वैक्सीनेशन के लिए अब लगेगा security code । जानते हैं कैसे करेगा काम – You need Security Code for vaccination. Knows how it will work?

Must Read

Nandita Sharma
Nandita Sharma
She is an experienced health and medicine blogger. She has done an MSc in Human Genetics. She is a profound health blogger. Her hobbies include different medicinal informative aspects of drug dealing and administration. She is known for her knowledge about drug interactions and usage with the human body.

वैक्सीनेशन के लिए अब लगेगा security code । जानते हैं कैसे करेगा काम – You need Security Code for vaccination. Knows how it will work ?

आप सभी को पता है कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने Vaccination की प्रक्रिया भी बढ़ा दी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को काफी कम समय में वैक्सीन का टीका लगाया जा सके, क्योंकि पहले तो 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को ही टीका लगाया जा रहा था, परंतु अब 18 वर्ष के व्यक्ति भी व्यक्ति वैक्सीन का टीका लगवा सकते हैं। हाल ही में भारत में कोरोनावायरस के तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत 1 मई से हो चुकी है इस दौरान बहुत सी यूज़र ने वैक्सीनेशन के लिए Online Slot भी बुक किया था, परंतु ऐसा कहा जा रहा है कि Data Entry में गड़बड़ी है। फिर केंद्र सरकार ने सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक सुरक्षा फीचर जोड़ा है। जिससे कि सभी यूजर्स की है परेशानी दूर हो जाएगी अब आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

अब मिलेगा सिक्योरिटी कोड – Now you will get security code ?

केंद्र सरकार ने 18 से 45 साल के सभी व्यास को को कोरोनावायरस की वैक्सीन का टीका लगवाने की मंजूरी दे दी है और 1 मई से यह प्रक्रिया शुरू हो भी चुकी है, जो भी व्यक्ति वैक्सीन का टीका लगवाना चाहता है तो उसे पहले Online Cowin Application के माध्यम से ऑनलाइन Slot Book करना होता है, उसके पश्चात ही Vaccine लगवाने के लिए Appointment ले सकता है, बहुत से लोगों ने वैक्सीन के टीके के Slot को लेकर शिकायत की थी। इसी के चलते सरकार ने अब एक सुरक्षा फीचर इस एप्लीकेशन के साथ जुड़ा है, अगर अब कोई भी व्यक्ति Cowin application के माध्यम से टीकाकरण के लिए Slot book करेगा, तो उसको एक 4 अंकों का Security Code मिलेगा जो कि उसे Vaccination Center पर दिखाना होगा उसके पश्चात ही उसे वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा यह Code एक Digital Certificate की तरह काम करेगा।

किस प्रकार हो रही थी गड़बड़ी – How was the disturbance happening ?

टीकाकरण के चलते लोगों ने यह शिकायत की थी कि वह तो टीकाकरण के लिए गए भी नहीं परंतु उनके मोबाइल फोन पर मैसेज आ गया कि उन्होंने वैक्सीन का टीका लगवा लिया है। इसी परिस्थिति को देखते हुए और सुरक्षा को बढ़ाते हुए इस Security code की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि लोग Online appointment बुक कर सके और वैक्सीन का टीका लगवा सके, क्योंकि जब तक कोई भी व्यक्ति इस कोड को Vaccine center में नहीं बताएगा तो उसे वैक्सीन का टीका भी नहीं लगेगा। इसलिए इस प्रकार गड़बड़ी का मामला भी कोई सामने नहीं आएगा।

और पढ़ें – WHO ने COVID – 19 की नई लहर से बचने के लिए जारी किया Covid Diet Plan.

अब नए सिक्योरिटी फीचर के साथ किस प्रकार होगा रजिस्ट्रेशन –  Now how will the registration be done with the new security feature ?

  • हम आपको बता दें कि Covin application आम लोगों के लिए नहीं है इस एप्लीकेशन पर आपको अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से Registration कराना होता है उसके लिए आपके mobile phone पर एक ओटीपी आता है उस OTP के माध्यम से आपका अकाउंट खुल जाता है और फिर आपको अपने Aadhar Card का नंबर यहां पर डालना होता है और उसे सेव करना होता है।
  • हम आपको बता दें कि उसके बाद आपको Slot booking करनी होती है और आप अपने नजदीकी किसी भी Government तथा Private hospital में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर Slot booking कर सकते हैं।
  • जब यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी, तो उसके पश्चात आपको एक 4 अंकों का Security code प्राप्त होगा जिसे आपको टीकाकरण करवाने के दौरान Vaccination center में दिखाना होगा।

और पढ़ें – Coronavirus Symptoms दिखने के बाद आपको किन बातो का ध्यान रखना है आइये जाने

Corona Vaccine Security Code Conclusion:

हम उम्मीद करते है कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।

अब आपको वैक्सीन लगवाने लिए 4 digit की सिक्योरिटी कोड की आवस्यकता पड़ेगी और हम सरकार के इस कदम की सराहना करते है।
इससे अब आप बिना 4 Digit सिक्योरिटी कोड के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे। और इससे अब हो रही गड़बड़ी भी रुकेगी।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This