Chaulai (चौलाई) या अमरंथ क्या है? जानिए इसके 9 फायदे नुकसान एवं इस्तेमाल| What is Amaranth (Chaulai) in Hindi know its 9 Best Advantages And Disadvantage ?

Must Read

Chaulai (चौलाई) या अमरंथ क्या है? जानिए इसके 9 फायदे नुकसान एवं इस्तेमाल| What is Amaranth (Chaulai) in Hindi know its 9 Best Advantages And Disadvantage ?

चौलाई का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसकी खेती प्राचीन काल से की जाती है, चौलाई की खेती लगभग 8000 साल पहले से की जाती है Chaulai के पौधे के फूल हरे लाल तथा बैंगनी रंग के होते हैं Amaranth के बीजों को राजगिरा तथा रामदाना भी कहा जाता है, भारत में Chaulai सबसे ज्यादा खाने वाला खाद्य पदार्थ है भारत में Chaulai को बहुत सी खाने की चीजें भी बनाई जाती है जैसे Amaranth के लड्डू Chaulai की बर्फी तथा Chaulai के पौधे की सब्जी भी बनाई जाती है

यदि Chaulai को इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो इसका यही कारण है कि इसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं, और यही कारण है कि प्राचीन काल से Amaranth का इस्तेमाल किया जा रहा है

आज हम इस आर्टिकल में Chaulai Ke Fayde के बारे में बात करेंगे तथा आपको पता ही है कि जिस चीज का फायदा होता है तो उसका कोई नुकसान भी होता है इसलिए हम आपको Chaulai Ke Nuksan से भी आज अवगत कराएंगे इसके साथ-साथ आज इस आर्टिकल में हम Benefits Of Amaranth तथा Disadvantage Of Amaranth भी जानेंगे यदि आप Amaranth Ke Fayde ठीक ढंग से जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहिए गा तभी आपको Amaranth Ke Fayde In Hindi पता लगेगा :-

चौलाई के नुकसान In Hindi |  Disadvantage Of Amaranth In Hindi?

चौलाई के नुकसान In Hindi – Disadvantage Of Amaranth In Hindi?

अब हम पहले Anaranth के नुकसान जानेंगे कि Chaulai का सेवन करने से हमें किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं :-

  • वैसे तो Chaulai अनाज की तरह ही होती है इसका कुछ ज्यादा नुकसान नहीं होता परंतु यह है, हमारे शरीर में जाकर इंसुलिन की मात्रा को घटा भी सकती है यदि हम इसका ज्यादा सेवन करते हैं।
  • Chaulai Amaranth में भरपूर मात्रा में लियासिनिक प्रोटीन पाया जाता है, जो कि बच्चे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकते यदि बच्चे Chaulai का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इसके कारण उनका पेट दर्द भी हो सकता है इसके अतिरिक्त उनको दस्त जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, इसलिए बच्चों को इसका ज्यादा सेवन बिल्कुल भी ना करवाएं।
  • ज्यादातर देखा जाता है, कि कुछ लोग Chaulai से बने लड्डू के साथ दूध का सेवन भी करते हैं यदि आप इसका एक साथ सेवन करते हैं तो फिर भी आपको परेशानी हो सकती है, क्योंकि Chaulai में भरपूर मात्रा में लाइसिन प्रोटीन पाया जाता है और दूध में कैल्शियम जब यह दोनों आपस में मिलते हैं तो यह हमारे शरीर में सिर्फ नुकसान करते हैं, नुकसान के अलावा और कुछ नहीं इसीलिए भूल कर भी ऐसा ना करें।

Chaulai Ke Fayde In Hindi – Benefits Of Amaranth In Hindi?

