जानिए Unienzyme क्या है- यूनिएंजाइम के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में |What is Unienzyme know Its uses ,Dosage,Precautions, Best benefits and Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Puneet Boora
Dr. Puneet Boorahttp://goodswasthya.com
Dr. Puneet Boora holds a Doctorate in Pharmacy (Pharm D) degree and have at least 1.5 years of writing experience in Health and Medicine related domains. He was a former writer for pharma magazines and articles. His hobbies including cricket, table tennis, and other sports. He is well known for his work in medicine dispensing and medical checkups. He prefers his work more and always tries to learn new therapeutic ways of medication dispensing. डॉ. पुनीत बोरा के पास फार्मेसी में डॉक्टरेट (फार्म डी) की डिग्री है और स्वास्थ्य और चिकित्सा से संबंधित डोमेन में कम से कम 1.5 वर्ष का लेखन अनुभव है। वह फार्मा पत्रिकाओं और आर्टिकल्स के पूर्व लेखक थे। क्रिकेट, टेबल टेनिस और अन्य खेल खेलना उनका शौक है। वह दवा वितरण और चिकित्सा जांच में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। वह अपने काम को अधिक पसंद करते हैं और हमेशा दवा वितरण के नए चिकित्सीय तरीके सीखने की कोशिश करते हैं।
What is Unienzyme in Hindi Table Of Content:-

जानिए Unienzyme क्या हैयूनिएंजाइम  के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में |What is Unienzyme know Its uses , Dosage,Precautions,Best benefits and Side effects in Hindi

हेलो दोस्तो आज हम फिर से आपके लिए एक नया और फ्रेश आर्टिकल लेके आए है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Unienzyme दवाई के बारे में बतानेवाले है।

अगर आप भी Unienzyme दवाई के बारे में जानने के लिए यहां पर आए है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम आपको Unienzyme दवाई के बारे में बहुत कुछ जानकारी देने वाले है।

जैसे की, इसके फायदे और नुकसान के बारे में हम आपको बतानेवाले ही है। पर इसके अलावा हम आपको Unienzyme दवाई की खुराक कितनी होती है और इसे स्टोर कैसे करते है इसके बारे में भी जानकारी देनेवाले है।

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो हम आपको दावा करते है तो आपको इस आर्टिकल में Unienzyme दवाई के बारे में ऐसी जानकारी मिलेगी जो शायद ही आपको कही पर मिले। साथ ही यह आर्टिकल अंत तक अगर आप पढ़ते है तो आपको दूसरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी।

Unienzyme क्या है? और यह कैसे काम करती है |What is Unienzyme? And how it works:

अगर हम Unienzyme दवाई के इस्तेमाल के बारे में बात करे तो इस दवाई का इस्तेमाल हमारे पेट संबंधित परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। जब आप असहज महसूस करते है, इनडायजेशन की समस्या और अपच होता है तो उसके इलाज के लिए आपको डॉक्टर्स इस दवाई का इस्तेमाल करने के लिए कहते है।

लेकिन दोस्तो आपको हम बतादे की, Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से आपको इस दवाई के कुछ दुष्परिणाम भी देखने के लिए मिल सकते है। उसमे आपको काला मल और पेट दर्द से संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर ऐसे में आप में से कोई भी ब्लीडिंग की समस्या से ग्रसित होता है तो उन्हे इस दवाई को इस्तेमाल करने की सलाह नही दी जाती है।

दोस्तो इस दवाई को फंगल डायस्टेस 100 एमजी, पापेन 60 एमजी और एक्टीवेटेड चारकोल 75 एमजी के मिश्रण से इसे तैयार किया जाता है।

Unienzyme दवाई का एक सामान्य डोज कितना होता है? |What is a typical dose of Unienzyme medicine? :

Unienzyme का डोज़ डॉक्टर्स मरीज का वजन, मेंटल स्टेट, उम्र, और हाइट को देखने के साथ एलर्जिक हिस्ट्री और हाथ को देखने के बाद ही इस निर्धारित करते है। डॉक्टर्स सामान्य व्यस्क को 5O एमजी से 100 एमजी टैबलेट दिन में 1 से 2 बार लेने की सलाह देते है। सबसे जरूरी बात आपको बतादे की, डॉक्टर आपको कभी भी इस दवाई को लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सलाह नही देते है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे हमेशा डॉक्टर के साथ संपर्क में रहने के लिए कहा जाता है।

और पढ़े :- Omee Tablet : ओमी टैबलेट क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Omee Tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Unienzyme Overdose या फिर आपात स्तिथि में हमे क्या करना चाहिए? |What should we do in case of overdose or emergency?

