जानिए क्यों है Ginger यानी अदरक लोगों की पसंद । इससे होने वाले 12 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | What is Ginger? Its 12 Best Benefits Uses and Side effects

Must Read

Dr. Arti Sharma
Dr. Arti Sharmahttp://goodswasthya.com
Dr. Arti Sharma is a certified BAMS doctor with at least 2 years of article writing experience on various medication and therapeutic lines. She is known for her best work in ayurvedic medication knowledge and there uses. Her hobbies including reading books and writing articles. With a good grip in sports, she uses to play for her university cricket team as a captain. Her work for ayurvedic is well known. डॉ आरती शर्मा एक प्रमाणित BAMS डॉक्टर है जिन्हे कम से कम 2 साल का विभिन्न दवाइयों और चिकित्सीय रेखाओं पर लेखन का अनुभव है। वह आयुर्वेदिक दवाओं के ज्ञान और उनके उपयोग में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती हैं। उनका शौक किताबें पढ़ना और लिखना है। खेलों में अच्छी पकड़ के साथ, वह एक कप्तान के रूप में अपनी विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी हैं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उनका काम अच्छी तरह से जाना जाता है।
What is Ginger In Hindi Table Of Content :-

जानिए क्यों है Ginger यानी अदरक लोगों की पसंद । इससे होने वाले लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | What is Ginger its 12 Best Benefits Uses and Side effects

अदरक Ginger का उपयोग ज्यादातर हम सभी करते ही हैं, पूरी दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसने कभी ना कभी अदरक का सेवन ना किया हो अदरक हम सभी को घरों में 24 घंटे उपलब्ध रहता है हम अक्सर चाय बनाने के लिए अदरक का उपयोग करते हैं, या फिर अक्सर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी अदरक का उपयोग किया जाता है परंतु क्या आपको पता है कि Adrak Khane Ke Fayde इतने ज्यादा हैं कि आप एक बार तो बिल्कुल बन ही रह जाएंगे कि इस अदरक के इतने फायदे कैसे हो सकते हैं।

आयुर्वेद के द्वारा बहुत पुराने समय से अदरक का इस्तेमाल उद्योग के रूप में भी किया जाता है, क्योंकि ऐसी बहुत सी बीमारियां हैं जिनमें अदरक इतना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है कि जितनी दवाइयां भी साबित नहीं हो सकती यदि आप Adrak Ke Fayde Aur Nuksan जानना चाहते हैं, तो हमारी पोस्ट को आखिर तक अवश्य पड़ेगा इस पोस्ट में सबसे पहले हम आप को Ginger Ke Fayde बताएंगे और उसके बाद आपको हम यह बताएंगे की Adrak Ka Sevan Kaise Karen और सबसे अंतिम में आप Ginger Ke Nuksan In Hindi जानेंगे।

Adrak Ke Fayde | Benefits Of Ginger In Hindi

Adrak Ke Fayde – Benefits Of Ginger In Hindi?

 अब हम आपको Ginger Adrak Ke Fayde से अवगत कराएंगे अब हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं वह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, इसलिए आप हमारी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिएगा। तभी आपको पता चलेगा कि अदरक से आप किन किन बीमारियों का घरेलू उपचार कर सकते हैं :-

1.  पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है| Strengthens the digestive system

  • बहुत से शोध के अनुसार यह पता चला है कि अदरक में कुछ ऐसे उसके गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा मजबूत बनाते हैं, अक्सर बढ़ती उम्र के साथ हमारा पाचन तंत्र खराब होने लगता है या फिर बाहर की चीजों का ज्यादा सेवन करने की वजह से भी हमारा पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है।
  • यदि आप अदरक Ginger का सेवन करें तो आपका पाचन तंत्र काफी हद तक मजबूत हो सकता है, अदरक के सेवन से आपके पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं जैसे कि कब्ज पेट दर्द पेट में ऐंठन आदि इन सभी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल सकता है, अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक का उपयोग चाय बनाकर भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप अदरक का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

2. कैंसर से बचाता है Ginger |Ginger protects against cancer

  • अदरक का सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचा सकता है सुनने में यह आम सा लगता है, परंतु अदरक के अंदर anti-inflammatory तथा एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जो कि आपको कैंसर जैसी बीमारियों से बचाते हैं यदि आप अदरक के छोटे से पीस को मुंह में रखकर सुबह खाली पेट चलाते हैं, तो इससे आपको बहुत ज्यादा फायदेमंद मिलता है अदरक आपके शरीर में कैंसर बनाने वाली कोशिकाओं के साथ लड़ता है और उन्हें आगे बढ़ने से रोकता है।
  • आपको कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए ऐसा माना गया है, कि कैंसर के मरीजों के लिए भी अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है परंतु कैंसर के मरीज अदरक का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

