What is Ringworm or Daad in Hindi Daad ke Lakshan, 9 Best Gharelu Upay – दाद (रिंगवार्म) होने के कारण (Ringworm Causes and 9 Home Remedies in Hindi)

Must Read

Dr. Pranav Bhardwaj
Dr. Pranav Bhardwajhttp://goodswasthya.com
Pranav Bhardwaj has been in health blogging for the last couple of years with writeups for different magazines and articles. He holds a Doctor of Pharmacy ( PharmD ) degree and having experience in drug administration and control drug delivery system. His hobbies include Reading magazines, Netflixing. Pranav is a very calming person and you will always enjoy his company and is a charm to talk to.

What is Ringworm or Daad in Hindi Daad ke Lakshan, 9 Best Gharelu Upay – दाद (रिंगवार्म) होने के कारण (Ringworm Causes and 9 Home Remedies in Hindi)

दाद हमारी त्वचा पर होने वाली पीड़ादायक समस्याओं में से एक समस्या है। जब हमें दाद होते हैं तो इसमें काफी खुजली आती है और यह बहुत जल्दी फैलता भी जाता है। जब हमें  दाद होता है तो दाद होने पर किसी भी काम में मन लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है और हमारा ध्यान हमेशा दाद वाली जगह पर ही रहता है। वैसे तो आयुर्वेद के द्वारा बहुत से ऐसे इलाज हैं जिनसे दाद का पूरा इलाज हो सकता है, और वह इलाज इस रोग से राहत दिलाने में काफी हद तक सक्षम है। इसी वजह से स्ट्राइलक्रेज के इस लेख में हम Ringworm का घरेलू उपचार क्या हो सकता है।

आगे हम आपको विस्तार से समझाएंगे की  Daad Hone Ke Karan तथा Daad Hone Par Gharelu Upay और Daad Hone Par Kya Nahi Khana Chaiye? Daad Ke Lakshan? Daad Thik Karne Ka Gharelu Upay? यदि आप इन सभी सवालों के जवाब अच्छे से जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा, और आप हमारी पोस्ट काफी ध्यानपूर्वक पढ़िएगा। क्योंकि हमारी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Daad Se Chutkara मिल जाएगा।

Daad Kya Hota Hai – What is Ringworm in Hindi?

दाद Ringworm एक प्रकार का Skin Infection है, जो की फंगस के कारण होता है। इसे इंग्लिश में Ringworm भी कहा जाता है, क्योंकि यह गोलाकार या फिर अंगूठी के आकार का होता है। इसे Dermatophytosis और Tinea के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो दाद  Tinea नामक फंगस के कारण होता है। यह कई प्रकार के हो सकते हैं, जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Ringworm  symptoms | ringworm treatment in Hindi

Daad Ringworm hone Ke Karan – Causes Of Ringworm In Hindi?

  • दाद होने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि यदि है किसी व्यक्ति को है, और आप उस व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो उसके कारण भी आपको दाद हो सकता है।
  • यदि आपकी त्वचा मैं या फिर नाखून में चोट लग जाती हैं, तो उसके कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है
  • जिस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा पसीना आता है, और उस व्यक्ति के शरीर पर काफी देर तक को पसीना यदि रहता है तो उस कारण भी दाद जैसी समस्याएं हो सकते हैं, क्योंकि पसीने का अधिक समय तक हमारे शरीर पर रहने से यह बैक्टीरिया को जन्म देता है जो कि दाद जैसी समस्याएं पैदा करते हैं।
  • यदि आप अपने बालों को नहीं धोते, तो उस कारण भी आपको दांत जैसे समस्या का सामना करना पड़ सकता है
  • यदि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है तो उसके कारण भी आपकी त्वचा पर दाद हो सकता है।
  • यदि आप ज्यादा लंबे समय तक टाइट जूते पहनते हैं तो उस कारण भी दाद हो सकता है।
  • जानवरों के संपर्क में ज्यादा आने से बचें बहुत से सड़क पर फिर रहे जानवर ऐसे होते हैं, जिन्हें यदि हम हाथ लगाते हैं तो उनके कारण भी हमें दाद हो सकते हैं दाद है तो एक एलर्जी ही जोकि आपको जानवरों से आसानी से हो सकती है। अब आपने Daad Hone Ke Karan तो हो जान लिए अब हम Daad Ke Lakshan जानेंगे।

Daad Ke Lakshan In Hindi – Symptoms of Ringworm in Hindi?

