जानिए क्यों है Japanese Apricot लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ, उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | What is Japanese Apricot Know its 9 Best Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Must Read

Jatin Dahiya
Jatin Dahiyahttp://goodswasthya.com
Jatin Dahiya is a professionally certified dietary expert having experience in dietary for more than 9 months and he has received a great number of excellent reviews. His main work includes making dietary charts for patients and people who are conscious of their diet and health. His hobbies include traveling, Netflixing, and playing football. He was a 3 time champion in table tennis in his college. He is well known for his good behavior and always eager to learn new things and increase his knowledge. जतिन दहिया एक प्रमाणित आहार विशेषज्ञ हैं, जिन्हें 9 महीने से अधिक समय से मरीजों के खान पान और डाइट चार्ट बनाने में अनुभव है और उन्हें बड़ी संख्या में उत्कृष्ट समीक्षाएं भी मिली हैं। उनके मुख्य कार्य में रोगियों के प्रति आहार और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए आहार चार्ट बनाना शामिल है। उनके शौक में यात्रा करना, नेटफ्लिक्स करना और फुटबॉल खेलना शामिल है। वह अपने कॉलेज में टेबल टेनिस में 3 बार के चैंपियन थे। वह अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं और हमेशा नई चीजें सीखने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए उत्सुक रहते हैं।
What is Japanese Apricot in Hindi Table Of Content

जानिए क्यों है Japanese Apricot लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ, उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | What is Japanese Apricot Know its 9 Best Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

आपने Apricot के बारे में तो सुना ही होगा आपको जानकर हैरानी होगी कि एप्रीकॉट भी कई तरह के होते हैं, आज हम आपको Japanese Apricot Ke Fayde के बारे में बताएंगे जोकि कई तरह की भयानक बीमारियों से लड़ने में भी सक्षम है वैसे बहुत ही जड़ी बूटियां ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद के द्वारा बहुत पुराने समय से किया जाता है और यह जड़ी बूटियां किसी भी दवाई से ज्यादा असरदार होती है, आपको पता ही है कि आयुर्वेद के द्वारा उन बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है जिनमें साइंस की हार मान लेती है।

आज की हमारी इस पोस्ट में आप जानेंगे की Japanese Apricot Ke Fayde तथा Japanese Apricot Ke Nuksan इसके साथ-साथ आप यह भी जानेंगे कि Japanese Apricot Ko Kaise Khaye

Japanese Apricot Kya Hota Hai | What Is Japanese Apricot In Hindi?

Japanese Apricot Kya Hota Hai – What Is Japanese Apricot In Hindi?

Japanese Apricot एक छोटा सा पेड़ होता है यह पेड़ देखने में बहुत ही सुंदर होता है  इस पेड़ का वनस्पति नाम Prunus Mume है। इसे चीनी बेर Chinese Pulm के नाम से भी जाना जाता है। इस पेड़ पर पीले रंग के फल लगते हैं। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसी के कारण इसके फलों, फूलों और शाखाओं सभी का प्रयोग आयुर्वेद के द्वारा दवाइयों में भी किया जाता है।

लोग Japanese Apricot का  सेवन बुखार, कफ, पेट और इंटेस्टाइन डिसऑर्डर, Insomnia,  तथा मेनोपोज के लक्षण, कैंसर तथा  दिल से संबंधित बीमारियों  को दूर रखने के लिए करते हैं। बहुत बार इसे सनबर्न होने पर Skin पर भी लगाया जाता है। जापान में इसका उपयोग Cosmetic Lotion बनाने के लिए भी किया जाता है।

Japanese Apricot Ke Fayde – Benefits Of Japanese Apricot?