अब हम Amaranth के फायदों को जानेंगे यदि हम Chaulai का सेवन ठीक ढंग से करें तो यह हमारे लिए एक औषधि भी साबित हो सकती है क्योंकि Chaulai में बहुत से ऐसे पोस्ट या गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर की काफी बीमारियों से लड़ने में सक्षम है, हमारे शरीर की बहुत सी समस्याएं ऐसी हैं जिनको हम Chaulai के सेवन से जड़ से खत्म कर सकते हैं, चलिए अब हम इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं:-

कोलेस्ट्रोल को कम करता है चौलाई |Amaranth Reduces cholesterol

  • यदि हम Chaulai के बीजों का उपयोग रोजाना करें तो इसका कारण हम अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल पर भी नियंत्रण पा सकते हैं इसके साथ ही यह हमारे शरीर में वसा की मात्रा को काफी अच्छे से नियंत्रित करता है।
  • यदि हम प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ Chaulai के बीजों का सेवन करें तो यह बहुत जल्दी हमारे शरीर में असर दिखाता है, और कुछ दिनों में यह Cholestrol की मात्रा को कम करना शुरू कर देता है, इसलिए आपको प्रतिदिन रोज सुबह गर्म पानी के साथ दो चम्मच Chaulai के बीजू  को चबाकर खाना चाहिए, इनमें भरपूर मात्रा में Fiber भी पाया जाता है जो कि आपकी भूख पर भी नियंत्रण करता है, यदि आप Chaulai के बीजों का सेवन करते हैं, तो आपको भूख भी कम लगती है क्योंकि इनमें फाइबर पाया जाता है।

चौलाई उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है | Amaranth Controls high blood pressure

  • यदि आपके शरीर में रक्तचाप उच्च रहता है अगर साधारण सी भाषा में कहें तो यदि आपके शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है, तो भी आप के लिए चौलाई के बीच काफी असरदार साबित हो सकते हैं, यह हमारे शरीर में जाकर हमारे बड़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं, और आपको पता ही है, कि यदि हमें दिल का दौरा आता है तो वह तभी आता है जब हमारे शरीर में रक्त चाप संतुलित ना हो।
  • एक तरह से Chaulai के बीजों का सेवन आपको हार्ट अटैक से भी बचाता है इसीलिए आपको प्रतिदिन Chaulai के बीजों का सेवन करना चाहिए यदि आप Chaulai के बीजों का सेवन खाली पेट करते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा असरदार साबित होते हैं, इसीलिए प्रतिदिन गर्म पानी के साथ एक से दो चम्मच Chaulai के बीजों का सेवन करें।

सूजन को कम करने में मदद करता है चौलाई |Amaranth helps reduce inflammation.

  • चौलाई के बीजों के अंदर कुछ ऐसे एक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जोकि हमारे शरीर में जाकर सूजन को भी कम करते हैं कभी-कभी हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर बढ़ती उम्र के कारण सूजन आ जाती है जैसे कि मान लीजिए बढ़ती उम्र में हमें घुटनों की बीमारियां भी हो सकती हैं, और बीमारी वाले स्थान पर सूजन भी आ जाती है।
  • यदि आप चौलाई के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में सूजन तो कम होती है इसके साथ-साथ आप गठिया रोग से भी छुटकारा पा सकते हैं, और आपने अक्सर देखा होगा कि बुढ़ापे में हमारे जोड़ों में दर्द रहने लगता है, यदि आप बुलाई के बीजों का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको बुढ़ापे में ऐसी बीमारियों का सामना कभी भी नहीं करना होगा।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं चौलाई |Amaranth Make the digestive system strong

  • अक्सर देखा गया है की बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारा पाचन तंत्र भी कमजोर होने लगता है जिसके कारण हम खाने को एक ढंग से नहीं पचा पाते, परंतु ऐसा नहीं है कि बढ़ती उम्र में ही आपका पाचन तंत्र खराब होता है यदि आपका खान-पान अच्छा नहीं है तो कम उम्र में भी आप का पाचन तंत्र खराब हो सकता है, जिसकी वजह से आपको अनेकों बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है।
  • यदि आपको पाचन तंत्र से संबंधित कोई भी परेशानी है तो आपको चुलाई के बीजों का सेवन करना चाहिए, चुलाई के बीजों के सेवन से आपके पाचन तंत्र में बहुत ज्यादा सुधार आएगा जिसके कारण आप बहुत ही जल्दी सब कुछ चीजें पचा पाएंगे और बीमारियों से बचे रहेंगें, यदि हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं होता तो हमें कुछ भी खाने की चीज बचाने में परेशानी होती है या फिर कुछ ज्यादा गर्म चीज खाने पर हमें दर्द भी लग जाते हैं।
advantage Of Amaranth In Hindi? | Chaulai Ke Fayde In Hindi | Benefits Of Amaranth In Hindi?