अब हम आपको Ringworm के कुछ लक्षण बताएंगे, जिससे आप आसानी से पता लगा लेंगे कि आपको दाद होने वाला है या फिर हो गया है:-

  • यदि आपको शरीर की त्वचा के किसी भी भाग पर खुजली हो रही है, या फिर जलन हो रही है तो यह दाद का ही कारण है।
  • बालों का झड़ना।
  • आपके शरीर की त्वचा पर लाल रंग का उभरा हुआ दाग है तो यह भी दाद का ही लक्षण है।
  • यदि आपके शरीर की त्वचा कूलर पर दाग है और वह दाग लाल हो चुका है तो यह भी दाद का ही लक्षण है।
what causes ringworm in hindi
image source :- https://www.canva.com/

Daad Ke Liye Gharelu Upaye – 9 Home Remedies for Ringworm in Hindi?

अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आप दाद को ठीक कर पाए, इसलिए अब आगे की पोस्ट आप को ध्यान पूर्वक पढ़नी है, ताकि यदि आपको भी कभी दाद जैसी समस्या हो तो आप अपना खुद ही घरेलू उपचार कर सकें :-

सेब का सिरका(Apple Cidar Vinegar for Ringworm)

  • यदि आपको Ringworm का कोई भी लक्षण अपने शरीर की त्वचा पर महसूस हो रहा है, तो इसके लिए सेब का सिरका बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि सेब के सिरके में एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो कि एलर्जी में भी काफी ज्यादा फायदेमंद रहते हैं।
  • सेब के सिरके से दाद को ठीक करने के लिए आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार रूई की सहायता से सेब का सिरका दाद से प्रभावित स्थान पर लगाना है, और उसके पश्चात आपको 2 से 3 घंटे तक सेब का सिरका लगा रहने देना है फिर किसी अच्छे एंटीसेप्टिक साबुन से दाद वाले स्थान को धो लेना है।
  • यदि आप नियमित रूप से 10 से 15 दिन ऐसा करते हैं तो आपको दांत जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा परंतु दाद की समस्या एक गंभीर समस्या है इसीलिए तो अच्छा से संबंधित डॉक्टर की सलाह में एक बार अवश्य लेनी चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ लोगों पर घरेलू नुस्खे अच्छे से काम नहीं करते जिसके कारण उन्हें परेशानी हो जाती है।

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil for Ringworm)

टी ट्री ऑयल में बहुत ही औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं, यदि आप टी ट्री ऑयल को दाद वाले स्थान पर लगाएं तो ऐसा करने से आपको दाद से छुटकारा मिल सकता है, इसके साथ-साथ यदि किसी और प्रकार की कोई एलर्जी है तो उससे भी आपको छुटकारा मिल सकता है।

नारियल का तेल (Coconut oil as a treatment for Ringworm)

नारियल का तेल भी दाद Ringworm जैसी समस्याओं में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके अंदर भी एंटीबैक्टीरियल और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जोकि हमारी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं नारियल के तेल से दांत को ठीक करने के लिए आपको एक रुई की सहायता से दांत वाले स्थान पर नारियल के तेल की 5 से 10 मिनट तक अच्छे से मालिश करनी है और उसके पश्चात इसे लगे रहने देना है, यदि आप दिन में तीन से चार बार ऐसे करें तो आपको 10 से 15 दिनों में दाल की समस्या में काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

लहसुन (Use of Garlic for Ringworm)

लहसुन में बहु से एंटीसेप्टिक एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कि एलर्जी जैसी समस्याओं में काफी ज्यादा फायदेमंद होते हो यदि किसी व्यक्ति को दाद हो रहे हैं, तो उसके लिए लहसुन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है लहसुन से दाद को ठीक करने के लिए आपको लहसुन का पेस्ट बनाना है और उसे दांत वाले स्थान पर 1 से 2 घंटे तक लगा कर रखना है, और आपको दिन में दो से तीन बार यह पेस्ट दाद वाले स्थान पर लगाने हैं आपको कुछ ही दिनों में Ringworm दाद की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी (Turmeric as a medicine for Ringworm)

