क्यों है Guava अमरूद लोगों की पसंद । जानिए इससे होने वाले 13 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Guava (Amrud) 13 Best health benefits, uses and Side effects in Hindi

Must Read

Jatin Dahiya
Jatin Dahiyahttp://goodswasthya.com
Jatin Dahiya is a professionally certified dietary expert having experience in dietary for more than 9 months and he has received a great number of excellent reviews. His main work includes making dietary charts for patients and people who are conscious of their diet and health. His hobbies include traveling, Netflixing, and playing football. He was a 3 time champion in table tennis in his college. He is well known for his good behavior and always eager to learn new things and increase his knowledge. जतिन दहिया एक प्रमाणित आहार विशेषज्ञ हैं, जिन्हें 9 महीने से अधिक समय से मरीजों के खान पान और डाइट चार्ट बनाने में अनुभव है और उन्हें बड़ी संख्या में उत्कृष्ट समीक्षाएं भी मिली हैं। उनके मुख्य कार्य में रोगियों के प्रति आहार और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए आहार चार्ट बनाना शामिल है। उनके शौक में यात्रा करना, नेटफ्लिक्स करना और फुटबॉल खेलना शामिल है। वह अपने कॉलेज में टेबल टेनिस में 3 बार के चैंपियन थे। वह अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं और हमेशा नई चीजें सीखने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए उत्सुक रहते हैं।
Benefits Of Guava In Hindi Table Of Content

क्यों है Guava अमरूद लोगों की पसंद । जानिए इससे होने वाले 13 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Guava (Amrud) 13 Best health benefits, uses and Side effects in Hindi

बहुत से फल ऐसे होते हैं जिनमें सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, आजकल की हमारी जीवनशैली ही कुछ ऐसी हो गई है जिसके कारण हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और पोषक तत्व ना मिलने के कारण हमारे शरीर में कमियां आने लगती है जिसके कारण बहुत सी बीमारियां भी हो जाती है

आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति हो सकती है और उस फल का नाम है अमरूद जी हां आपने सही पड़ा है उस पल का नाम अमरुद ही है हम लोग एक ऐसा फल है जिसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और उसके साथ-साथ यह में बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है

अमरूद के मुख्य औषधीय गुण | Main medicinal properties of guava

आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में Amrud Ke Fayde तथा Amrud Ke Nuksan बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान ही रह जाएंगे और इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Amrud Khane Se Kya Hota Hai चलिए अब बिना देर किए आगे जानते हैं Benefits Of Guava In Hindi

अमरूद के मुख्य औषधीय गुण |Main medicinal properties of guava

अमरूद में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। अमरूद तथा अमरूद के पेड़ में बहुत से एंटीमाइक्रोबियल, Antifungal, Antidiabetic and Anti Diarrheal गुण पाए जाते हैं। अमरूद का सेवन Gastrointestinal Infection, मलेरिया, Respiratory Infection, मुहं /दांत का संक्रमण, Skin Problem, मधुमेह, हृदय और कुपोषण से जुड़ी सभी समस्याओं में लाभदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार अमरूद से महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं, किडनी और कैंसर के लिए भी इसे उपयोगी माना गया है। चलिए अब हम Amrud Ke Fayde विस्तार से जानते हैं।

Amrud Ke Fayde – Benefits of Guava in Hindi?

अब हम आपको Amrud Ke Fayde बताने जा रहे हैं, अब आगे आप हमारी पोस्ट को काफी ध्यान से पड़ेगा क्योंकि हम आपको जो भी चीज बताएंगे, आपको उसका अच्छे से ख्याल रखना है और उसी हिसाब से सेवन भी करना है:-

1. मधुमेह के रोग में है फायदेमंद |Guava is Beneficial in diabetes

डायबिटीज के रोगी अक्सर यह सोचते रहते हैं कि हम कौन सा फल खाएं क्योंकि फलों में ज्यादातर मिठास होता है और वह डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होते हैं, इसीलिए हम आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज अमरूद का सेवन बेझिझक कर सकते हैं क्योंकि अमरुद में Anti-hyperglycemic गुण पाए जाते हैं जो कि शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

