Cavities या कैविटी क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज साथ में 7 घरेलु नुस्खे भी | Cavities Its Symptoms, Precautions and 7 Home Remedies.

Must Read

Nandita Sharma
Nandita Sharma
She is an experienced health and medicine blogger. She has done an MSc in Human Genetics. She is a profound health blogger. Her hobbies include different medicinal informative aspects of drug dealing and administration. She is known for her knowledge about drug interactions and usage with the human body.

Home Remedies For Cavities in Hindi – जानिए कैविटी दूर करने के घरेलु उपाय?

  • यदि हम अपने दांतो का ठीक ढंग से देखभाल नहीं रखते, तो हमें कैविटी की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है, बहुत से लोग ऐसी समस्याओं पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते और अपने दांतो का ठीक ढंग से ख्याल भी नहीं रखते जिसके कारण उन्हें कैविटी की समस्या रहती है दांतों में कैविटी होने का मुख्य कारण होता है, ज्यादा मीठे का सेवन करना और बाजार की मीठी चीजें ज्यादा खाना जैसे चॉकलेट, टॉफी आदि हमारे देश में लाखों-करोड़ों लोग इस बीमारी से लड़ रहे हैं इसका मुख्य कारण यही है, कि उन्हें अपने दांतो का ठीक ढंग से ख्याल रखना ही नहीं आता।
  • आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप को Cavities Se Bachne Ke Upay बताएंगे। जिनको पढ़ने के पश्चात आप अपने दांतों की सुरक्षा कैविटी से कर पाएंगे तो दोस्तों यदि आप भी अपने दांतों की सुरक्षा करना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा क्योंकि आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे। कि Cavities Kya Hota Hai तथा Cavities Kyu Hota Hai और Cavities Se Bachne Ke Upaye

Cavity Kya Hai – What Is Cavity In Hindi?

  • जब दांतों में छोटे-छोटे छेद होने लगते हैं तो उसके कारण हमारे दांतो की ठोस सतह खराब होने लगती हैं, उसे ही हम Cavities कहते हैं, दांतों में कैविटी होने के कारण दांतों में सड़न या फिर कीड़े लगने शुरू हो जाते हैं, जब भी हम भोजन करते हैं, या फिर कुछ भी बाहर की चीज खाते हैं या फिर कुछ मीठा खाते हैं जैसे चॉकलेट या फिर कोई मिठाई तो उनके छोटे-छोटे कर हमारे दांतो के बीच में फस जाते हैं हम कुल्ला तो करते हैं, परंतु कुल्ला करने से हमारे दांत साफ नहीं होते दांत को साफ करने के लिए हमें टूथ ब्रश की सहायता से अपने दांत साफ करने होते हैं, और यदि हम ऐसा नहीं करते तो हमारे दांतो में फंसे छोटे-छोटे कारण Cavities की समस्या को पैदा करते है।
  • यह छोटे-छोटे कण जब हमारे दांतों में फंस जाते हैं तो यह  हमारे दांतो की ऊपरी परतों को खराब करना शुरू कर देते हैं, और  दांतो की परतों के खराब होने के साथ-साथ आपके दातों पर कैविटी की परत चढ़ने लगती है, जिसके कारण हमारे दांतों में कैविटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Cavity Kis Karan Hoti Hai – What Are The Causes Of Cavities?

