Hair Fall During Pregnancy: गर्भावस्था में महिलाओं के बाल क्यों झड़ते हैं |Why do women’s hair fall during pregnancy and Best Treatments in Hindi?

Must Read

Dr. Nick Kumar Jaiswal
Dr. Nick Kumar Jaiswalhttp://goodswasthya.com
He is a professional blog writer for more than 2 years, he holds a degree in Doctorate in Pharmacy(Pharm D) with experience in medicine dispensing and medication ADRs. His interest in medicine makes him excellent in his research project. Now he prefers to write blogs about medications and diseases. His hobbies include football and watching Netflix. He loves reading novels and gain knowledge about more medication ADRs. He is very helpful in nature and you will often find him helping others in the treatment.डॉ जयसवाल 2 से अधिक वर्षों से एक पेशेवर ब्लॉग लेखक है, ये दवा वितरण और दवा एडीआर में अनुभव के साथ एक फार्म डी डिग्री होल्डर है। चिकित्सा में उनकी रुचि उन्हें अपनी शोध परियोजना में उत्कृष्ट बनाती है। अब वह दवाओं और बीमारियों के बारे में ब्लॉग लिखना पसंद करते हैं। उनके शौक में फुटबॉल और नेटफ्लिक्सिंग, उपन्यास पढ़ना और अधिक दवा एडीआर के बारे में ज्ञान प्राप्त करना शामिल है। वह प्रकृति में बहुत मददगार है और अक्सर आप इन्हे दूसरों की इलाज में मदद करते हुए देख पाएंगे ।
Hair Fall During Pregnancy Table Of Content

Hair Fall During Pregnancy: गर्भावस्था में महिलाओं के बाल क्यों झड़ते हैं

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उस समय उनके शरीर में अनेकों प्रकार के बदलाव भी होते हैं जिन्हें देखकर बहुत ही महिलाएं काफी डर भी जाती हैं, क्योंकि जो महिलाएं पहली बार गर्भवती हो रही है तो उनके लिए तो यह चिंता वाली बात ही होती है कि उनके शरीर में अचानक से इतने ज्यादा बदलाव होने लगते हैं जो महिलाएं एक बार पहले भी गर्भवती हो चुकी होती हैं तो उन्हें तो सभी समस्याओं के बारे में पहले से ही जानकारी होती हैं, मगर पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

आपने अक्सर देखा होगा कि ज्यादातर गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में बाल झड़ने की समस्या से भी काफी परेशान रहती हैं, क्योंकि गर्भावस्था के समय बहुत-सी महिलाओं के तो काफी ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं जिसकी वजह से उनके सिर के ऊपरी भाग पर भी काफी कम बाल रह जाते हैं।

इस समस्या से परेशान होकर महिलाएं अलग-अलग प्रकार के डॉक्टरों के पास जाकर अपना इलाज भी करवाती हैं, मगर कुछ महिलाएं तो सही हो जाती हैं और कुछ नहीं होती अगर गर्भावस्था के समय महिलाओं के बाल झड़ रहे हैं तो यह पोषक तत्वों की कमी के कारण ही होता हैं। जिन महिलाओं को पोषक तत्वों की कमी के बारे में पहले से ही पता होता हैं तो वह अपने बाल झड़ने से रोक लेती हैं और जिन महिलाओं को नहीं पता होता तो उनके बाल झड़ने लगते हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी समस्या से छुटकारा दिलाएंगे और जानेंगे कि Why Hair Fall During Pregnancy In Hindi तथा How to Prevent Hair Fall During Pregnancy In Hindi इसके अतिरिक्त हम Hair Fall In Pregnancy In Hindi के बारे में भी बताएंगे, ताकि महिलाएं आसानी से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकें।

Hair Fall During Pregnancy:

गर्भावस्था के समय महिलाओं के बाल क्यों झड़ते हैं – Why do Women’s Hair Fall During Pregnancy In Hindi ?

