Clevira Tablet and Syrup उपयोग, फायदे, खुराक ,सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Clevira Tablet and Syrup – Uses, Benefits, Dosage, Precautions, Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Yogeshwar Krishan Kant
Dr. Yogeshwar Krishan Kanthttp://www.goodswasthya.com
He is a professional health and medicine blogger having a degree in Doctor of Pharmacy ( PharmD ). Has experience in blogging for health and medicine and its various other aspects. His hobbies include travel, blogging and patient counselling about different type of drug usage.

Clevira Tablet and Syrup उपयोग, फायदे, खुराक ,सावधानियां तथा साइड इफेक्ट in Hindi ?

  • कोरोनावायरस के बारे में हर कोई जानता है कि कोरोनावायरस के कारण आजकल कितने ज्यादा लोग अपनी जान गवा रहे हैं कोरोनावायरस का संक्रमण दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसके कारण अब सभी राज्यों में लॉकडाउन भी लगा दिया गया है क्योंकि अब सिर्फ लॉकडाउन ही एक ऐसा मार्ग बच गया है जिसके माध्यम से लोगों को बचाया जा सकता है सरकार ने लॉकडाउन इसीलिए लगाया है ताकि लोग कोरोनावायरस से अपने आप को बचा सके क्योंकि जितने ज्यादा लोग अपने घरों से बाहर निकलेंगे उतना ही कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता चला जाएगा पहले तो कोरोनावायरस की चपेट में ज्यादातर 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति ही आ रहे थे।
  • परंतु अब कोरोनावायरस की चपेट में हर उम्र के व्यक्ति आ रहे हैं, अब कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों में जवान लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा हो चुकी है इसीलिए हमारे देश में अब हॉस्पिटल में वेंटिलेटर भी उपलब्ध नहीं है जिसके कारण आधे मरीज तो इसी कारण मर रहे हैं परंतु हम आपको बता दें कि ज्यादातर विशेषज्ञों का यह कहना है कि यदि लोग हॉस्पिटल में ना ही जाए तो अच्छा होगा क्योंकि कोरोनावायरस के शुरुआती लक्षण कुछ ऐसे हैं जिनके बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुका है अब ऐसे में यदि हम घर पर ही अपना इलाज करें तो हम हॉस्पिटल से बेहतर इलाज घर पर कर सकते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक दवाई के बारे में बताएंगे जो कि खासतौर पर कोरोनावायरस के शुरुआती लक्षणों को खत्म करने के लिए ही बनाई गई है और इस दवाई का नाम Clevira Tablet है आज हम ऐसी दवाई के बारे में विस्तार से जानेंगे कि :-
  • Clevira Tablet kya Hai – What Is Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?
  • Clevira Tablet की सामग्री – Active Ingredient In Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?
  • Clevira Tablet Ke Fayde – Benefits Of Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?
  • Clevira Tablet का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Clevira Tablet and Syrup In Hindi?
  • Clevira Tablet Ke Nuksan – Side Effect Of Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?
  • Clevira Tablet से संबंधित चेतावनी – Some Warning Related To Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?
  • Clevira Tablet का इस्तेमाल किन बीमारियों में नहीं करना चाहिए – In What Diseases Clevira Tablet and  Syrup Should Not Be Used In Hindi ?

Clevira Tablet and Syrup kya Hai – What Is Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?

  • क्लेविरा टेबलेट एक Antiviral Medicine है जोकि अपेक्स लैब के द्वारा बनाई जा रही है। Apex Lab तमिलनाडु में स्थित है क्लेविरा दवाई सिरप तथा टेबलेट दोनों ही रूपों में उपलब्ध है Clevira Tablet को बहुत से मरीजों पर इस्तेमाल करके देख लिया गया है, यदि किसी व्यक्ति को कोरोनावायरस शुरुआती लक्षण जैसे कि खांसी, बुखार, जुखाम, बंद नाक, सांस लेने में दिक्कत आदि दिखने पर ही इस दवाई का सेवन करना शुरू कर देता है तो 14 दिन के अंदर अंदर कोरोनावायरस से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि यह दवाई अपने आप में इतनी क्षमता रखती है, कि यह कोरोनावायरस के शुरुआती लक्षणों को बड़ी आसानी से नियंत्रित कर लेती है। जिसके कारण व्यक्ति थोड़े ही दिनों में ठीक हो जाता है।
  • इसीलिए कोरोनावायरस के मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती यह दवाई व्यक्ति के खून में स्थित सफेद रक्त कोशिकाओं ( White blood cells ) को जल्दी से बढ़ाती है इसीलिए मरीज की स्वास्थ्य स्थिति में काफी सुधार बहुत ही कम समय में देखने को मिलता है। इस दवाई को अब आयुष मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है, क्योंकि 100 से भी अधिक लोगों पर Clevira Tablet की जांच हो चुकी है, जिससे की यह साबित हो चुका है की Clevira Tablet कोरोनावायरस होने पर लाभदायक है।