हल्दी भी एलर्जी जैसी समस्याओं में सबसे ज्यादा फायदेमंद है, इसके लिए आपको हल्दी का पेस्ट बनाकर दाद वाले स्थान पर हल्दी को लगाना है, और उसके बाद इसको 2 से 3 घंटे तक लगे रहने देना है, यदि आप रोजाना दिन में दो से तीन बार यही मुस्कान हम आते हैं, तो आपको Ringworm जैसी समस्याओं में काफी आराम मिलेगा और यदि आपको कोई सामान्य एलर्जी है, तो वह इस नुस्खे पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel for Ringworm)

यदि किसी भी व्यक्ति को एलर्जी की कोई प्रॉब्लम है, या फिर उसकी त्वचा पर दाद हो रहे हैं तो उस व्यक्ति को एलोवेरा जेल का प्रयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि एलोवेरा जेल में भी कई तरह के एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं, जोकि हमारी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं और त्वचा से संबंधित बीमारियों मैं भी लाभदायक होते हैं।

यदि आप दाद वाले स्थान पर एलोवेरा जेल को दिन में तीन से चार बार लगाएं तो इस प्रकार आपको दाद जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। परंतु आपको यह नुस्खा 15 से 20 दिन लगातार आजमाना है तभी आप को कुछ फायदा मिलेगा।

नीम की पत्तियां (Neem leaves for रिंगवॉर्म )

नीम भी हमारी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, यदि दाद वाली स्थान पर नीम की पत्तियों को पीसकर दिन में 4 से 5 बार लगाया जाए तो दाद जैसी समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा परंतु आपको नीम की पत्तियों को लगातार अपनी त्वचा पर लगाना है।

नींबू का रस (Lemon Juice रिंगवर्म के लिए)

नींबू का रस हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि नींबू में विटामिन ए तथा एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कि दाद जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं और उसके साथ साथ एलर्जी से भी छुटकारा दिलाते हैं नींबू से दाद को छुटकारा दिलाने के लिए आपको नींबू के रस को दर्द वाले स्थान पर दिन में 4 से 5 बार लगाना है, और यह नुस्खा आपको कुछ दिन तक लगातार आजमाना है तभी आपको फर्क देखने को मिलेगा।

best medicine for ringworm | Home Remedies for Ringworm

अरंडी का तेल  (Best use of Castor oil for रिंगवॉर्म )

अरंडी का तेल भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है अक्सर यह है आयुर्वेद के द्वारा भी बहुत सी बीमारियों में भी इस्तेमाल किया जाता है, यदि अरंडी के तेल को दाद वाले स्थान पर लगाया जाए तो आपको दाद Ringworm की समस्या से बहुत ही जल्द राहत मिलेगी और यह तेल आपको दिन में तीन से चार बार दाद वाले स्थान पर लगाना है, तभी जाकर कुछ दिनों में आपको दाद से छुटकारा मिल पाएगा।

यह भी पढ़े :- जानिए Eczema या खुजली क्या है इसके लक्षण, कारण एवं 7 घरेलु उपचार

Note :  दाद के समय आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि जब आपको दाद होते हैं, तो आपको उस समय कुछ भी तला हुआ नहीं करना चाहिए और ज्यादा मसालेदार खाने का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दाद खुजली और भी ज्यादा भड़क जाते हैं, जिसके कारण आपको और भी ज्यादा परेशानी हो सकती है और आपकी त्वचा भी खराब हो सकती है इसीलिए जरूरी बातों का ध्यान रखें।

Ringworm Conclusion –

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Ringworm Ke Ghrelu Upay, Daad ko Kaise Thik Kare, Home Remedies For Ringworm In Hindi, Daad Ke Lakshan यदि अब भी दाद से संबंधित कोई भी प्रश्न आपको हम से पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपको कुछ ही समय में उसका जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This