गर्भावस्था में ज्यादातर महिलाएं अपनी बाल झड़ने की समस्या को लेकर काफी परेशान रहती है क्योंकि उनके बाल दिन प्रतिदिन काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं गर्भावस्था के समय महिलाओं के बाल झड़ने का कारण विटामिन बी9 ( Vitamin B9 ) होता है जिसे फोलिक एसिड ( Folic Acid ) भी कहा जाता हैं। गर्भावस्था के समय सभी डॉक्टर महिलाओं को फोलिक एसिड का सेवन करने की सलाह देते हैं या फिर बहुत से ऐसे फल सब्जियां या खाने पीने की चीजें बताते हैं जिनमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

फोलिक एसिड गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है और जब महिलाएं गर्भवती होती हैं, तो उनके शरीर में उपस्थित फोलिक एसिड बच्चे को चाहिए होता है। जब महिलाएं folic acid का सेवन नहीं करती या फिर पोस्टिक आहार का सेवन नहीं करती तो उनके शरीर में धीरे-धीरे फोलिक एसिड की कमी हो जाती है और इसीलिए बच्चे का विकास तो रुकता ही हैं।

इसी के साथ-साथ महिलाओं के शरीर में कमजोरी आने शुरू हो जाती है और कमजोरी की वजह से ही महिलाओं के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। गर्भावस्था के समय बहुत सी महिलाओं का खाने पीने का मन नहीं करता या फिर जो महिलाएं अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखती तो उन महिलाओं के शरीर में धीरे-धीरे फोलिक एसिड ( folic acid ) की कमी होती है और इसी वजह से उनके शरीर में कमजोरी आ जाती हैं।

 फोलिक एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है जो महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य तथा बच्चों के विकास के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। जब बच्चा गर्भ में होता है तो शुरुआत से लेकर जब तक बच्चे का जन्म नहीं हो जाता तब तक फोलिक एसिड की खास आवश्यकता होती हैं, क्योंकि folic acid हमारे शरीर में अहम भूमिका निभाता हैं।

गर्भावस्था के समय किन कारणों से महिलाओं के शरीर में फोलिक एसिड ( Vitamin B9 ) की कमी हो सकती है – Due to which Reasons there May be a Deficiency of Folic Acid ( Vitamin B9 ) in the Body of Women During Pregnancy In Hindi ?

गर्भावस्था के समय कई कारणों से महिलाओं के शरीर में Vitamin B9 अर्थात Folic Acid की कमी हो सकती हैं, अगर महिलाएं इन कारणों को जान लेती है तो फिर वह आसानी से फोलिक एसिड की कमी से बच सकती हैं।

नशीले पदार्थों का सेवन

जो महिलाएं गर्भावस्था के समय नशीले पदार्थों का सेवन करती हैं या फिर धूम्रपान करती हैं, तो इस प्रकार की महिलाओं के शरीर में काफी आसानी से फोलिक एसिड की कमी हो सकती है क्योंकि महिलाओं का शरीर गर्भावस्था में पहले ही कमजोर हो चुका होता है और उस समय महिलाओं को अधिक पोषण की आवश्यकता होती हैं। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था में महिलाएं जो कुछ भी खाती हैं उसका पोषण बच्चे को भी प्राप्त होता है पर जब महिलाएं नशीले पदार्थों का सेवन करती हैं तो के कारण उनके शरीर में मौजूद पोषक तत्व को हानि पहुंचती हैं, जिसकी वजह से पोषक तत्व बच्चों को भी सही मात्रा में नहीं मिलते और धीरे-धीरे महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है क्योंकि नशीले पदार्थ पोषण में बाधा डालते हैं।

 Herpes During Pregnancy: हर्पिस संक्रमण क्या होता हैं – जानिए गर्भावस्था के समय महिलाओं में हर्पिस ( Herpes ) के कारण , लक्षण व उपाय ?