शुगर के मरीजों को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए अमरूद पूरे साल बाजार में उपलब्ध रहता है इसलिए आपको यह खरीदने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी यदि शुगर के मरीज अमरूद का सेवन करते हैं, तो इसके सेवन से उनके शरीर में शुगर का लेवल भी नियंत्रण में रहता है अमरूद का सेवन करने से आपको ज्यादा शुगर तथा कम शुगर की कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

2. कैंसर में है फायदेमंद |Guava is Beneficial in cancer

कैंसर की बीमारी में ज्यादातर डॉक्टर के द्वारा लोगों के सभी फल फ्रूट बंद कर दिए जाते हैं और कहा जाता है, कि आप फल फ्रूट का सेवन ना करें परंतु अमरूद का फल ऐसा फल है जिसका सेवन कैंसर के रोगी भी कर सकते हैं और यह उनको कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि अमरूद के सेवन से कैंसर के रोगियों को फायदा ही मिलता है।

अमरूद में lycopene नाम का तत्व पाया जाता है जो कि कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है, अमरूद में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं के साथ लड़ने में सक्षम होते हैं इसीलिए वह काफी हद तक आपको कैंसर से बचा सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आप बिल्कुल स्वस्थ भी है, तो भी आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए हफ्ते में एक या दो बार तो आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए अमरूद का सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचाता है।

यह भी पढ़े :- क्या आप जानते है Bamboo यानी बांस Bans हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है । जानिए इससे होने वाले 8 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

3. वजन कम करने में फायदेमंद |Guava is Beneficial in losing weight

वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए बहुत से शोध में यह पता लगाया गया है कि अमरूद हमारे शरीर के वजन को भी नियंत्रण में रखता है आजकल का हमारा खान-पान ही कुछ ऐसा हो गया है, जिसके कारण हमारा पेट निकलना या फिर शरीर का वजन बढ़ना आम बात है यदि हम अपने शरीर को मोटापे से दूर रखना चाहते हैं, तो प्रतिदिन पके हुए अमरूद का सेवन हमें जरूर करना चाहिए पके हुए का मतलब है कि जिस अमरूद का छिलका पीला होता है उस अमरूद का सेवन हमें करना चाहिए क्योंकि अमरूद पकने से उसके अंदर पोषक तत्व और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

4. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है |Amrud Strengthens the digestive system

जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब रहता है या फिर जिन लोगों को कब्ज की समस्या बहुत अधिक रहती है, उन लोगों को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अमरूद में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे पाचन तंत्र में काफी सुधार लाते हैं इसीलिए यदि आपको पाचन तंत्र से संबंधित कोई भी समस्या है तो आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है |Guava Increases immunity

जैसा कि हमने आपको बताया ही है की अमरूद में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं खासकर पके हुए अमरूद के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, यदि हम रोजाना एक से दो पके हुए अमरूद का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति का स्तर बढ़ता है जिसके कारण हमारा शरीर कई तरह के रोगों से बचा रहता है।

Amrud Ke Fayde | Benefits of Guava in Hindi?

जब कोई इंसान काफी लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहा होता है तो तब भी यह आम बात हैस कि उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए तो ऐसे में वह इंसान अमरूद के सेवन से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को वापस ला सकता है।

6. दिल के दौरे की संभावना कम करता है |Guava Reduces chances of heart attack

अमरूद के अंदर पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण वह है, हमारे शरीर के रक्तचाप को बेहतर बनाता है तथा खून यदि मोटा हो जाता है तो उसको पतला करता है इसके अतिरिक्त है हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नियंत्रित करता है, इसीलिए बढ़ती उम्र के लोगों को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए खासकर 45 साल की उम्र के बाद आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. आंखों के लिए फायदेमंद |Amrud is Beneficial for the eyes