अब हम आपको जापानी खुबानी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप बिल्कुल दंग रह जाएंगे इसीलिए अब आप हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़िए गा क्योंकि यह फायदे जाना आपके लिए काफी जरूरी है चलिए अब हम जानते हैं Japanese Apricot Ke Fayde

1. हृदय के लिए लाभदायक(Apricot is good for your Heart)

  • जापानी खुबानी हमारे हृदय के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहती है, यदि किसी भी व्यक्ति को भेज दे से संबंधित कोई भी परेशानी है जैसे कि बढ़ती उम्र में अक्सर सीधे से संबंधित रोग हो जाते हैं जिनके कारण लोगों की मृत्यु भी जल्दी हो जाती है यदि किसी भी व्यक्ति को भेजें संबंधित रोग है, तो उस व्यक्ति को Japanese Apricot Ka Juice जरूर पीना चाहिए क्योंकि यह जो इतना ज्यादा फायदेमंद होता है कि हृदय संबंधित सभी रोगों में लड़ने के लिए यह सक्षम होता है।
  • दिल के रोगियों के लिए जापानी खुबानी का जूस किसी वरदान से कम नहीं है, यह हृदय से संबंधित सभी रोगों में बहुत ही असरदार साबित होता है यदि कोई भी व्यक्ति प्रतिदिन इसका सेवन करता है तो वह कभी भी दिल से संबंधित बीमारी के कारण अपनी नहीं मर सकता।

2. सूजन में फायदेमंद(Apricot helps in overcoming Inflammation)

यदि किसी व्यक्ति को सूजन से संबंधित कोई परेशानी है तो उस व्यक्ति को जापानी खुबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं, जो की सूजन में काफी असरदार होते हैं और इसके साथ साथ ही यदि आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर सूजन है तो उस पर यह किसी भी दवाई से ज्यादा असर दिखाते हैं और कुछ ही समय में पूरे हिस्से की सूजन को खत्म कर देते हैं।

3. एंटीबैक्टीरियल होता है(Japanese Apricot is Antibacterial)

  • जापानी खुबानी के अंदर काफी सारे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं इसके साथ-साथ यदि आपके शरीर पर कहीं भी घाव हो जाता है तो उस घाव को भरने के लिए भी आप जवानी खूबानी का पेस्ट वहां पर लगा सकते हैं या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ जापानी खुबानी हमारे शरीर के सभी बैक्टीरिया भी नष्ट करता है और हमारे शरीर से सभी विषैले पदार्थ भी बाहर निकालता है जिनके कारण हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंच पाता इसके साथ साथ ही हैं, सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है यदि किसी भी व्यक्ति को सर्दी जुकाम जैसी समझते हैं तो घरेलू नुस्खे के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है।

4. हड्डियों को मजबूत बनाता है(Apricot helps Strengthen your Bones)

  • जापानी खुबानी के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर की हड्डियों तथा दांतों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो उसके कारण आपको हड्डियों से संबंधित बहुत से रोगों का सामना करना पड़ सकता है और साथ ही आपको चलने फिरने में भी दिक्कत हो जाती है।
  • अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको जापानी खुबानी का सेवन जरूर करना चाहिए जापानी खुबानी एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से आपको कभी भी हड्डियों से संबंधित परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
Japanese Apricot Ke Fayde | Benefits Of Japanese Apricot?
  • इतना ही नहीं बल्कि आप अपने बच्चों को भी इसका सेवन बेझिझक करा सकते हैं, क्योंकि जब बच्चों को बचपन से ही कैल्शियम की पूरी मात्रा मिलती है तो उनको आगे चलकर हड्डियों से संबंधित और दांतो से संबंधित कोई प्रॉब्लम होती ही नहीं है।

5. त्वचा के लिए है फायदेमंद(Japanese Apricot is good for your skin)

  • यदि किसी भी महिला को या व्यक्ति को त्वचा से संबंधित कोई भी परेशानी है, जैसे कि अक्सर जब हमारे शरीर के खून में गंदगी जमा हो जाती है तो उसके कारण हमारे चेहरे पर फोड़े फुंसी होने लगते हैं या फिर मौसम में जब बदलाव होता है तो उसके कारण भी हमारी त्वचा फटने लगती हैं या फिर रुकी रुकी सी होने लगती है ऐसे में यदि हम जब पानी खूब बानी का इस्तेमाल करें तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है।
  • जापान में बहुत से लोग अपने चेहरे को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए जापानी खुबानी का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर भी लगाते हैं, यह चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़े :- जानिए क्यों है Ginger यानी अदरक लोगों की पसंद । इससे होने वाले 12 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां 

6. कैंसर में है फायदेमंद(Japanese Apricot stops the growth of Cancer Cells)