अगर आप सामान्य से ज्यादा Unienzyme का सेवन करते है तो हो सकता है की, आपको अलग अलग तरह के लक्षण दिखाई दे। जैसे की,

  • जी मिचलाना
  • कन्फ्यूजन
  • नींद न आना

अगर ऊपर दिए गए लक्षण आपको दिखाई देते है तो आपको ऐसी स्तिथि में डाक्टरी सलाह की जरूरत भी पड़ सकती है। अगर आप में से किसी को ऐसा लक्षण दिखाई देते है तो आपको डॉक्टर को सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Unienzyme दवाई का डोस मिस हो जाने पर क्या करना चाहिए? |What to do if you miss a dose of Unienzyme medicine?

अगर आप में से किसी से Unienzyme दवाई का डोस मिस के जा है तो ऐसी स्तिथि में आपको जितनी जल्दी डोज लेने के बारे में याद आए तब आप उस डोज को लीजिए। अगर मिस हुई डोज को लेते वक्त आपकी आनेवाली डोज का टाइम हो जाता है तो आप भूली हुई डोज को चोदकर आनेवाला डोज नियमित टाइम से लेना शुरू कर दीजिए। इससे आप Overdose होने से बच जायेंगे। आप हमेशा यही कोशिश करिए की, आप से कभी भी दवाई का डोस मिस ना होने पाए। अगर आपको Unienzyme दवाई का डोस टाइम पर लेना है तो आप दवाई को टाइम पर लेने के लिए आप Alarm भी लगा सकते है।

अगर Unienzyme एक्सपायर हो जाने के बाद खाते है तो क्या होगा? |What happens if Unienzyme is eaten after it has expired?

अगर आप में से कोई भी Expire दवाई को खाते है तो ऐसे में आपकी हालत बद से बदतर हो सकती है। वही देखा जाए तो आपको लक्षणों को ध्यान में रखते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आप हमेशा कोशिश यही करिए की आपको कभी भी Expire दवाई नही खानी है।

अगर आप Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से पहले उसके पैकेट पर जो Expiry Date होती है, उसे चेक करके लेते है तो आप एक्सपायर दवाई का इस्तेमाल करने से बच जायेंगे। अगर आपको Medical से एक्सपायर हुई दवाई देते है तो तुरंत जाकर उनके यहां पर शिकायत करिए।

और पढ़ें – पौरुष जीवन कैप्सूल – उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट |Paurush Jeevan Capsule Uses, Benefits, Dosage, Precaution & Side effects in Hindi

Unienzyme दवाई का इस्तेमाल कैसे करते है? |How to use Unienzyme medicine? :

देखा जाए तो Unienzyme दवाई का ज्यादातर इस्तेमाल Tablet के रूप में किया जाता है। आप इस दवाई को खाने के साथ या फिर बिना खाने के साथ खा सकते है। साथ Unienzyme दवाई को आप 1 ग्लास पानी के साथ भी ले सकते है। पर इस वक्त आपको यह ध्यान में रखना है की, आपको इस दवाई को चबाना और तोड़ना नहीं है।

हम सभी की कोशिश यही होनी चाहिए की इस दवाई को सीधे पानी के साथ निगलना है। वही अगर आप आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी डोज को नियमित रूप से टाइम कर लेते है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगा।

सामान्य तौर पर अगर देखा जाए तो आप जब इस दवाई का इस्तेमाल करना शुरू करते है तो आपको इसका प्रभाव सिर्फ 1 से 2 दिनो में देखने के लिए मिल जाता है। अगर आप पूरी तरह से बीमारी से राहत पाना चाहते है तो आप सभी के लिए यही सही रहेगा की, आप डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सभी डोज का अच्छे से पालन करके उन्हे सही समय पर लीजिए। ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट्स भी देखने के लिए मिल जायेंगे और साथ ही आप जल्द से जल्द ठीक हो पाएंगे।

इस दवाई का इस्तेमाल आप अलग तरीके की बीमारियो का ऊपर करने के लिए कर सकते है।

Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से कौन कौनसे Side Effects देखने के लिए मिल सकते हैं? | What are the side effects of using Unienzyme medicine?

