क्या आप भी दो मुहें वाले बालों(Split Ends) से है परेशान ? आईये जाने इसके होने के 4 कारण तथा 8 घरेलू उपचार | 8 Best Tips and Home Remedies for Split Ends in Hindi.

Must Read

Do Muhe Wale Balo Ka Gharelu Upay In Hindi – Split Ends Causes and Home Remedies in Hindi?

  • आजकल हमारी जीवनशैली ही कुछ ऐसी बन गई है जिसके कारण बालों की समस्याएं होना आम बात है, आज के समय में हमें बालों की कई प्रकार की समस्याओं से गुजरना पड़ता है और उन सभी का कारण है की पोषक तत्वों की पूर्ति ना हो पाना, आजकल लोग ज्यादा सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के Hair Product का इस्तेमाल करते हैं जिनके कारण उनके बाल खराब हो जाते हैं या फिर यदि हमें कोई बीमारी है तो उसके कारण भी हमें बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है आज हम हमारे इस आर्टिकल में आपको बालों की कुछ ऐसी समस्याओं का समाधान बताएंगे जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होंगी।
  • आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Do Muhe Balo Ka Gharelu Upay In Hindi तथा Do Muhe Baal Kyu Hote Hai और Do Muhe Baal Kaise Hataye? Home Remedies For Spit Ends In Hindi? Do Muhe Baal Ke Liye Best Shampoo? Spit Ends Hair In Hindi यदि आप इन सभी सवालों के जवाब अच्छे से जानना चाहते हैं और Spit Ends Hair से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते रहिएगा। क्योंकि आखिर तक आपको अपनी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा और आपको अच्छे से पता चल जाएगा कि Do Muhe Baal Kaise Hataye

Do Muhe Baal Kya Hai – What Is Split Ends In Hindi?

यह समस्या बालों के आखरी छोर पर देखने को मिलती है इस समस्या में आपके बालों के दो चोर बन जाते हैं और वैज्ञानिकों की भाषा में इस समस्या को Trichoptilosis भी कहा जाता है अब आगे हम आपको यह बताएंगे कि Do Muhe Baal Kyu Hote Hai

Do Muhe Baal Kyu Hote Hai – Causes Of Split Ends In Hindi?

दो मुंहे बालों के बहुत से कारण हो सकते हैं आगे हम आपको वह कारण विस्तार से बताते हैं :-

1 .Split Ends का पहला कारण है बालों पर केमिकल वाले कलर का इस्तेमाल

  • कुछ महिलाएं तथा पुरुषों को आजकल इतना ज्यादा शौक चढ़ा हुआ है कि वह अपने बालों पर तरह-तरह के कलर करवाते रहते हैं और आपको शायद ना पता हो तो हम बता दें कि बालों पर तरह तरह के केमिकल वाले कलर का इस्तेमाल करने से भी आपको दो मुंहे बालों की समस्या(Split Ends) का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि केमिकल वाले कलर हमारे बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते यह हमारे बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं, और इसके साथ-साथ यह हमारे बालों से पोषक तत्व भी छीन लेते हैं इसीलिए हमें अपने बालों पर कभी भी केमिकल वाले कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप कलर का इस्तेमाल करते भी हैं तो जितना हो सके उतना नेचुरल कलर का ही इस्तेमाल करें यदि आपके बाल सफेद हो भी रहे हैं, तो भी आपको नेचुरल मेहंदी का इस्तेमाल ही करना चाहिए ताकि आपके बालों में मजबूती बनी रहे।

2. Split Ends का दूसरा कारण है बालों को ड्राई रखने के कारण

  • जब हमारे बाल काफी लंबे समय तक सूखे सूखे से रहते हैं तो उसके पश्चात भी हमारे बाल दो मुंहे हो सकते हैं, ज्यादातर व्यक्ति अपने बालों को और भी ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं।
  • शायद आपको ना पता हो कि हेयर ड्रायर के अंदर से निकलने वाली गर्म हवा हमारे बालों के लिए इतनी ज्यादा हानिकारक होती है वह बालों की जड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है, इसीलिए आपको कभी भी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए आपको यदि बाल सुखाने हैं तो आप या तो धूप में सुखा है या हवा में सूखा ही है परंतु हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें।