  • जापानी खुबानी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर में पनप रहे कैंसर की कोशिकाओं के विकास में काफी बाधा डालते हैं, यदि आप जापानी खुबानी का इस्तेमाल रोजाना करते हैं या फिर हफ्ते में तीन से चार बार करते हैं तो आप उम्र भर कैंसर जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे।
  • इतना ही नहीं जापानी खूबानी का इस्तेमाल कैंसर के मरीज भी कर सकते हैं क्योंकि हमने आपको बताया ही है यह कैंसर की कोशिकाओं को आगे बढ़ने से रोकता है, और यदि कैंसर के मरीज इसका सेवन करें तो कैंसर की वजह से जितना नुकसान उनका हो चुका है उससे ज्यादा नहीं होगा कैंसर की परिस्थिति जहां पर है वह वहीं पर रुक जाएगी।
  • परंतु इसका सेवन करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि कैंसर में दवाइयों की भी अहम भूमिका होती है।

7. फेफड़ों के लिए है फायदेमंद(Apricot Strengthen the Lungs)

  • जापानी खुबानी हमारे फेफड़ों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है, यदि आपको फेफड़ों से संबंधित कोई भी रोग है तो आप जापानी खुबानी का सेवन अवश्य करें क्योंकि इसके सेवन से फेफड़ों से संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • इतना ही नहीं यदि आप अपने बच्चों को बचपन में जापानी खुबानी का सेवन कराते हैं, तो जिंदगी भर उनको फेफड़ों से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि जापानी खुबानी के अंदर मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण हमारे फेफड़ों को बिल्कुल साफ कर देते हैं इसके साथ-साथ यदि आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान करने वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि धूम्रपान करने वाले लोगों के फेफड़ों में काफी मात्रा में धुआ तथा विषैले पदार्थ हम जाते हैं।

8. अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद(Japanese Apricot is beneficial for Asthma Patients)

जापानी खुबानी अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है यदि अस्थमा के रोगी जापानी खुबानी का सेवन करें तो वह अस्थमा की बीमारी में ताकि आराम महसूस कर सकते हैं, इसके साथ ही यदि एक स्वस्थ इंसान भी जापानी खुबानी का सेवन करता है तो उस व्यक्ति को जिंदगी में कभी भी अस्थमा जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है(Japanese Apricot is Immunity Booster)

हमने आपको जापानी खुबानी के इतने सारे फायदे बताए हैं, उन सभी फायदों को पढ़कर आपको इतना तो पता लग ही गया होगा कि यह हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है और यदि हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में मिलते रहेंगे तो उसके कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है, इसीलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जापानी खुबानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Japanese Apricot Ke Nuksan In Hindi | Side Effect Of Japanese Apricot In Hindi?
image source :-https://www.canva.com/

Japanese Apricot Ke Nuksan In Hindi – Side Effect Of Japanese Apricot In Hindi?

  • यदि कोई महिला गर्भवती है या फिर अपने शिशु को स्तनपान कराती है, तो उन महिलाओं को जापानी को पानी का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर वह इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जो कि गर्भवती महिला तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है और आप डॉक्टर से उस गंभीर बीमारी की दवाइयां ले रहे हैं, तो भी जापानी खुबानी सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछें।
  • यदि आपके शरीर पर एलर्जी है तो आप इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  • यदि किसी व्यक्ति ने अपने शरीर के किसी भी अंग की सर्जरी करवाई है तो उस व्यक्ति को जापानी खुबानी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि आपका पेट खराब है या फिर आपको उल्टी लगी हुई है, तो उस परिस्थिति में जब पानी को पानी का सेवन ना करें, क्योंकि जापानी खुबानी की तासीर गर्म होती है और यह पेट दर्द तथा उल्टी में आपको और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है इसीलिए जब आप स्वस्थ महसूस करें तभी इसका सेवन करें।

Japanese Apricot Conclusion :-

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Apricot Ke Fayde तथा Apricot Ke Nuksan बताए हैं, जो कि आपके लिए भविष्य में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाले हैं आप इसका बिल्कुल भी गलत उपयोग ना करें इसीलिए हमने आपको यह भी बता दिया है, कि Japanese Apricot Ko Kaise Khaye यदि अब भी आपको Japanese Apricot से संबंधित कोई भी प्रश्न हम से पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This