Clevira Tablet की सामग्री – Active Ingredient and Composition of Clevira Tablet and Syrup In Hindi?

क्लेविरा टेबलेट को एंटीवायरल फार्मूला से बनाया जाता है। इसीलिए इसमें बहुत सी एंटीवायरल दवाइयों के साथ-साथ और भी बहुत सी सामग्रियां इसमें होती हैं, जिसकी वजह से यह दवाई खांसी, बुखार, जुखाम आदि बीमारियों में काम आ सकती है।

और पढ़ें – वैक्सीनेशन के लिए अब लगेगा security code । जानते हैं कैसे करेगा काम

Clevira Tablet and Syrup Ke Fayde – Benefits Of Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?

इस दवाई के बहुत से फायदे हैं जिनके बारे में अब हम आपको बताने जा रहे हैं, इसलिए आप ध्यान पूर्वक यह पोस्ट पढ़ते रहिएगा :-

  • इस दवाई का सबसे बड़ा फायदा तो यही है, कि यह दवाई कोरोनावायरस के शुरुआती लक्षण दिखने पर मरीज को काफी जल्दी स्वस्थ बनाती है और कोरोनावायरस से छुटकारा दिलाती है। यदि किसी भी मरीज को कोरोनावायरस के शुरुआती लक्षण जैसे कि लगातार काफी दिनों तक बुखार रहना बहुत दिनों से लगातार सूखी खांसी होना , गले में बलगम जमना, सांस लेने में तकलीफ होना या फिर जुखाम आदि लक्षण दिखते हैं तो उन लक्षणों को यह दवाई काफी जल्दी ठीक करती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को साधारण तौर पर खांसी जुखाम या फिर बुखार है तो वह व्यक्ति भी Clevira Tablet को खा सकता है, क्योंकि यह एक Anti-Viral Medicine है, जो कि बुखार से संबंधित भी हर प्रकार के वायरल में असरदार साबित होती है।
  • यदि हम Clavira Syrup की बात करें तो क्लेविरा सिरप भी व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद है। अक्सर पेट से जुड़ी बहुत सी समस्याओं में इस Syrup का इस्तेमाल किया जा सकता है यह Syrup अलग अलग तरह का आता है। इसीलिए डॉक्टर के द्वारा यह काफी बीमारियों में मरीज को स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के आधार पर दिया जाता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है, जिसके कारण काफी ज्यादा थकान है तो उस परिस्थिति में भी इस दवाई का सेवन किया जा सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के खून में ही सफेद रक्त कोशिकाएं काफी कम हो गई हैं, तो उस परिस्थिति में भी Clevira Tablet का सेवन किया जा सकता है, इसके अतिरिक्त डॉक्टर के द्वारा और भी बहुत सी बीमारियों में यह दवाई दी जा सकती है, क्योंकि यह दवाई एक एंटीवायरल दवाई है जिसका इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों में किया जा सकता है।

और पढ़ें – Coronavirus Symptoms दिखने के बाद आपको किन बातो का ध्यान रखना है आइये जाने।

Clevira Tablet and Syrup का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Clevira Tablet and Syrup In Hindi?