3. Split Ends का 3rd कारण है बालों को स्ट्रेट करने के कारण

  • बहुत सी महिलाएं तथा पुरुष अपने बालों को अक्सर स्टेट कराते हैं और कुछ महिलाएं तो ऐसी होती हैं जो हर दूसरे दिन अपने बालों को घर पर ही स्टेट करती हैं, परंतु उन महिलाओं को यह नहीं पता कि स्टेट में हमारे बालों के लिए कितना ज्यादा खतरनाक होता है यदि हम रोजाना अपने बालों पर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं तो उससे हमारे बालों में रूखापन तो आने ही लगता है।
  • इसके साथ साथ दो मुहे बाल(Split Ends) होने की समस्या भी आपके सामने खड़ी हो जाती है इसलिए कभी भी अपने बालों पर चेतना का इस्तेमाल ना करें, यदि आप Straightener का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो महीने में एक बार से ज्यादा Straightener का इस्तेमाल ना करें।

4. Split Ends का चौथा कारण है बालों में ज्यादा कंघी करना

  • यदि हम अपने बालों में ज्यादा कंघी करते हैं तो उसके कारण भी हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है, कुछ महिलाएं अक्सर अपने बालों में दिन में दो-तीन बार कंघी करती रहती हैं यदि आप सोच रही हैं कि कंघी करने से बाहर तो लग जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
  • यदि आप बाल धो भी रहे हैं तो जितना हो सके उतना हाथों से अपने बालों को समझाने की कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा कंगी का इस्तेमाल करने से आपके बाल खींचते हैं और कितने के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, अब जब भी अपने बालों में कंघी करते हैं, तो आप बड़े प्यार से अपने बालों में कंघी कीजिए और अपने बालों को आराम से सुलझाने की कोशिश कीजिए। यदि आप बहुत जोर से कंघी करते हैं तो बाल टूटने लगेंगे और आपके बारिश के कारण झड़ने भी लगेंगे और बालों में दो मुंहे की समस्या(Split Ends) होना भी इसी का कारण है।

Do Muhe Balo Ke Gharelu Upay – Home Remedies for Split Ends in Hindi?

अब हम दो मुंहे बालों के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनका इस्तेमाल करने से आपको दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा, अब आगे की पोस्ट आप थोड़े ध्यानपूर्वक पढ़िएगा, ताकि आपको अच्छे से सब समझ में आ पाए :-

1. नारियल का तेल – Coconut Oil for Split Ends

  • नारियल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि नारियल के तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं इसीलिए आपको अपने बालों की मालिश करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार नारियल के तेल से अपने बालों की ठीक ढंग से मालिश करें, और फिर इसके पश्चात अपने बालों को शैंपू से धो लें और बालों को शैंपू से धोने के पश्चात आप अच्छे से कंडीशनर कीजिए।
  • यदि आप 30 से 45 दिन तक ऐसा करते हैं तो आपको दो मुंहे बालों की समस्या(Split Ends) से छुटकारा मिल जाएगा परंतु आपको बालों की मालिश करते समय इस बात का ध्यान रखना है कि मालिश आपको इस प्रकार करनी है, कि बालों की जड़ों तक तेल पहुंचे क्योंकि जब नारियल का तेल आपके बालों की जड़ों तक पहुंचेगा तो तभी मैं आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकेगा।

2. ऑर्गन का तेल – Argan Oil for Split Ends

  • आर्गन का तेल भी हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं तथा इसके साथ-साथ बालों की समस्या जैसे दो मुंहे बालों(Split Ends) से भी आप को काफी हद तक छुटकारा दिलाते हैं।
  • यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार आर्गन के तेल से अपने बालों की मालिश करें और कम से कम 15 से 20 मिनट तक आपको मालिश करनी है, ऐसा करने से आपको दो मुंहे बालों की समस्या से काफी जल्दी छुटकारा मिलेगा।

3. अरंडी का तेल – Castor Oil for Split Ends

  • अरंडी का तेल हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है अरंडी के तेल में बहुत से उस दे गुण पाए जाते हैं जोकि हमारे बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं, यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार अरंडी के तेल से अपने बालों की अच्छी तरह मालिश करें और मालिश आपको 15 से 20 मिनट तक करनी है।
  • इसके पश्चात आपको बालों के दो मुंह(Split Ends) में की समस्या तथा बालों के टूटने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा, अरंडी एक बड़े-बड़े पत्तों वाला पेड़ होता है जो कि आयुर्वेद के द्वारा भी कई तरह की बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है अरंडी का तेल आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा आप इससे अपने बालों की मालिश अवश्य करें।