  • जब आप नियमित रूप से अपने दांतो की सफाई नहीं करते, तो उन्हें अक्सर कैविटी की समस्या पैदा हो सकती है।
  • यदि हम बार-बार कुछ खाते रहते हैं तो उसके कारण भी हमारे दांतो के बीच में खाने के छोटे-छोटे कर रह जाते हैं, जो अच्छे से साफ नहीं होते तो इस कारण भी Cavity हो सकती है।
  • यदि आपका मुंह सुखा-सुखा सा रहता है तो उसके कारण भी दांतों में Cavity हो सकती है।
  • यदि हम ऐसे पदार्थों का सेवन अधिक करते हैं, जिस में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है तो इस कारण भी हमारे दांतों में कैविटी हो सकती हैं।
  • यदि हम चिपचिपा खाना खाते हैं तो वह खाना हमारे दांतो में चिपक जाता है, और यदि हम खाना खाने के बाद अपने दांतो की सफाई नहीं करते, तो यह भी कैविटी का मुख्य कारण होता है।
  • जब हम कोल्ड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं, या फिर ज्यादा ठंडी गर्म चीजें एकदम से खाते हैं, तो उसके कारण भी हमारे दांतों में कैविटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Symptoms of Cavities In Hindi – कैविटी के लक्षण क्या है?

  • कैविटी का सबसे बड़ा लक्षण तो यही है कि आपके दातों में काले रंग के छेद होने लगते हैं
  • यदि आपके दातों में बहुत ज्यादा दर्द होता है तो यह भी कैविटी का लक्षण हो सकता है
  • जब किसी के दांतों में कैविटी होने वाली होती है तो पहले उस व्यक्ति के दांतों में झनझनाहट महसूस होने लगती है
  • यदि भोजन करते समय आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो भी यह कैविटी का लक्षण हो सकता है
  • यदि आपके दातों में काले या फिर भूरे रंग के दाग दिखाई दे रहे हैं तो यह है कैविटी का लक्षण होता है
  • अक्सर जिन लोगों को कैविटी होती है या फिर होने वाली है तो उनके दांतों में ठंडा या गर्म लगता है, यदि वह ठंडी चीज खाते हैं तो भी उनके दांतों में झनझनाहट से हो जाती है, और यदि गर्म खाते हैं तो भी ऐसा ही होता है तो यह भी कैविटी का ही लक्षण है।

कैविटी से बचने के उपाय – Danto Se Cavities Kaise Hataye?

अब हम आपको Home Remedies For Cavities in Hindi बताएंगे आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके Cavity का इलाज कर सकते हैं :-

1. Fluoride Mouthwash for Cavities

आपको पता ही होगा कि फ्लोराइड माउथवॉश हमारे दांतो के लिए कितना ज्यादा अच्छा होता है यदि दांतों में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत है तो फ्लोराइड माउथवॉश से काफी फायदा मिलता है यदि आपके दांतों में सड़न है या फिर कैविटी है तो आप फ्लोराइड माउथवॉश का इस्तेमाल कीजिए इसका इस्तेमाल से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

2. लौंग का तेल – Clove oil for Cavities

  • लौंग का तेल हमारे दांतो के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि लौंग के अंदर कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे दांतो के हर एक बैक्टीरिया के साथ लड़ने में सक्षम होते हैं यदि आप भी दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो आपको लौंग के तेल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।
  • लौंग का तेल आपको बाजार में किसी भी डॉक्टर की दुकान से मिल जाएगा, अपने दांतो पर यह तेल लगाने के लिए आप रुई का इस्तेमाल कर सकते हैं रुई की सहायता से आपको अपने सभी दातों पर इस तेल को लगा लेना है, परंतु आप इसे रात में सोते समय अपने दांतों पर लगाएं आप रोज रात को नियमित रूप से ऐसा करें आपको बहुत जल्द कैविटी से भी छुटकारा मिलेगा, इसके साथ साथ यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो उससे भी छुटकारा मिलेगा।

3. लहसुन – Garlic for Cavities

  • लहसुन के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं, लहसुन का प्रयोग अक्सर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, परंतु खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि लहसुन में कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ रोगों से लड़ने में भी मदद करती है।
  • यदि आप कैविटी से परेशान हैं, तो आपको रोज सुबह खाली पेट एक से दो फांक कच्ची लहसुन की खानी है यदि आप प्रतिदिन ऐसा करते हैं, तो आपको कैविटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा आप 5 से 10 दिन जब इसका सेवन करेंगे तो जब भी फर्क दिल जाएगा।