दोस्तो Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से अलका अबहित सारे Side Effects देखने के लिए मिल सकते है। इन Side Effects में से कुछ सामान्य है तो कुछ गंभीर है। अगर कोई इस दवाई का इस्तेमाल करने के बाद स्किन इरीटेशन या फिर कहे तो गेस्ट्रिक अपसेट जैसी शिकायत करता है या फिर उसे समस्या जटिल हो तो उसे डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

वही अगर देखा जाए तो ऐसा माना भी जाता है की,युनि एंजाइम दवाई लिवर और अन्य अंगों को प्रभावित नहीं करती है। लेकिन आपको सुरक्षा के दृष्टिकोण से एहतियात बरतना चाहिए। Unienzyme दवाई के Side Effects बहुत ही निम्न दिखाई देते है। हमने अलका नीचे कुछ Side Effects के बारे में बताया है जो की Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से दिखाई देते है।

  • पेशाब करते समय खून आ सकता है।
  • काला मल निकल सकता है।
  • पेट में दर्द शुरू हो सकता है।
  • कब्जियत हो सकती है।
  • डायरिया हो सकता है।
  • जी मिचलाना जैसी समस्या देखने के लिए के लिए मिल सकती है।
  • गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम हो सकती हैं।
  • माइल्ड स्किन इरीटेशन हो सकता है।

और पढ़ें – हिमालया सिस्टोन टेबलेट – उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट | Himalaya Cystone Tablet Uses, Benefits, Dosage, Precaution & Side effects in Hindi

Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से पहले हमे क्या पता होना चाहिए? |What should we know before using Unienzyme medicine?

Unienzyme दवाई का इस्तेमाल करने से पहले दोस्तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है की, इस दवाई को आ कब और कैसे इस्तेमाल करना है। क्युकी अगर आपको इस दवाई के इस्तेमाल को लेकर अगर आप सावधान नही रहते है तो आपको स्वास्थय से जुड़े बहुत सारे जोखिम उठाने लड़ सकते है।

image source :- https://www.canva.com/

कौन कौनसी दवाईयां Unienzyme दवाई के साथ Reaction करती है? |Which medicines interact with Unienzyme medicine?

सभी मरीजों को यही सलाह दी जाती है की, वह इलाज कराते वक्त अपने डॉक्टर से कोई भी बात न छिपाए। अगर आप कोई दूसरी दवाई का इस्तेमाल करते है तो उस दवाई के बारे में भी आपको अपने डॉक्टर को बताना बहुत जरूरी होता है। क्युकी यह बताने से डॉक्टर आपको यही सलाह देते है की, ऐसी परिस्थिति में आपको उन दवाई का इस्तेमाल करना चाहिए की नही।

यही नहीं दोस्तो अगर आप में से कोई व्यक्ति Herbal Products का इस्तेमाल करता है या फिर उन्हे खाता है तो उसके बारे में अभी उन्हे अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। क्युकी बिना अपने डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी दवाई का सेवन करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हमने आपको नीचे कुछ ऐसी दवाईयां बताई है, जिनका इस्तेमाल अगर आप Unienzyme दवाई के साथ करते है तो आपको Reactions देखने के लिए मिल सकती है।

  • Acarbose
  • Acetaminophen
  • Miglitol
  • SilvaSorb
  • Silver sulfadiazine topical
  • Theophylline
  • Thimerosal topical
  • Antidepressants

Unienzyme Conclusion:

दोस्तो आपको Unienzyme क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या होते है यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही अगर इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी और यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर शेयर करिए।

ताकि उन्हे भी Unienzyme दवाई के साथ होनेवाले फायदे और नुकसान के बारे में पता चल सके। साथ ही इस दवाई को इस्तेमाल कैसे करते है, उसके बारे में भी उन्हे थोड़ी बहुत जानकारी हासिल हो सके।

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है। हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी तरह कोशिश करेंगे।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This