  • हम आपको बता दें कि इस दवाई की टेबलेट भारत में किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं, क्योंकि अब यह दवाई हर एक मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है आप आसानी से इस दवाई को खरीद सकते हैं।
  • इस दवाई का सेवन प्रतिदिन दो बार करना होता है। आप सुबह नाश्ता करने के पश्चात इस दवाई का सेवन कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप एक बार शाम का खाना खाने के पश्चात इस दवाई का सेवन कर सकते हैं।
  • इस दवाई को आप खाना खाने के पश्चात गुनगुने पानी के साथ निगल सकते हैं। ध्यान रहे कि, Clevira Tablet को बिना तोड़े और बिना चबाए सिर्फ पानी के साथ निंगलना है और आप दिन में दो बार किसी भी समय इस दवाई का सेवन कर सकते हैं, या तो आप दोपहर का खाना खाने के पश्चात और शाम का खाना खाने के पश्चात इसका सेवन कर सकते हैं या फिर सुबह के ब्रेकफास्ट और शाम के खाने के बाद दवाई का सेवन आप कर सकते हैं।

Clevira Tablet and Syrup Ke Nuksan – Side Effect Of Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?

वैसे तो यह दवाई काफी फायदेमंद है परंतु बहुत सी परिस्थितियों में इस दवाई के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि :-

  • यदि आप इस दवाई का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं, तो इसके कारण आपका पेट खराब भी हो सकता है और आपको दस्त भी लग सकते हैं।
  • इस दवाई के नुकसान के रूप में आप को चक्कर भी आ सकते हैं और बहुत ज्यादा सिर दर्द भी हो सकता है। इसी के साथ-साथ आपको बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन भी हो सकती है।
  • इस दवाई का साइड इफेक्ट उन लोगों के ऊपर भी देखा गया है जोकि इस दवाई के सेवन के साथ साथ अल्कोहल का सेवन भी करते हैं। इसीलिए अगर आप दवाई का सेवन कर रहे हैं तो आपको नशा करने की बुरी आदतें भी छोड़नी होंगी।

यह दवाई कोरोनावायरस के लक्षणों को तो कम करती ही है परंतु इसी के साथ-साथ आपको कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना होगा जैसे कि :-

  • यदि आपको कोरोनावायरस के लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं, तो इस दवाई के सेवन के साथ-साथ आपको अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखना होगा आपको फल फ्रूट का सेवन ज्यादा करना होगा। इसी के साथ-साथ आपको नारियल पानी का सेवन भी नियमित रूप से रोजाना करना होगा तभी आप कोरोनावायरस से छुटकारा पा सकेंगे और ध्यान रहे कि इस दवाई का जवाब सेवन करें , तो उस समय सिर्फ साधारण भोजन ही ग्रहण करें तला हुआ खाना बिल्कुल भी ना खाएं।
  • अगर कोई भी व्यक्ति Clevira Tablet का सेवन करने के पश्चात कहीं पर सफर करता है तो वह उसके लिए बुरा भी साबित हो सकता है, क्योंकि Clevira Tablet के सेवन के पश्चात यदि आप अपना वाहन चलाकर कहीं पर जाते हैं तो आपको नींद भी आ सकती है, जिसके कारण दुर्घटना घट सकती है इसीलिए Clevira Tablet का सेवन करने के पश्चात सिर्फ आराम करें।

Clevira Tablet and Syrup का इस्तेमाल किन बीमारियों में नहीं करना चाहिए – What Diseases Should Not Be Used in Clevira Tablet and Syrup In Hindi ?

  • अगर आपको डायबिटीज है तो आप इस दवाई का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि किसी व्यक्ति को हृदय संबंधित रोग है तो वह भी इस दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले ले।
  • लीवर तथा गुर्दे से जुड़ी बीमारियों के रोगियों को भी इस दवाई के सेवन से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। खासतौर पर यदि कोई व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उसको करुणा के लक्षण भी दिख रहे हैं तो इस दवाई का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

Clevira Tablet and Syup Conclusion: –

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Clevira Tablet Je Fayde तथा Clevira Tablet and Syrup Ke Nuksan बताए हैं, इसी के साथ साथ हमने आपको How To Use Clevira Tablet तथा  How does Clevira Tablet work के बारे में भी विस्तार से बता दिया है, अगर आपको अभी कोई प्रश्न हमसे पूछना है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। धन्यवाद!

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This