Indocap SR capsule: इंडोकैप एसआर कैप्सूल उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट | Indocap SR capsule: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Yogeshwar Krishan Kant
Dr. Yogeshwar Krishan Kanthttp://www.goodswasthya.com
He is a professional health and medicine blogger having a degree in Doctor of Pharmacy ( PharmD ). Has experience in blogging for health and medicine and its various other aspects. His hobbies include travel, blogging and patient counselling about different type of drug usage.

इंडोकैप एसआर कैप्सूल(Indocap SR) क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट

आपने इस दवाई का कई बार प्रयोग किया होगा, लेकिन इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे इसके विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में, जिसमें हमने Indocap SR capsule से संबंधित जिन विषयों की आपको आवश्यकता है उसके बारे में जिक्र किया है।

हमने नीचे टॉपिक्स लिखें है जो हम इस आर्टिकल में आपके लिए कवर करने वाले हैं :-

Indocap SR capsule full information in Hindi.

• Indocap SR kis bimari ke liye hai?

• Indocap SR capsule ke fayde kya hai?

• Indocap SR की खुराक और इसे इस्तेमाल करने के तरीके क्या है?

• Indocap SR में प्रयोग किए जाने वाली सामग्री।

• Indocap SR capsule ke side effects kya hai?

• Indocap SR के प्रयोग करने पर किन सावधानियों को बरतना आवश्यक है?

• Indocap SR दवाइयों के नकारात्मक प्रभाव क्या है?

• किन बीमारियों के होने पर Indocap SR का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

Indocap SR capsule  kya hai? – What is Indocap SR in Hindi? | Indocap SR Capsule Image

Indocap SR capsule  kya hai? – What is Indocap SR in Hindi?

इंडोकैप डॉक्टर द्वारा लिखे गए एक पर्चे पर मिलने वाली दवा होती है। यह दवाई कैप्सूल में होती है। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से रूमेटाइड अर्थराइटिस ओस्टियोंआर्थराइटिस शरीर में दर्द आदि का इलाज करने के लिए होता है। इंडोकैप दवाई की कोई भी खुराक मरीज की उम्र लिंग एवं उसके स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं पर निर्भर करती है। यह दवाई कितनी मात्रा में मरीज को देनी चाहिए यह सब उस मरीज की समस्याओं पर ही निर्भर करता है। यह जानकारी विस्तृत रूप से खुराक वाले भाग में दी जाती है।

नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लमेटरी ड्रग के रूप में जानी जाने वाली यह दवाई ऐसे हार्मोन को कम करने में मदद करती है, जो मुख्य रूप से हमारे शरीर में दर्द का कारण बनते हैं। इसके अलावा इस दवाई के प्रयोग से हमारे शरीर में सूजन उत्पन्न करने वाले हार्मोन भी समाप्त हो जाते हैं। इस टेबलेट का प्रयोग विशेष रूप से  बर्साइटिस या टेंडिनिटिस में किया जाता है।

इंडोकैप कैप्सूल को कुछ दवाओं के साथ लेना एक गंभीर समस्या बन सकती है। इन सभी प्रतिक्रियाओं की सूची नीचे दी गई है। ऊपर बताई गई सभी तरह के सावधानियों के अलावा यह भी ध्यान में रखना आवश्यक है कि वाहन चलाते वक्त इंडोकैप कैप्सूल लेना असुरक्षित होता है साथ ही साथ इसकी लत भी पड़ सकती है जो काफी नुकसानदेह हो सकती है।

Indocap SR में कौन-कौन सी सामग्री प्रयुक्त होती है? –major ingredients/Composition of Indocap SR Capsule in Hindi

Indocap SR Capsules को तैयार करने के लिए कई महत्वपूर्ण सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है जिसके तहत दवाई के बनने की प्रक्रिया पूर्ण होती है। Indocap SR Capsules की सामग्रियां निम्नलिखित है –

Indocap SR में कई प्रकार की सामग्रियों को मिलाकर तैयार किया जाता है लेकिन मुख्य रूप से Indomethacin आवश्यक तत्व है जिससे यह दवाई बनाई जाती है।