4. खारा पानीSalt Water for Cavities

  • यदि आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर उसे थोड़े समय के लिए रख देते हैंस और फिर ठंडा होने के पश्चात उस पानी से कुल्ला करते हैं, तो आपको कैविटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, इसके साथ-साथ यदि आपको दांतों से संबंधित कोई और बीमारी भी है तो वह भी आपके दातों से दूर रहेगी।
  • क्योंकि नमक में बहुत से एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे मुंह के अंदर जाकर हमारे मुंह में उपस्थित सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं, इसीलिए आपको रोजाना नमक के पानी से कुल्ला करना चाहिए ताकि आप अपने दांतो का ख्याल रख सके।

5. नींबू Lemon for Mouth Cavities

  • नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और इसके साथ साथ यह है बैक्टीरिया के साथ लड़ने में भी सक्षम होता है इसीलिए आपको अपने दांतो की कैविटी से सुरक्षा करने के लिए एक नींबू के दो हिस्से कर लेनी है, उसके पश्चात एक हिस्से को मुंह में रखकर काफी देर तक जब आते रहना है।
  • यदि आप 10 से 15 मिनट ऐसा करते हैं तो नींबू के रस में उपस्थित एसिड आपके मुंह के सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं, जिसके कारण आप दांतों की समस्या से बचे रहते हैं।

6.  फिटकरी – Alum for Mouth Cavities

  • फिटकरी में बहुत से एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर को काफी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं यदि आप भी दांतों की समस्या से परेशान हैं, जैसे कि आपके दांतों में सड़न है या फिर आपके दांतों में भी दर्द रहता है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं या आपके दांतों के दर्द तथा दांतों की जड़ों को मजबूत करने में सहायक है, और यह कैविटी चलाने वाले सभी प्रकार के व्यक्ति रिया को नष्ट कर सकती है।
  • फिटकरी का इस्तेमाल अपने दांतों में करने के लिए आपको बाजार से फिटकरी लेकर आनी है, उसके पश्चात आप एक बाउल में पानी के साथ फिटकरी गर्म कीजिए, और फिर इस फिटकरी के पानी को आप थोड़ा ठंडा होने दें और जब यह कुल्ला करने लायक हो जाए तो आप इस फिटकरी के पानी से कुल्ला कर सकते हैं, और आप दिन में तीन से चार बार इस पानी से कुल्ला करें जब आप प्रतिदिन इस पानी से कुल्ला करेंगे तो आपको बहुत जल्दी कैविटी से छुटकारा मिलेगा।

7. भोजन के बाद दांत साफ करें – Properly Clean your Mouth after Food

  • यदि आप कैविटी की समस्या से बचना चाहते हैं या फिर आपको कैविटी है और आप इसे कंट्रोल में करना चाहते हैं, तो आपको अपने दांतो का काफी ध्यान रखना होता है जैसे कि आप जब भी भोजन करते हैं तो आपको तुरंत ही अपने दांत साफ करने चाहिए क्योंकि जब हम भोजन करते हैं, तो हमारे दांतो के बीच में भोजन के कुछ कारण फंसे रह जाते हैं जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को उत्पन्न करते हैं।
  • यदि आप कैविटी की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप भोजन करने के पश्चात Tooth Brush करें, क्योंकि जब आप टूथ ब्रश कर लेते हैं तो आपके मुंह के अंदर उपस्थित सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, और आपके दांतों में फंसा खाना भी निकल पाता है जिसके कारण कैविटी का खतरा खत्म हो जाता है, इसीलिए आप को भोजन के पश्चात अपने दांत साफ करने चाहिए।

Cavities Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से अपने आप को Cavities Se Bachne Ke Upaye बताए हैं, इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि Cavities Kyu Hota Hai तथा कैविटी से बचने के उपाय बताए हैं, यदि अब भी हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न आपके मन में है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This