे करे या मोटापा कैसे कम करे जानिए 8 घरेलु उपाय | How to Weight Loss know 8 Best Home Treatment

Belly Fat Kam Kaise Kare ( Belly Fat Kam Karne Ke tips In Hindi)

1. नींबू तथा शहद |Lemon and honey For Weight Loss

  • यदि आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है, तो नींबू तथा शहद आपके लिए बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होंगे। क्योंकि आप जानते ही हैं, कि नींबू में काफी अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं, तथा शहद भी अपने औषधीय गुणों के कारण काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।
  • आप यदि रोजाना गर्म पानी में एक चम्मच शहद तथा एक नींबू का रस मिलाकर पिए, तो इससे बहुत ही जल्दी आपके शरीर का वजन कम होना शुरू हो जाएगा। क्योंकि जो नींबू होता है, वह विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, यह हमारे शरीर के अंदर जाकर Metabolism को बढ़ाने लगता है, तथा Cholesterol को कम करता है।
  • और शहद के बारे में तो आप जानते ही हैं, जब नींबू तथा शहद एक साथ मिलते हैं, तो यह हमारे शरीर में से वसा की मात्रा को कम करने लगते हैं, तथा जो भी वसा की अधिक मात्रा हमारे शरीर में जमा होती है उसे वह घटाने लगते हैं, इसीलिए आपको रोजाना नींबू तथा शहद को गर्म पानी में मिलाकर आवश्यक पीना चाहिए।

2. Green Tea For Weight Loss

  • ग्रीन टी के बारे में तो आपने बहुत बार सुना ही होगा, क्योंकि जब कभी भी हमारे शरीर का वजन बढ़ता है, तो सबसे पहले हमारे मन में यही ख्याल आता है। कि हम Green Tea का सेवन शुरू करें ग्रीन टी में बहुत अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, और हमारे शरीर के बढ़े हुए वजन को नियंत्रण में करने के लिए ग्रीन टी बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।
  • ग्रीन टी बहुत ही जल्दी हमारे शरीर में वसा का स्तर घट आती है। तथा जो वर्षा हमारे शरीर में जमा होती है ग्रीन की ओर से जल्द से जल्द पिंगलाना शुरू कर देती है, जिसकी वजह से हमारा वजन कम होने लगता है। यदि आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है, तो आपको प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे, तो आपको ज्यादा फायदा होगा और उसके बाद आप शाम के वक्त भी इसका सेवन कर सकते हैं, दिन में दो बार आप ग्रीन टी का सेवन कीजिए, आपको अपने बढ़े हुए वजन से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

3. व्यायाम तथा योगा |Exercise and Yoga For Weight Loss

  • यदि आप अपने शरीर के बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो आपको निरंतर काम करना शुरू करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से आपके शरीर का बढ़ा हुआ वजन बहुत जल्दी कम होने लगता है, तथा आपको प्रतिदिन सुबह उठकर शहर पर जाना चाहिए, और 35 से 40 मिनट आपको Morning Walk अवश्य करनी चाहिए।
Belly Fat Kam Kaise Kare ( Belly Fat Kam Karne Ke tips In Hindi)
  • इसके अतिरिक्त यदि आप Running कर सकते हैं, तो आपको Running भी अवश्य करनी चाहिए। क्योंकि रनिंग करने से भी आपको बहुत जल्दी असर मिलने लगेगा। इसके अतिरिक्त आपको Yoga अवश्य करना चाहिए। क्योंकि शरीर के बढ़े हुए वजन को अगर हम एक बहुत ही जल्दी नियंत्रण में लाना है, तो सबसे अच्छा उपाय उसके लिए Yoga ही है योग भी कई प्रकार के होते हैं, यदि आप योग के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट के माध्यम से भी योगा के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी कोई भी अच्छा Zym Join कर सकते हैं, वहां पर भी आपको Special Yoga Classes मिल जाएंगी।

4. Body को Hydrate रखें |Keep Body Hydrate For Weight Loss

  • यदि आप अपने शरीर के बढ़े हुए वजन को नियंत्रण में करना चाहते हैं, तो आपको पानी का भी सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए अक्सर ऐसा होता है। कि आप पानी का जितना सेवन करना चाहिए उतना नहीं कर पाते, जिसके कारण ज्यादातर वर्षा बनाने वाले पदार्थ आपके पेट में ही रह जाते हैं, वह आपके पेट से बाहर नहीं निकल पाते यदि आप चाहते हैं, कि आपका शरीर Hydrate रहे और आपके शरीर के सभी विषैले पदार्थ भी मूत्राशय के माध्यम से बाहर निकलते रहे।
  • तो आपको पानी का सेवन करना चाहिए, आपको रोजाना 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए।

5. वजन कम करने के लिए प्रोटीन खाएं – |Eat protein For weight loss

यदि आपको वजन कम करना है तो आपको निरंतर प्रोटीन डाइट लेनी होगी, यह बात अब हर किसी को अच्छी तरह पता है परंतु प्रोटीन में खाना क्या है यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है वैसे तो वजन कम करने के लिए हमें  प्रोटीन (Protein and weight loss) के रोल को समझना बहुत आवश्यक है, यदि हम एक्सपर्ट की बात माने तो हमें Fatty Protein की जगह Lean Protein (Lean Proteins) को अपने Daily Routine में शामिल करना होगा तभी हम अपना वजन घटा सकते हैं,

काफी बार अधिक Protein-rich food और Fat से भरपूर आहार का सेवन करने से वजन कम होने की बजाय वह बढ़ने लगता है, इसलिए हमें यह भी अच्छे तरीके से जानने की जरूरत है, कि आपको अपना वजन कम करने के लिए कौन सा प्रोटीन खाना चाहिए।

