Hyperuricemia या High Uric Acid क्या होता है ? इसे कैसे रोके एवं इसके 9 घरेलु उपचार |What is High Uric Acid or Hyperuricemia in Hindi Its symptoms, Causes Prevention and 9 Best Home Remedies and Treatments

Must Read

Gagan Singla
Gagan Singlahttp://goodswasthya.com
He is a professional certified dietary expert with experience of more than 14 months. He is well known for his work in dietary scheduling for health-conscious people. His hobbies including traveling and Netflixing. He is good at sports and spent his most of the free time playing volleyball and cricket. His knowledge about dietary scheduling makes him the perfect scheduler. he loves to help people and patients with their post and pre-surgical dietary habits. वह 14 महीने से अधिक के अनुभव के साथ एक पेशेवर प्रमाणित आहार विशेषज्ञ है। वह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए आहार निर्धारण में अपने काम के लिए जाना जाते है। यात्रा करना और नेटफ्लिक्सिंग उनके कुछ शौक हैं। वह खेलों में अच्छे है और अपना अधिकांश खाली समय वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलने में बिताते है। आहार निर्धारण के बारे में उनका ज्ञान उन्हें पूर्ण अनुसूचक बनाता है। वह लोगों को उनके पोस्ट और पूर्व-सर्जिकल आहार आदतों को सुधरने और रोगियों की मदद करना पसंद करते हैं।
What Is High Uric Acid in Hindi Table Of Content

Hyperuricemia या High Uric Acid क्या होता है ? इसे कैसे रोके एवं इसके 9 घरेलु उपचार |What is High Uric Acid or Hyperuricemia in Hindi Its symptoms, Causes Prevention and 9 Best Home Remedies and Treatments

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं की आवाज के समय में हमारी खराब जीवनशैली की वजह से बहुत सी बीमारियां हमें होने लगी हैं, आजकल हमारा खान पानी इतना बेकार है की बीमारियां हमारे शरीर को आसानी से अपना घर बना लेती है, क्योंकि हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती जिसके कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, और हमारे शरीर में इतनी क्षमता नहीं रहती कि वह रोगों से लड़ पाए आज के समय में 1 लोग ज्यादातर अपनी जीभ का स्वाद देखते हैं

जिसके कारण वह है ज्यादा तला हुआ भोजन खाते हैं, फिर ज्यादा मसालेदार भोजन खाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में बहुत सी समस्याएं जन्म दे देती हैं। उनमें से ही एक का नाम है Hyperuricemia

Hyperuricemia  को हम Uric Acid  भी कहते हैं, अब हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि Hyperuricemia kya hai? Uric Acid Ko Kaise Control Kare? Uric Acid Ke Liye Gharelu Upay? Uric Acid Kitna Hona Chaiye? Uric Acid Ko Kaise Kam Kare? Uric Acid Ke Liye Gharelu Nuskhe? Uric Acid Ko Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay?

यदि आप अच्छे से इन सभी के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा। क्योंकि जब आप हमारी पोस्ट को आखरी तक पढ़ेंगे तो तभी आप को इन सभी सवालों के जवाब भी मिल पाएंगे तो चलिए दोस्तों अब हम Uric Acid Ke Liye Gharelu Upay जानते हैं।

High Uric Acid Symptoms | यूरिक एसिड के लक्षण

Uric Acid Kya Hai – What Is Uric Acid in Hindi?

यूरिक एसिड शरीर के सेल्स में उन चीजों से बनता है जिन्हें हम खाते हैं इसमें से यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा खून के माध्यम से होते हुए किडनी के जरिए फिल्टर हो जाता है जो बाद में यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। लेकिन वहीं जब किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है तो यह हड्डियों के बीच जमा होने लगता है।

जिससे खून में भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड अधिक जमा हो जाये तो गाउट बन जाता है।  जिसके कारण आपके शरीर की मांसपेशियों में सूजन भी आ जाती है। कई बार शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द की भी शिकायत हो जाती है।हाई यूरिक एसिड की समस्या को ही हम Hyperuricemia भी कहते हैं।

Uric Acid Kitna Hona Chaiye? (What is The Normal Level Of Uric Acid)

यदि हम बात करें, कि आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कितना होना चाहिए तो हम आपको बता दें, कि महिलाओं तथा पुरुषों दोनों में यूरिक एसिड का लेवल अलग-अलग होता है, जैसे कि

पुरुष- 3.4- 7.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

महिला- 2.4-6.0  मिलीग्राम/डेसीमीटर

यदि पुरुष तथा महिला में इससे ज्यादा यूरिक एसिड का लेवल है, तो वह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

High Uric Acid Ke Lakshan – Symptoms Of High Uric Acid In Hindi?

  • यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो इसके 1 बहुत से लक्षण है, जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है पिया नियंत्रण में है तो चलिए जानते हैं, High Uric Acid Ke Lakshan
  • यदि आपके जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है, तो वह भी यूरिक एसिड बढ़ने का ही लगता है, क्योंकि यूरिक एसिड के बढ़ने पर हमारे शरीर में जोड़ो में बहुत ज्यादा दर्द होता है।
  • यदि आपको उठने बैठने में बहुत ही ज्यादा परेशानी हो रही है, तो यह भी यूरिक एसिड बढ़ने का ही लक्षण है।
  • यदि आपके जोड़ों में गांठ बनने लगी है तो यह भी यूरिक एसिड बढ़ने का ही कारण है, जब यूरिक एसिड को बड़े हुए काफी ज्यादा दिन हो जाते हैं तो आपके जोड़ों में गांठ बनने लगती है।
  • यदि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ चुका है, तो यह भी यूरिक एसिड के बढ़ने का लक्षण हो सकता है, क्योंकि यूरिक एसिड के बढ़ने पर आपके शिविर में शुगर की मात्रा भी बढ़ने लगती है।

Hyperuricemia or Uric Acid Ke Karan – Causes Of Hyperuricemia In Hindi?

ज्यादा तला हुआ तथा मसालेदार खाना (High fried and spicy food)

यदि आप ज्यादा तला हुआ तथा मसालेदार खाना खाते हैं, तो उसके कारण भी आपके शरीर पर यूरिक एसिड बढ़ सकता है, क्योंकि तले हुए खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अधिक बढ़ जाती हैं और मसालेदार खाना तो वैसे ही हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता।

अधिक वजन होना (Being overweight)

यदि आपके शरीर का वजन कुछ ज्यादा ही बड़ा हुआ है, तो उसके कारण भी आपको यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि जब हमारे शरीर का वजन नियंत्रण में नहीं होता तो उस समय हमारे शरीर में बीमारियां अपने आप ही जन्म लेने लगती हैं।

डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज के कारण भी आपका यूरिक एसिड बढ़ सकता है, अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो उसके कारण भी यूरिक एसिड का बढ़ना आम बात है।

शराब का अधिक सेवन करना (excess of alcohol)

यदि आप शराब का सेवन अधिक करते हैं तो उसके कारण भी आपके शरीर में यूरिक एसिड बनना आम बात है, या फिर यदि आप ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो उसके कारण भी आपके शरीर में यूरिक एसिड बन सकता है।

जेनेटिक (Genetic)

यह समस्या आपको जेनेटिक भी हो सकती हैं, जेनेटिक का मतलब यह है कि यदि आपके खानदान में किसी को यह समस्या है तो यह समस्या आपको भी हो सकती है।

यह भी पढ़े हेपेटाइटिस ई क्या है – जानिए हेपेटाइटिस ई के लक्षण, कारण और इलाज?

 

यूरिक एसिड की रामबाण दवा | Uric Acid Ke Liye Gharelu Upay – Home Remedies For Uric Acid In Hindi?