पोस्टिक आहार का सेवन ना करना

जो महिलाएं गर्भावस्था के समय पोस्टिक आहार का सेवन नहीं करती जैसे की बहुत सी महिलाएं हरी सब्जियां दाल आदि का सेवन नहीं करती तो इस प्रकार की महिलाओं के शरीर में भी फोलिक एसिड की कमी हो सकती हैं, क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें फोलिक एसिड भी मौजूद होता हैं। खास तौर पर पालक में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है इसीलिए महिलाएं पालक का सेवन भी कर सकती हैं।

ताजे फलों का सेवन ना करना

जो महिलाएं गर्भावस्था के समय फलों का सेवन नहीं करती तो उनमें भी फोलिक एसिड की कमी हो सकती हैं, इसीलिए गर्भावस्था के समय डॉक्टरों के द्वारा महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें ताजे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ताजे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन्हीं में फोलिक एसिड भी शामिल होता हैं, अगर महिलाएं रोजाना कम से कम दो प्रकार के अलग-अलग फलों का सेवन करती है तो इस प्रकार उन्हें सभी जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं। गर्भावस्था के समय महिलाओं को अत्यधिक पोषण की आवश्यकता होती है इसीलिए महिलाओं को जितना हो सके उतना ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, क्योंकि जब उनके शरीर में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होगा तो उनके बच्चे का विकास भी काफी अच्छी तरह से होगा।

खराब दिनचर्या की वजह से

जिन महिलाओं का सोने और उठने का समय निर्धारित नहीं होता तो इस प्रकार की महिलाओं के शरीर में भी गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की कमी आ सकती हैं। आपने ऐसी बहुत-सी महिलाओं को देखा होगा जो देर रात तक जागती हैं और सुबह कभी भी 10:00 बजे से पहले नहीं होती। इस प्रकार की महिलाओं के लिए गर्भावस्था काफी दुख भरी हो सकती है यहां तक कि वह अपनी इस खराब आदत की वजह से बच्चे को भी हो सकती हैं। इसीलिए इस प्रकार की महिलाओं को अपने ऊपर नियंत्रण करना चाहिए और समय पर सोकर सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए।

खाने का समय निर्धारित ना होना

जिन महिलाओं का खाने का समय बिल्कुल भी निर्धारित नहीं होता तो इस प्रकार की महिलाओं के शरीर में भी फोलिक एसिड ( folic acid ) की कमी होना एक आम बात हैं। इसीलिए गर्भावस्था के समय महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें सुबह का खाना सुबह 8:00 बजे तक और दोपहर का खाना 2:00 बजे से पहले तथा रात का खाना रात 8:00 बजे से पहले खा लेना चाहिए तभी उनके लिए खाना स्वस्थ रहता है और इस प्रकार महिलाओं को खाने में उपस्थित पोषक तत्वों की प्राप्ति भी होती हैं।

ज्यादा भागदौड़ करना

बहुत सी महिलाएं नौकरी भी करती हैं और उनमें ऐसी महिलाएं भी मौजूद होती हैं जिनकी भागदौड़ काफी ज्यादा रहती है। इस प्रकार की महिलाएं जब ज्यादा भागदौड़ करती हैं तो उनके शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता और शरीर को आराम ना मिल पाने के कारण महिलाएं जिन पोषक तत्वों का सेवन करती हैं उन्हें वह पोषक तत्व भी अच्छे से प्राप्त नहीं होते और धीरे-धीरे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और उन्हीं में ही फोलिक एसिड भी शामिल होता है इसीलिए महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें गर्भावस्था के समय अधिक से अधिक आराम करना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के समय वह अपना जितना ज्यादा ख्याल रखती हैं तो उतना ही उनके लिए अच्छा होता हैं।

Hair Fall During Pregnancy:

महिलाओं में Vitamin B9 ( Folic Acid ) की कमी के लक्षण – Symptoms Of Folic Acid Deficiency In Hindi ?