Indocap SR capsule एवं इसके विभिन्न पहलुओं की संपूर्ण जानकारी –full information about Indocap SR capsule in Hindi

Indocap SR capsule के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी देने से पहले हम आपको बता दें किविभिन्न प्रकार के शारीरिक दर्द को दूर करने के उद्देश्य से चिकित्सक इस दवाई का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह शरीर में शारीरिक दर्द विशेष रूप से कंधे अथवा शरीर में दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। अब हम आपको बताने वाले हैं इस दवाई से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जो संपूर्ण रूप से यहां उपलब्ध है।इस दवाई के सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि यह एक ड्रग्स के समान दवाई है अतः चिकित्सक की सलाह लिए बिना इसका सेवन ना करें।

Indocap SR capsule ke fayde – Benefits of Indocap SR Capsules in Hindi | Indocap SR Capsule Picture

Indocap SR capsule ke fayde – Benefits of Indocap SR Capsules in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी भी प्रकार की आम समस्या होने पर हम स्वयं दवाइयां ढूंढते हैं परंतु हमारे स्वास्थ्य के लिए यह आवश्यक होता है कि हम चिकित्सक सलाह लें। इसके पहले हम आपको बता दें Indocap SR Capsules किसी भी प्रकार से हानिकारक दवाई नहीं है बल्कि इसके कई फायदे हैं और चिकित्सक भी इससे जुड़े सलाह देते हैं। Indocap SR Capsules ke fayde निम्नलिखित हैं –

यह 75 मिलीग्राम की इंडोकैप एसआर कैप्सूल को जैक्सन पाल नामक कंपनी बनाती है।  आज हम आपको इंडोकैप एसआर कैप्सूल से जुड़ी वह सारी जानकारियां बताएंगे तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और लाभ के बारे में-

सबसे पहले आपको बता दे की यह कैप्सूल ना सिर्फ गठिया और बैक पेन जैसी गंभीर समस्या को ठीक करता है बल्कि यह बहुत सारी गंभीर बीमारियों को भी ठीक करता है।

उपयोग और लाभ:- Uses and Benefits of Indocap SR Capsule

  1. अगर किसी मरीज को गठिया बीमारी है तो इस कैप्सूल का सेवन करने से उसकी गठिया बीमारी ठीक हो जाती है।
  • अगर किसी मरीज को कमर में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है तो यह कैप्सूल खाने से कमर का दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा ।यह सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं यह सभी डॉक्टर्स कहते हैं।
  • अगर किसी को अर्थराइटिस की बीमारी है तो अगर वह इस टेबलेट का इस्तेमाल करता है तो यह बीमारी भी चुटकियों में छूमंतर हो जाएगी।
  • मुस्कुलॉसकेलेटल डिसऑर्डर्स नामक जैसी गंभीर बीमारी अगर किसी को है तो उसे कहिए कि सिर्फ और सिर्फ इंडोकैप एसआर कैप्सूल खाय तभी यह बीमारी ठीक होगी।
  • रयूमेटाइड अर्थरिडीज जैसी बीमारी को भी यह कैप्सूल चुटकियों में गायब कर सकता है।

Indocap SR Capsules kaise kaam karti hai? – How does Indocap SR Capsules work in Hindi?

यह दवा कैप्सूल के रूप में आता है इसलिए इसका सेवन मौखिक रूप से किया जाता है। डॉक्टर कहते हैं कि इसे सिर्फ और सिर्फ दूध या फिर पानी के साथ गटके वरना आपके गले में फंस कर यह कुछ प्रॉब्लम्स क्रिएट भी कर सकती है। इस कैप्सूल की खुराक और लेने की अवधि दोनों ही मरीज पर डिपेंड रहती है इसलिए अगर आप कंफ्यूज हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और डॉक्टर से निर्देशित खुराक का पालन करना चाहिए।

Indocap SR Capsules se hone wale nuksan kya hai? – what are the side effects of Indocap SR Capsules in Hindi?