हमारी आंखों के लिए असरदार | Amaranth Effective for our eyes

  • आज के समय में ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि कम उम्र में ही लोगों की आंखें खराब होने लगती है जिसके कारण वह दूर की चीजें तथा पांच की चीजें देख नहीं पाते यदि हमारी आंखें जल्दी खराब होती हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण यही है, कि आपके शरीर के अंदर Vitamin – A तथा Vitamin – E की कमी है और यदि आप अपनी आंखों को ठीक करना चाहते हैं, तो चुलाई का सेवन आपको अवश्य करना चाहिए।
  • चुलाई में विटामिन A तथा विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारी आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसीलिए आपको प्रतिदिन या फिर हफ्ते में तीन से चार बार चुलाई का सेवन जरूर करना चाहिए, चुलाई का सेवन करने के लिए आप चुलाई के बीजों का सेवन भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप चुलाई के पौधे की सब्जी भी बना सकते हैं।

हड्डियों की मजबूती बढ़ाएं | Amaranth Increase bone strength

  • Chaulai में भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, अक्सर ऐसा होता है कि बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है या फिर यदि हम बचपन में कुछ ऐसे पोस्टिक तत्व का सेवन ना करें जिनमें कैल्शियम होता हैं,  तो भी हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी आ जाती है जिसके कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
  • यदि आपको भी हड्डियों से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आपको Chaulai का सेवन जरूर करना चाहिए Chaulai का सेवन आप सब्जी के रूप में या फिर इसके बीजों को सुबह खाली पेट खाकर भी कर सकते हैं, यह आपको हर एक प्रकार से फायदा ही देगी।

बालों के लिए फायदेमंद | Amaranth Helpful For Hair

  • अक्सर ऐसा होता है कि हमें बचपन से ही बालों के टूटने की बहुत ज्यादा समस्याएं होती हैं या फिर वक्त से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते हैं, ऐसा तभी होता है जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति ना हो पाए जब हमारे बालों तक उचित मात्रा में पोषक तत्व ना पहुंच पाए तो तभी हमें बालों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपको बालों की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, तो आपको Chaulai का सेवन जरूर करना चाहिए आप  Chaulai के साग का सेवन भी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त इसके बीजों का सेवन भी आप कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आप चौलाई के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार Chaulai के तेल से अपने बालों की मालिश करें, तो आप बहुत ही कम समय में बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, Chaulai का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

वजन कम करने में फायदेमंद है | Amaranth Beneficial For losing weight

जब हमारा वजन बढ़ने लगता है तो हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि मोटापे की वजह से ही हमें डायबिटीज होती है, तथा मोटापे की वजह से ही हमारा पाचन तंत्र भी खराब होता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं भी मोटापे कारण बढ़ जाती हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद है | Amaranth Beneficial For losing weight
image source :- https://www.canva.com/

इसीलिए हमें अपना वजन नियंत्रित करके रखना चाहिए यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, तो चुलाई आपकी उसमें बहुत सहायता कर सकती हैं क्योंकि चुलाई में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं, इसके अतिरिक्त चुलाई आपके शरीर में जाकर मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाती हैं, जिसके कारण आपकी ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं, वजन घटाने के लिए आपको चुलाई का सेवन अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- Aloe Vera Kya Hai ? इससे होने वाले 9 अविश्‍वसनीय लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मधुमेह को करे नियंत्रित| Amaranth Control diabetes

अक्सर देखा गया है कि चुलाई मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित कर सकती हैं, इसलिए मधुमेह के रोगियों को चुलाई का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Amaranth or Chaulai Conclusion:-

आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से आपको Chaulai Ke Fayde पता लग गए होंगे इसके साथ-साथ हमने आपको Chaulai Ke Nuksan भी बताए हैं, जिनकी सहायता से आप चौलाई का सेवन करने से पहले काफी बार सोचेंगे कि आपको इसका सेवन करना चाहिए कि नहीं। यदि अब भी Chaulai Ke Fayde aur Nuksan को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This