जब महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की कमी होती हैं, तो उस समय उन्हें अनेकों प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं जिन लक्षणों से वह इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि उनके शरीर में Vitamin B9 मतलब Folic Acid की कमी हो चुकी हैं।

अत्यधिक थकान महसूस होना

जिन महिलाओं में गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की कमी हो जाती है तो वह महिलाएं हमेशा थकी हुई रहती हैं और कुछ भी काम अच्छे से नहीं कर पाती। आपने बहुत सी गर्भवती महिलाओं को देखा होगा वह गर्भावस्था के समय काफी थकी हुई रहती हैं। ये सब इसलिए होता है कि जिन महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी या फिर विशेष रुप से फोलिक एसिड की कमी हो जाती हैं तो वह महिलाएं सुबह के समय काफी थकी हुई रहती है। बहुत सी महिलाएं जब सुबह सोकर उठती हैं तो उस समय उन्हें काफी थकान महसूस होती है। यह सब समस्याएं फोलिक एसिड की कमी के कारण ही नजर आती हैं, इसीलिए इस प्रकार की समस्या होने पर तुरंत ही गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हैं।

भूख मर जाना

गर्भावस्था के समय बहुत सी महिलाओं की भूख मर जाती है और उन्हें कुछ भी खाने का मन नहीं करता। वैसे तो यह लक्षण ज्यादातर सभी महिलाओं में दिखते हैं लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें यह लक्षण गंभीर रूप से दिखता है और उन्हें भूख लग नहीं बंद हो जाती है अगर वह खाना खाने की कोशिश भी करती हैं तो उन्हें उल्टियां लग जाती है। किसी भी महिला को जब गर्भावस्था के समय भूख नहीं लगती, तो यह लक्षण देखकर गर्भवती महिला को समझ जाना चाहिए कि उसके शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो सकती हैं।

वजन कम होना

जैसे कि हमने आपको बताया कि फोलिक एसिड एक बहुत ही जरूरी तत्व है जो कि महिलाओं को चाहिए होता है, अगर महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की कमी हो जाती है तो उस समय महिलाओं का वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाता हैं, आपने भी अपने आस पास बहुत सी ऐसी महिलाएं देखी होंगी जो कि गर्भावस्था के समय पहले से भी कमजोर हो जाती हैं यह सब शरीर में फोलिक एसिड की कमी के कारण ही होता हैं, इसलिए महिलाओं को लगातार वजन कम होने पर गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर की सलाह लें लेनी चाहिए।

मुंह में छाले पड़ना

गर्भावस्था के समय बहुत सी महिलाओं के मुंह में छाले पड़ते हैं लेकिन इस प्रकार के मुंह के छालों को देखकर महिलाएं सोचती हैं कि उन्हें ज्यादा गर्म खाने से मुंह में छाले पड़ चुके हैं, इसलिए वह किसी सामान्य डॉक्टर से दवाई ले लेती हैं मगर कुछ महिलाएं तो ठीक हो जाती हैं और कुछ ठीक नहीं होती जो महिलाएं ठीक नहीं होती, तो वे महिलाएं यह मान सकती हैं क्यों कैसी में फोलिक एसिड की कमी है और इसी वजह से उनके मुंह के छाले सामान्य दवाई से ठीक नहीं हो रहें।

चिड़चिड़ापन महसूस होना

गर्भावस्था के समय महिलाओं के स्वभाव में परिवर्तन होना एक आम बात है लेकिन बहुत ही महिलाओं के स्वभाव में गर्भावस्था के समय काफी ज्यादा परिवर्तन देखा जाता हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन बी9 की कमी होती है तो इस प्रकार की महिलाओं के स्वभाव में काफी ज्यादा परिवर्तन देखने को मिलता हैं, अगर आपके भी घर में कोई ऐसी महिला है जिसके स्वभाव में आपको काफी ज्यादा परिवर्तन महसूस हो रहा हैं, तो यह परिवर्तन देख कर आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि समय के साथ-साथ चिड़चिड़ापन खुद ही सही हो जाएगा।

