Back Pain Home Remedies : जानिए कमर दर्द (Back Pain) दूर करने के बेहद असरदार घरेलु 15 उपचार, तुरंत मिलेगा कमर दर्द से आराम | Suffering from Back Pain checkout these best 15 Home remedies to treat Back pain in Hindi

Must Read

Gagan Singla
Gagan Singlahttp://goodswasthya.com
He is a professional certified dietary expert with experience of more than 14 months. He is well known for his work in dietary scheduling for health-conscious people. His hobbies including traveling and Netflixing. He is good at sports and spent his most of the free time playing volleyball and cricket. His knowledge about dietary scheduling makes him the perfect scheduler. he loves to help people and patients with their post and pre-surgical dietary habits. वह 14 महीने से अधिक के अनुभव के साथ एक पेशेवर प्रमाणित आहार विशेषज्ञ है। वह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए आहार निर्धारण में अपने काम के लिए जाना जाते है। यात्रा करना और नेटफ्लिक्सिंग उनके कुछ शौक हैं। वह खेलों में अच्छे है और अपना अधिकांश खाली समय वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलने में बिताते है। आहार निर्धारण के बारे में उनका ज्ञान उन्हें पूर्ण अनुसूचक बनाता है। वह लोगों को उनके पोस्ट और पूर्व-सर्जिकल आहार आदतों को सुधरने और रोगियों की मदद करना पसंद करते हैं।

Back Pain Home Remedies जानिए कमर दर्द (Back Pain) दूर करने के बेहद असरदार घरेलु 15  उपचार, तुरंत मिलेगा कमर दर्द से आराम | Suffering from Back Pain checkout these best 15 Home remedies  to treat Back pain in Hindi

दोस्तों! आजकल कमर दर्द यानी कि Back pain की समस्या आम समस्या है और इस समस्या से बचने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Back Pain ke gharelu upay के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि Back pain Kya hota hai और Back Pain dur karne ke gharelu upay kya hai,

तो हम इस आर्टिकल के अंतर्गत Back Pain dur karne ke gharelu upay के सभी पहलुओं के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप घर पर ही पेट दर्द की बीमारियों का इलाज कर सके तो आप आसानी से Back Pain dur karne ke gharelu upay घर पर ही कर सकते हैं।

कमर दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure back pain in Hindi?)

कमर दर्द क्या है? (What is Back pain in Hindi?)

कमर हमारी मांसपेशियों को शक्ति देती है। कमर की बनावट में मांसपेशियां, हड्डीयां, डिस्क, जोड़ और लिगामेंट आदि नशे शामिल होती हैं। यदि किसी कारण से यह नर्व दब जाती है, तो यह अपने आसपास के सभी नर्वो को दबाने लगती हैं। जिसके कारण व्यक्ति को कमर में लगातार दर्द की समस्या हो जाती है। कमर दर्द पीठ के निचले हिस्से में होता है।

इसमें खींचाव या अकड़न सी महसूस होती है। सामान्य तौर पर कमर दर्द गंभीर नहीं होती है। यह कुछ दिन, कुछ हफ्ते या फिर कुछ महीनों में ठीक हो जाते हैं।हमारे शरीर में कमर दर्द किसी भी कारण से हो सकता है जैसे-हेवीवर्क आउट करना, ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठे रहना, ज्यादा वजन उठा लेना। इस तरह के दर्द में घरेलू उपाय का प्रयोग कर सकते हैं।

कमर दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure back pain in Hindi?)

दोस्तों! अक्सर लोग कमर दर्द में गूगल पर सर्च करते हैं कि कमर दर्द के घरेलू उपाय क्या है। Back pain ke upay kya hai in Hindi के अंतर्गत यहां हम आपके लिए कमर दर्द को दूर करने के आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं। कई बार ऐसा होता है कि जब आप कमर दर्द के घरेलू उपाय देखते हैं तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय मिलते हैं

जिनसे कमर दर्द को ठीक करने के लिए घर पर लागू करना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन kamar dard ke aasan aur asardar gharelu upay के इस आर्टिकल में हम आपको बेहद आसान घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से अब आप कमर दर्द का इलाज आसानी से कर सकते हैं। कमर दर्द (Back Pain) के घरेलू उपाय अथवा Home remedies in Hindi निम्नलिखित हैं –

कमांडिंग मिडिल दबाएं –

कमर दर्द को हम घर बैठे ही बहुत ही कम मेहनत में ठीक कर सकते हैं। कमर के दर्द को ठीक करने के लिए हमें ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं है, बस हमें अपने शरीर के कुछ पॉइंट को दबाने की जरूरत है। यह पॉइंट हमारा शरीर के घुटने के ठीक पीछे मौजूद होता है, जिसे दिन में तीन बार दबाने से अर्थराइटिस का दर्द, बैक का दर्द, हिप‌्स का दर्द और कमर का दर्द ठीक हो जाता है।

कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज-

अपने निचले पैरों को धीरे धीरेमोरे, घुटने को मोरटे हुए छाती तक ले जाए, बार-बार जब अपने पैरों को इस तरह पीछे की और मोरंगे तो आप अपने कुल्हों और हैंमस्टीग में खिंचाव महसूस करेंगे। दूसरी तरफ भी इसी प्रकार दोहराएं। नियंत्रण कुछ दिनों तक ऐसे एक्सरसाइज करते रहने से आपके कमर दर्द में बहुत राहत मिलेगी।

कमर दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure back pain in Hindi?)

दूसरी एक्सरसाइज-

पेट के बल लेट जाएं, अपने एक पैर को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं, फिर उसे नीचे रखें और फिर दूसरे पैर को उसी प्रकार ऊपर उठाएं। इस व्यायाम से कमर दर्द और घुटने दर्द के लोगों को काफी फायदा होता है।

इस व्यायाम में आप अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने बाएं हाथ से अपने बाएं घुटने को मोरे उसके बाद आप अपने बाएं हाथ से अपने बाएं टखने को पकड़ने की कोशिश करें, एक बार जब आपके हाथ से टखने को पकड़ ले, तो अपनी जांघ को फर्श से उठाने की कोशिश करें। इसके बाद आप अपने कंधे को छत की ओर ऊपर उठाएं, यदि आप अपने हाथ से टखने को पकड़ने में असमर्थ है तो दुपट्टे या फिर बेल्ट के सहारा लेकर ऐसे कूल्हे की ओर ऊपर उठाएं।

मसाज करें –

कमर के दर्द के लिए सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल, लैवेंडर ऑयल में से किसी भी ऑयल को हल्के गर्म करके हल्के हाथों से मसाज करें। इसके साथ-साथ अपने अंगूठे से रीढ़ की हड्डी में भी हल्का मसाजकरें,सीधीमसाज के साथ सरकुलेशनमोशन में भी मसाज करें। यह कुछ ही समय में कमर दर्द में राहत पहुंचाती हैं।

सेंधा नमक डालकर गर्म पानी का प्रयोग करें –

नहाने के समय एक कटोरी सेंधा नमक डालकर गर्म पानी करें और उस गर्म पानी को अपने बाथ टब में डाले और आप उस बाथ तब में तब तक भीगे रहे जब तक कि पानी का गर्म असर खत्म ना हो जाए। बाहर निकलने पर आप अपने दर्द में बहुत कमी महसूस करेंगे।

अदरक –

अदरक में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम आता है।कमर दर्द में एक या दो इंच का अदरक का टुकड़े ले और उस टुकड़े का पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को गर्म पानी में मिलाएं तथा उसमें एक टीस्पून शहद भी मिला ले, फिर इसे चुस्कियां ले लेकर पिए। अदरक में जींजरोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन कम करने और दर्द में राहत देने का काम आता है।

लहसुन

अदरक की तरह लहसुन भी कमर दर्द में रामबाण की तरह काम करता है। जिन लोगों के कमर में दर्द रहता है,वह दो-तीन लहसुन की कलियां चबाकर खाएं। यहां तक कि शरीर के किसी भी भाग में दर्द हो तो लहसुन का तेल से उस भाग में मसाज करें। इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगा। लहसुन की 20 से 25 कलियां ले इस कलियों का पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को आप अपने कमर के उस हिस्से में लगाएं, जहां आपको दर्द महसूस हो रहा है। उस टेस्ट को कुछ देर रहने दे। उसके बाद गर्म पानी और एक टावल ले फिर उस टावल को गर्म पानी में भीगोए। उस गर्म पानी में भीगे हुए टावल को कमर के उस हिस्से में रखें जहां पर लहसुन के पेस्ट लगाए हैं। 20-30 मिनट रखने के बाद कमर को साफ कर ले।

कमर दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure back pain in Hindi?)