कुछ और भी ऐसे मामले होते हैं जिसमें कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स भी देखे जाते हैं। इंडोकैप कैप्सूल के यह साइड इफेक्ट आमतौर पर अस्थाई रूप से होते हैं जो इलाज के पूरा होते ही समाप्त हो जाते हैं। यदि यह साइड इफैक्ट्स लंबे समय तक रहते हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

यदि किसी व्यक्ति को कोई समस्या जैसे दमा जठरांत्र में रक्त स्राव गुर्दे की बीमारी आदि जैसी समस्या होती हो तो ऐसी स्थिति में इंडोकैप कैप्सूल लेने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि इससे दुष्परिणाम होने की संभावना होती है। ऐसी और भी कई सारी समस्याएं होती है जिसमें इंडोकैप कैप्सूल लेने से आपको दुष्परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस टेबलेट का अच्छे से सेवन न करने से आपको कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं तो आइए जानते हैं इन दुष्परिणाम के बारे में:-

इस दवा के उपयोग से आपके पेट में भी कभी-कभी दर्द उठ सकती हैं।

डायरिया जैसी बीमारी भी लोगों में देखी गई है इसलिए आप इस कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की निगरानी में करें।

कभी-कभी इस कैप्सूल का सेवन करने से पेट दर्द के साथ-साथ मरीज को उल्टियां भी आने लगती है।

कई मरीजों को पूजन के प्रति अरिजीत भी देखी गई है।

कभी-कभी दवाई खाने से मरीज की हार्टबीट की बीमारी बढ़ सकती है।

और पढ़े :- Ultracet Tablet: अल्ट्रासेट टैबलेट क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Ultracet Tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Indocap SR Capsules का प्रयोग किन दवाइयों के साथ नहीं करना चाहिए? –what medicines should not be taken with Indocap SR Capsules in Hindi?

इंडोकैप कैप्सूल को कुछ ऐसी दवाइयां होती है जिनके साथ लेने से इसके गंभीर दुष्प्रभाव एवं साइड इफेक्ट हो सकते हैं इसलिए हमें इसे अपने डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर ही लेना चाहिए। वह दवाइयां है-

  • Mexate
  • Imotrax
  • Mxte
  • Moderate
  • Warfarin
  • Sofarin
  • Mywarf
  • Uniwarfin
  • Wysolone
  • Predzy
  • Dexamethasone
  • Low dex
  • Dexoren s
  • Atropine + chloramphenicol + dexamethasone
  • Dexacort eye drop
  • Dexacort
किन बीमारियों के होने पर Indocap SR Capsules का प्रयोग नहीं करना चाहिए?  In what conditions should Indocap SR Capsule not be used? | Indocap SR Capsule photo
image source :- https://www.canva.com/

किन बीमारियों के होने पर Indocap SR Capsules का प्रयोग नहीं करना चाहिए? – In what conditions should Indocap SR Capsule not be used?

यदि आपको इन बीमारियों में से कोई भी रोग है तो इंडोकैप टेबलेट आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इससे व्हाट्सएप की स्थिति और भी अधिक बिगड़ सकती है। यदि आपके डॉक्टर उचित समझें तो ही आप इस रोग में या दवाई ले सकते हैं। डॉक्टर से बिना सलाह लिए यह दवाई ना ले। रोगों के नाम जैसे-

1.दमा

2.रक्तस्राव

3.गुर्दे की बीमारी

4.जठरांत्र में रक्तस्राव

5.एडिमा

6.कोरोनरी आर्टरी डिजीज

7.त्वचा पर चकत्ते

8.हार्ट का फेल होना

9.लिवर रोग

10.Resmussen’s encephalitis

Indocap SR Capsules:

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि हमने इसमें Indocap SR Capsules से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों आपके लिए उपलब्ध करवाई है। Indocap SR Capsules से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों जैसे Indocap SR Capsules full information in Hindi, Indocap SR Capsules ke fayde aur side effects kya hai के बारे में बताया है।यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें।यह बताई गई जानकारी आपके लिए बेहद आवश्यक होगी लेकिन इसके लिए चिकित्सक सलाह अवश्य लें।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This