अमरूद हमारी आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, यदि हम अमरूद का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है, और यदि किसी व्यक्ति को आंखों से संबंधित कोई भी समस्या है तो उसे अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अमरूद में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है इसके अतिरिक्त अमरुद मोतियाबिंद की बीमारी में भी काफी फायदेमंद होता है।

8. गर्भावस्था में अमरूद के फायदे |Benefits of guava in pregnancy

गर्भवती महिलाओं को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अमरूद में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि गर्भवती महिलाओं को काफी ऊर्जा प्रदान करते हैं तथा पेट में पल रहे बच्चे को भी ऊर्जा प्रदान करते हैं इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए, परंतु यदि गर्भवती महिलाएं पके हुए अमरूद का सेवन करें तो वह ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि कच्चे अमरूद खाने से कभी-कभी पेट में भी दर्द हो जाता है।

9. तनाव को दूर करता है| Amrud Relieves stress

यदि कोई भी व्यक्ति तनाव में रहता है तो उस व्यक्ति को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अमरूद के अंदर मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और मैग्नीशियम हमें तनाव मुक्त रहने में काफी मदद करता है, इसीलिए तनाव में रहने वाले व्यक्ति को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की समस्या बहुत आम है इस समस्या से हम जितना बच्चे मर गए उतना ही फायदेमंद है, क्योंकि इसके कारण हमें बहुत सी बीमारियां भी हो सकती हैं बल्कि दिल का दौरा भी ज्यादा तनाव में रहने के कारण ही पड़ता है।

10. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है |Guava Regulates blood pressure

आज के समय में हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने की समस्या हर किसी व्यक्ति के साथ है, जिन व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या है मतलब कि उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं रहता तो उन व्यक्तियों के लिए अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है यह हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को बिल्कुल नियंत्रण में रखता है जिसके कारण हम बहुत सी बीमारियों से भी बच जाते हैं।

11. थायराइड की बीमारी में है फायदेमंद |Amrud Helps In Thyroid disease

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जोकि भारत में आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को हो रही है, यदि आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती रहे तो आपको ऐसी ऐसी बीमारियों का सामना ही ना करना पड़े। वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए बहुत से शोध में ऐसा पाया गया है की अमरुद थायराइड के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, यह थायराइड की समस्या से छुटकारा तो नहीं दिला सकता परंतु थायराइड को नियंत्रण में जरूर रखता है।

12. सर्दी जुखाम में है फायदेमंद |Guava is Beneficial In Winter

प्राचीन काल से ही अमरूद का सेवन सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। अमरूद में आयरन तथा विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमें सर्दी जुखाम से काफी राहत दिलाता है।

13. दिमाग के विकास में है फायदेमंद |Amrud helps in brain development

यदि आपके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं  तो आपको उन्हें अमरूद का सेवन जरूर करवाना चाहिए क्योंकि अमरूद का सेवन करने से बच्चों के दिमाग का विकास होता है।

Amrud Ke Nuksan | Side Effects of Guava in Hindi?
image source :-https://www.canva.com/

Amrud Ke Nuksan – Side Effects of Guava in Hindi?

  • यदि किसी भी व्यक्ति को किडनी से संबंधित समस्या है, तो उसे अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अमरूद में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और किडनीयों से जुड़ी समस्या में डॉक्टर पोटेशियम वाले पदार्थों को खाने से मना करता है क्योंकि पोटेशियम किडनी से जुड़ी समस्याओं मैं फायदेमंद नहीं होता यह नुकसान ही पहुंचाता है।
  • आपको अमरूद का सेवन हद से ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि अमरूद का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अनुरोध में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और फाइबर का अधिक सेवन हमारे पेट में दर्द भी कर सकता है और भूख ना लगने की समस्या भी पैदा कर सकता है।
  • वैसे तो गर्भवती महिलाओं के लिए अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद होता है, परंतु अधिक मात्रा में सेवन करने से यह पेट में गैस भी बना सकता है।

Amrud or Guava Conclusion :-

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Amrud Ke Fayde तथा Amrud Ke Nuksan बताए हैं यदि आपको Amrud Ke Fayde Aur Nuksan से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो,। तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This