Hair Fall During Pregnancy:
image source:- http://www.canva.com

रीड की हड्डी में दर्द होना

जिन महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के समय रीड की हड्डी में काफी दर्द रहता हैं, तो उन महिलाओं में भी फोलिक एसिड की कमी पाई जा सकती है क्योंकि फोलिक एसिड की कमी के कारण ही रीड की हड्डी में दर्द होता हैं। वैसे तो जो महिलाएं लगातार पोषक तत्वों का सेवन करती रहती हैं तो उनमें रीड की हड्डी में 2 या 3 दिन दर्द होकर खुद ही सही हो जाता हैं, मगर जो महिलाएं कमजोर है और उनका शरीर  फोलिक एसिड नहीं प्राप्त कर पा रहा है तो इस प्रकार की महिलाओं को गंभीर रूप से भी रीड की हड्डी में दर्द हो सकता हैं, इसीलिए 2 से 4 दिन रीड की हड्डी में दर्द होने पर तुरंत ही गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

किन खाद्य पदार्थों से फोलिक एसिड प्राप्त होता हैं – Food Source Of Folic Acid In Hindi ?

बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता हैं, अब हम खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं इसीलिए आगे की पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़िएगा।

बादाम

बादाम में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता हैं, अगर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान रोजाना तीन से चार बादाम का सेवन करती हैं तो उनके शरीर में गर्भावस्था के दौरान कभी भी फोलिक एसिड की कमी नहीं होगी। यदि महिलाएं रात को बदाम भिगो कर रख देती हैं और सुबह दूध में तड़का लगाकर इनका सेवन करती हैं तो इस प्रकार महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड प्राप्त होता हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता हैं, खासतौर पर पालक ब्रोकली मटर टमाटर खीरा आदि में फोलिक एसिड पाया जाता हैं। यदि महिलाएं रोजाना या फिर हफ्ते में दो से तीन बार हरी सब्जियों का सेवन करती हैं, तो इस प्रकार उनके शरीर में कभी भी फोलिक एसिड की कमी नहीं होती और उनके बच्चे का विकास भी काफी अच्छी तरह होता हैं।

फल

बहुत से फल फोलिक एसिड का मुख्य स्त्रोत होते हैं और इनके सेवन से महिलाएं हमेशा ही फोलिक एसिड की कमी से बची रह सकती हैं जैसे कि केला, एवोकाडो, किवी, सेब, अनार आदि का सेवन करने से महिलाओं कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में होली कैसे प्राप्त होता हैं।

अंडा, मछली

जो महिलाएं मांसाहारी भोजन खा सकती हैं, तो उन महिलाओं को अंडा या फिर मछली का सेवन जरूर करना चाहिए। अंडा और मछली दोनों ही folic acid के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं जो महिलाएं रोजाना मछली का सेवन नहीं कर सकती तो उन्हें रोजाना नाश्ते में उबले हुए अंडे खाने चाहिए और हफ्ते में दो से तीन बार सालमन मछली का सेवन करना चाहिए अगर महिलाएं इन दोनों ही चीजों का सेवन करती हैं , तो उनके शरीर में गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की कमी नहीं हो सकती।

दलिया

दलिया में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता हैं। यदि महिलाएं रोजाना सुबह नाश्ते में दही का सेवन करती हैं या फिर रात के समय मीठे दलिए का सेवन करती हैं तो इस प्रकार उनके शरीर में कभी भी फोलिक एसिड की कमी नहीं हो सकती, क्योंकि साबुत अनाज को हर एक पोषक तत्व का मुख्य स्रोत माना जाता हैं जो कि बच्चों से लेकर बड़ों तक के अच्छे विकास में सहायक होता हैं।

Conclusion

गर्भावस्था में महिलाओं के बाल किन कारणों से झड़ते हैं और वह अपने बालों को झड़ने से किस प्रकार बचा सकती हैं इन सब के बारे में हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया है। गर्भावस्था के समय महिलाओं को अपने शरीर का काफी अधिक ध्यान रखना पड़ता हैं क्योंकि छोटी-मोटी गलतियों की वजह से भी महिलाओं को काफी बड़ा नुकसान पहुंच सकता हैं। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात महिलाएं आसानी से अपनी सुरक्षा कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त हमने आज की इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Why Hair Fall During Pregnancy In Hindi तथा How to Prevent Hair Fall During Pregnancy In Hindi इसके अतिरिक्त हमने आपको Hair Fall In Pregnancy In Hindi के बारे में भी विस्तार से बता दिया हैं।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This