4. बादाम का तेल – Almond Oil for Split Ends

  • बदाम तथा बदाम का तेल दोनों ही बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं, और इनमें विटामिन सी विटामिन बी तथा मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह है हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं और हमारे बालों को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाते हैं।
  • यदि हम हफ्ते में दो से तीन बार बादाम के तेल से अपने बालों की मालिश करें और माली साहब को 15 से 20 मिनट करनी है, तथा मालिश आपको इस प्रकार करनी है कि बालों की जड़ों तक बदाम का तेल पहुंचना चाहिए यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके बाल मजबूत तथा घने होते हैं इसके साथ-साथ दो मुंहे बालों की समस्या(Split Ends) से भी आपको बहुत जल्दी छुटकारा मिलता है।

5. एवोकाडो का पेस्ट – Avocado Paste for Split Ends

  • एवोकाडो में भी बहुत ही अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमने आपको हमारी पिछली पोस्ट में बताया ही था कि यह किस प्रकार हमें भयानक बीमारियों से भी बचाता है, यदि हम एवोकाडो का इस्तेमाल अपने बालों के लिए करें तो यह बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • आपको एक एवोकाडो को अच्छे से मसल लेना है ताकि है एक पेस्ट बन जाए और उसके पश्चात इसमें थोड़ी मात्रा में बदाम का तेल मिला लेना और फिर इसे अच्छे से मिक्स कर लेना और अब आपके पास एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। आपको इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों तथा बालों में भी अच्छी तरह लगाना है और फिर से 30 मिनट तक सूखने देना है और जब भी है अच्छे से सूख जाए तो आपको इसे शैंपू से धो लेना है, यदि आप नियमित रूप से हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करते हैं तो आपको बालों की दो मुंहे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा के साथ-साथ आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे जिसके कारण वह और भी ज्यादा मजबूत होंगे और घने होंगे।

6. शहद तथा कच्चा दूध – Honey and Raw Milk for Split Ends

  • शहद तथा कच्चा दूध और नारियल का तेल तीनों ही हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं, यदि आप शहद तथा कच्चा दूध और नारियल का तेल इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • और इस पेस्ट को अपने बालों पर हफ्ते में तीन से चार बार लगाएं तो आपको दो मुंहे बालों की समस्या(Split Ends) से छुटकारा मिल जाएगा, और आपको यह पेस्ट कम से कम 30 मिनट तक अपने बालों में लगाकर रखना है और जो भी अच्छे से सूख जाता है तो फिर आपको अपने बालों को शैंपू की सहायता से धो लेना है।

7. पका हुआ केला तथा नारियल का तेल – Riped Banana and Coconut Oil for Split Ends

  • यदि आपको भी बालों के दो मुंहे होने की समस्या है तो आपके लिए पका हुआ केला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आपको पके हुए केले में नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है और फिर इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह लगा लेना है।
  • फिर 15 से 20 मिनट इस पेस्ट को सूखने देना है और जब यह अच्छे से सूख जाए तो आपको शैंपू से अपने बाल धो लेने हैं यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करते हैं तो आपको बालों के दो मुंह(Split Ends) है होने की समस्या में राहत मिलेगी।

8. अंडा तथा शहद – Egg and Honey for Split Ends

  • आपने बहुत बार सुना होगा कि कई लोग अपने बालों में अंडा लगाते हैं क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं यदि आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने बालों में अंडे तथा शहद का पेस्ट बनाकर अच्छे से लगाना है।
  • उसके पश्चात इसे 20 से 25 मिनट तक सूखने देना है और फिर उसके पश्चात आपको शैंपू से अपने बालों को धो लेना है, यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करते हैं तो आपको बालों के दो मुंहे(Split Ends) होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा इसके साथ-साथ आपके बाल मजबूत भी होंगे।

Split Ends of Hair Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको बताया है, कि Do Muhe Baal Kyu Hote Hai तथा Do Muhe Baal Kaise Hataye और Do Muhe Balo Ka Ghareku Upay In Hindi यदि अभी भी आपको दो मुंहे बालों से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं हम आपको कुछ ही समय पश्चात उसका जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This