अब हम आपको बड़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप यूरिक एसिड को आसानी से नियंत्रण में रख सकते हैं, चलिए जानते हैं Uric Acid Kam Karne Ke Upay

यूरिक एसिड में नींबू (Use of Lemon to control Uric Acid)

नींबू में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, और यह हमारे शरीर में जाकर अपने आप में ही एक एसिडिक प्रभाव पैदा करता है, जो कि हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर देता है। इसीलिए यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको रोजाना खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीना चाहिए। इस प्रकार आपके शरीर में यूरिक एसिड की बड़ी मात्रा अपने आप ही नियंत्रण में हो जाएगी।

बेकिंग सोडा (Baking Soda for maintaining Uric Acid)

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर हमारे घरों की रसोई में किया जाता है परंतु यदि हम वैज्ञानिकों की दृष्टि से देखें तो बेकिंग सोडे में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रण में करते हैं।

इसीलिए अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए आपको हफ्ते में तीन से चार बार गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए, इस प्रकार बेकिंग सोडा का सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होने लगती है।

अजवाइन (celery as a Remedy for Uric Acid)

अजवाइन भी हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं, यदि हम बड़े हुए यूरिक एसिड में अजवाइन का सेवन करते हैं तो हम बड़ी आसानी से यूरिक एसिड को नियंत्रण में रख सकते हैं।

इसके लिए आप अजवाइन को खाने में डालकर भी खा सकते हैंष इसके अतिरिक्त आफ अजवाइन को गर्म पानी में उबालकर भी वह गर्म पानी पी सकते हैं, और आप अजवाइन को पीते हुए पाउडर के रूप में भी गर्म पानी के साथ खा सकते हैं, यह आपको तीनो रूप में फायदा देगी।

Uric Acid treatments in hindi | यूरिक एसिड की दवा

सेब का सिरका (Apple cider vinegar helps to control Uric Acid)

सेब का सिरका भी बड़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रण में करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो उस यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको गर्म पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका डालकर सुबह खाली पेट पीना है, और यदि आप 3 से 4 दिन लगातार यह नुस्खा अपनाते हैं तो आपको काफी अच्छा फर्क देखने को मिलेगा।

जैतून का तेल (Consume Olive oil to control Uric Acid)

जैतून का तेल उसके गुणों से भरपूर होता है, यह हमें हर एक बीमारी में लाभ पहुंचाता है इसीलिए यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप जैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं, जैतून के तेल का सेवन आप सब्जी में ऊपर से एक चम्मच डालकर भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप रोटी पर जैतून का तेल लगाकर भी खा सकते हैं, यह आपको किसी भी रूप में फायदा दे देगा परंतु यह आपके शरीर में जाना चाहिए।

पानी अधिक मात्रा में पिएं (Drink plenty of water)

यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हैष तो इस परिस्थिति में सबसे पहले आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए आपको सात से आठ गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए।  क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं, जिसके कारण यूरिक एसिड बनने का खतरा भी नहीं रहता इसीलिए अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें।

गाजर या चुकंदर का जूस (Eat Carrot or beet juice to use in Uric Acid)

यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आपको गाजर तथा चुकंदर के जूस का सेवन दिन में दो से तीन बार जरूर करना चाहिए। क्योंकि चनदर तथा गाजर दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और यह है हमारे शरीर में यूरिक एसिड को बड़ी आसानी से कंट्रोल करते हैं।

High Uric Acid  Treatments | यूरिक एसिड की रामबाण दवा | यूरिक एसिड में नींबू
image source :-https://www.canva.com/

खीरे का सेवन करें (Eat cucumbers as It helps to control Uric Acid)

यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो इस परिस्थिति में आपको खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए आप खीरे का सेवन जूस बनाकर भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप खीरे को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं खीरा आपको फायदा इसलिए पहुंचाता है, क्योंकि खीरे में भी भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है और जिसके कारण यह है हमारे शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में सक्षम रहता है।

इसके अतिरिक्त आप तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं, क्योंकि तरबूज में भी भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है और तरबूज हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है, इसलिए आप तरबूज का सेवन भी जरूर करें।

Uric Acid Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यूरिक एसिड के बारे में यह बताया है कि Hyperuricemia kya hai? Uric Acid Ko Kaise Control Kare? Uric Acid Ke Liye Gharelu Upay? Uric Acid Kitna Hona Chaiye? Uric Acid Ko Kaise Kam Kare? Uric Acid Ke Liye Gharelu Nuskhe? Uric Acid Ko Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay? यदि आप भी इस विषय में आपको कोई भी परिणाम से पूछना हो, तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This