मेथी के दाने

एक चम्मच मेथी का दाना ले। इसे भून कर इसका पाउडर बना लें। अब दूध को गर्म करें, एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच मेथी के पाउडर को मिलाएं तथा इसमें एक टीस्पून शहद डालें। धीरे-धीरे सीप लेते हुए पी जाएं। 1 घंटे के अंदर आपके कमर दर्द में राहत महसूस होने लगेगी।

हल्दी-

हमारे शरीर में दर्द चाहे कैसा भी हो, उसके लिए हल्दी हमेशा कारगर साबित हुआ है। एक गिलास गर्म दूध में एक टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले धीरे धीरे पी जाए और जब आप सुबह उठेंगे, तो आपको आपका दर्द गायब सा महसूस होगा ।

तिल का तेल लगाएं

तिल का तेल गर्म होता है, जो की मांसपेशियों के लिए काफी लाभदायक होता है । यदि आपको किसी भी भाग में दर्द हो तो उस भाग में तिल का तेल से मसाज करें तो, वह आपके के दर्द के लिए काफी लाभदायक होता है।

Vomiting: दूर सफर में जाने से पहले यदि चाहते हैं उल्टी को रोकना, तो अपनाएं ये 13 घरेलू उपाय

सीकाई करें

कमर दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी करें उसमें नमक डालें। उस गर्म पानी में एक तोलिया को डूबो कर निचोड़े। पेट के बल लेट कर उस तौलिए से कमर की सिकाई करें। इतना करने के बावजूद आपको तुरंत आराम नहीं हो रहा है, तो आप नमक लेकर  गर्म करें। उस नमक को सूटी के किसी मोटे कपड़े में डालकर पोटली बना लें। उस हल्के गर्म नमक की पोटली से दर्द वाले हिस्से में सिकाई करें । इससे आप का दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा।

वजन कम करने के लिए व्यायाम करें

आज के समय में केवल बुजुर्ग लोगों को ही कमर दर्द की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है, बल्कि हम कम उम्र वाले लोगों को भी कमर दर्द और पीठ दर्द की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। बहुत लोग इससे तुरंत परेशान होकर कमर दर्द की दवाइयां या फिर पेन किलर खाना शुरु कर देते हैं। परंतु हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने वाले हैं जो कमर दर्द और घुटना दर्द के लिए काफी लाभदायक है। आज की समय में व्यायाम करना बहुत ही आवश्यक है। हमारे शरीर की गतिशीलता, लचीलापन, सक्रियता, इम्यूनिटी हमारी रोजाना की गतिविधियों पर निर्भर करती है।

व्यायाम कमर दर्द के लिए काफी असरदार माना जाता है।

व्यायाम हमारा शरीर के पैरों और निचले हिस्से को केंद्रीत करती हैं। हमारे शरीर में अधिकतर बीमारियां हमारे कमजोर जीवनशैली के कारण ही होती है। जिसमें कमर दर्द, डायबिटीज, दिल का रोग भी शामिल है। डॉक्टर इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अपने वजन को कम करने की सलाह देते हैं तथा वजन कम करने का एक सबसे अच्छा उपाय व्यायाम है।

मालिश करें

शरीर में मालिश करने से शरीर के सभी भागों में रक्त प्रभाव अच्छे से होने लगता है‌ और मांसपेशियों को भी इससे मजबूती मिलती है। जिसके कारण आपको दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे सरसों,मैथी, तील इत्यादि।

कमर दर्द को दूर करने के उपाय क्या है? (What are the remedies to cure back pain in Hindi?)
image source :- https://www.canva.com/

भरपूर आहार का सेवन करें

कमर या पेडू में दर्द का कारण भरपूर आहार का सेवन ना करना भी हो सकता है।भरपूर आहार का सेवन न होने पर शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और शरीर में पोषक तत्व की कमी हो जाती है। पोषक तत्व के पूर्ती के लिए अपने भोजन में ऐसे आहार को शामिल करें, जिससे आपके शरीर और हड्डियों को अच्छे से पोषण मिल सके। पेडू के दर्द से राहत के लिए मैग्निशियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कमर दर्द से राहत के लिए कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन का भरपूर मात्रा में सेवन करें। इससे आपको पोषण मिलता है और दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

बर्फ का इस्तेमाल करें

बर्फ के  इस्तेमाल से आप किसी भी दर्द को ठीक कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आइस बैग से या बर्फ के टुकड़े को सूती के कपड़े में बांधकर सिकाई कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कमर और पेडू दोनों के दर्द को राहत मिलती है। बर्फ का इस्तेमाल करने से आपका दर्द वाला जगह सुन्न हो जाती है और आपको दर्द का महसूस नहीं होता है। आपको शरीर के किसी भी भाग में जब दर्द का एहसास हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमें इस बात की उम्मीद है कि kamar Dard ke gharelu upay kya hai in Hindi आर्टिकल में हमने इस विषय में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के बारे में आपको हमारे आर्टिकल में जो जानकारी मिली है, वह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी। यदि आप Back pain (कमर दर्द) के विषय में कुछ अन्य सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताना न भूलें। इसके अलावा Back pain की पूरी जानकारी से जुड़ी यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए और भी जानकारी से भरी पोस्ट लेकर आ सके।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This