6. मीठे का सेवन कम करें |Reduce sweet intake

  • आपको पता ही है, कि मीठे में कितनी ज्यादा Calorie होती है, खासकर यदि हम बात करें चीनी की तो चीनी में हद से भी ज्यादा कैलोरी होती है, जो कि बढ़े हुए वजन को और भी ज्यादा बढ़ाती है, इसीलिए यदि आपका वजन अनियंत्रित है। तो आपको मीठे का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, और यदि आप दूध का सेवन करते हैं तो दूध में आप चीनी की जगह पर शक्कर मिलाकर पी सकते हैं।
  • ऐसा नहीं है कि आपको मीठे का सेवन बिलकुल ही छोड़ देना है, यदि आप मीठे का सेवन बिलकुल ही छोड़ देते हैं, तो  ऐसा करने से आपका Suger Level भी अनियंत्रित हो सकता है जिससे आपको परेशानी हो सकती है, इसीलिए मीठे का सेवन तो कीजिए परंतु चीनी से बनी हुई वस्तुओं का सेवन मत कीजिए यदि आपको मीठा खाना ही है, तो आप गुड़ या शक्कर का थोड़ा बहुत प्रयोग कर सकते हैं, परंतु इसका इस्तेमाल भी आपको ज्यादा नहीं करना है, क्योंकि मोटे व्यक्तियों को मीठे से परहेज ही करना चाहिए यही उनके लिए बेहतर होता है।

7. Apple Vinegar ( सेब का सिरका )

  • सेब के सिरके के बारे में तो आपने सुना ही होगा, यह शरीर का मोटापा घटाने के लिए बहुत ही असरदार तरीका है, प्राचीन काल से लोग इसका उपयोग करते आ रहे हैं। परंतु शरीर का वजन कम करने के लिए सेब के सिरके के साथ-साथ आपको शहद की भी आवश्यकता है।
  • अपने शरीर का वजन कम करने के लिए आप एक गिलास पानी लीजिए, और इसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालिए, और इसमें एक चम्मच शहर डालिए। और फिर इसको पी लीजिए आप प्रतिदिन दिन में दो से तीन बार इसको पीजिए, आपको इससे बहुत ही ज्यादा असर दिखाई देगा, बहुत जल्दी आपके शरीर का वजन कम होने लगेगा।
  • सेब का सिरका को बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। परंतु शहद और सेब का सिरका बिल्कुल शुद्ध होने चाहिए तभी वह असरदार साबित होगी, अक्सर दुकानों पर नकली सेब का सिरका मिलता है, या फिर नकली शहद मिलता है वह बिल्कुल भी असरदार साबित नहीं होंगे, इसलिए आप देख कर ही यह दोनों चीजें खरीदें।

8. एलोवेरा का जूस |Aloe vera juice For weight Loss

  • सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, परंतु हम आपको बता दें, कि एलोवेरा का जूस भी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, यह हमारे शरीर के बढ़े हुए वजन को बहुत ही जल्दी नियंत्रित करता है, एलोवेरा का जूस हमारे शरीर में Metabolism को बढ़ाता है, और Cholesterol की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम कर देता है, जिसके कारण हमें मोटापे से छुटकारा जल्दी ही मिलता है।

यह भी पढ़े :- लिवर में Hepatitis B क्यों होता है ? जानिए इसके कारण , लक्षण , निदान , इलाज, बचाव और 3 घरेलु टिप्स ? | What is Hepatitis B?

  • एलोवेरा का पौधा प्राचीन काल से जाना जाता है। Aloevira अपने बहुत से गुणों के कारण काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, क्योंकि एलोवेरा के पौधे में वह हर एक गुण पाया जाता है, जो कि एक औषधीय पौधे के अंदर होना चाहिए। इसीलिए आप बिना झिझक के एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं यह आपको किसी भी तरह से कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अपितु एलोवेरा के जूस से आपका फायदा ही होगा।
  • यदि आपको शुगर है, तो एलोवेरा का जूस शुगर के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है, यह हमारे शरीर में शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है।
Belly Fat Kaise Kam Kare | Belly Fat Kaise Ghataye | Belly Fat Refuce Exercise | How to Reduce Belly Fat In Hindi
image source :- https://www.canva.com/

9. ज्यादा तली हुई चीजें

  • यदि आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है, तो आपको ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यदि आप बाहर बाजार की तली हुई चीजों का सेवन करते हैं, जैसे कि बर्गर चाउमीन स्प्रिंग रोल आदि। तो इनका सेवन आप को बंद कर देना चाहिए। क्योंकि बाजार में एक ही तेल में बार-बार खाने की चीजों को तला जाता है।
  • यदि एक ही तेल का उपयोग हम बार-बार अलग-अलग चीजों को तलने के लिए करते हैं, तो उस पर मैं कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर जाकर हमें बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, हमारे शरीर के अंदर जाकर हमारे शरीर में वसा की मात्रा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक बढ़ा देता है, जिसके कारण हमारे पेट में चर्बी जमने लगती है।
  • इसीलिए हमें कभी भी बाहर की चीजों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। यदि कुछ खाने का मन करता ही है तो हमें घर पर ही वह बना लेना चाहिए परंतु यदि आपका वजन बढ़ा हुआ है और आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा तेल वाली चीजों का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए।

Weight Loss or Motapa Conclusion :-

हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। यदि आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है, तो आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से अपना वजन कम करने में काफी सहायता मिलेगी। क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको बताया है, कि Motapa Kaise Kam Kare तथा Motapa Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe और Motapa Kam Karne Ke Upaye

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This