3. अल्जाइमर के रोग में है काफी फायदेमंद Ginger |Ginger is very beneficial in Alzheimer’s disease

  • अक्सर बढ़ती उम्र के साथ अल्जाइमर की समस्या होने का भी खतरा बढ़ जाता है, अल्जाइमर बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है अल्जाइमर की बीमारी यदि किसी व्यक्ति को हो जाती है, तो उसकी याददाश्त बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाती है अल्जाइमर के रोगी 5 मिनट से ज्यादा कोई भी चीज याद नहीं रख पाते वह छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगते हैं, और आजकल कि हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि अल्जाइमर रोग हमें बड़ी आसानी से हो सकता है।
  • यदि आप रोजाना अदरक का सेवन करते हैं तो अल्जाइमर जैसी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल सकता है, आप हमेशा अदरक का सेवन जरूर करें, चाहे तो आप इसका सेवन चाय के रूप में करें या फिर सुबह खाली पेट अदरक किए वह को चबाकर भी खा सकते हैं अदरक हमारी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े :- जानिए क्यों है Bitter Gourd (करेला) लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ, उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां 

4.  उल्टी में आराम पहुंचाएं |Relieve in vomiting

यदि किसी व्यक्ति को उल्टी हो रही है, तो वह व्यक्ति घरेलू नुस्खे के तौर पर अदरक की एक फांक को मुंह में रखे थोड़ी देर तक चूसता रहे तो उस व्यक्ति को उल्टी में जल्द ही राहत मिलेगी।

5. मांसपेशियों के लिए फायदेमंद Ginger |Ginger beneficial for muscles

  • अदरक हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को बहुत ही ज्यादा मजबूत बनाता है ज्यादातर जो लोग काफी समय से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे तो उन लोगों की मांसपेशियों में काफी दर्द रहने लगता है, इसके कारण उनकी मांसपेशियां कमजोर भी होने लगती है यदि ऐसे व्यक्ति अदरक का सेवन करना शुरू करें तो उन्हें मांसपेशियों की बहुत ही अच्छी मजबूती मिलेगी।
  • इसके साथ-साथ जोड़ों के दर्द के लिए भी अदरक काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके साथ साथ यदि आपके जोड़ों में सूजन है तो उस सूजन को कम करने में भी अदरक काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

6. मासिक धर्म में है फायदेमंद Ginger |Ginger is beneficial in menstruation

  • बहुत-सी महिलाओं में ऐसा देखा जाता है कि मासिक धर्म के दौरान उन्हें पेट में बहुत ज्यादा दर्द होता है जिसके कारण उनको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इस परिस्थिति में यदि वह महिलाएं अदरक का सेवन करें तो उन्हें बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकि अदरक एक दर्द निवारक औषधि है जो कि पेट दर्द में आपको बहुत ज्यादा राहत पहुंचाती है।
  • यदि महिलाएं मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में अदरक का काढा पिए या फिर अदरक की चाय का सेवन करें, तो उन्हें पेट दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिलती है।
Adrak Ke Fayde | Benefits Of Ginger In Hindi?

7. हृदय के लिए लाभदायक |beneficial for heart

अदरक हमारे हृदय के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है अदरक में बहुत ही ज्यादा उसके गुण पाए जाते हैं, जिनके कारण यह आयुर्वेद के द्वारा भी हृदय संबंधित इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है यदि हम प्रतिदिन अदरक का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है तथा हमारा खून भी थोड़ा पतला होता है, जिसके कारण वह हमारे हृदय में नहीं जम पाता और जब खून हमारे हृदय में नहीं जमता तो उस समय हमारे शरीर में दिल का दौरा पढ़ने की संभावनाएं भी बिल्कुल कम हो जाते हैं।

8. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है Control blood pressure

यदि आपके शरीर में ब्लड प्रेशर बिल्कुल भी नियंत्रित नहीं रहता, तो उस समय आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अदरक के अंदर बहुत से ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं यदि किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो ऐसे व्यक्तियों को अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि उनके लिए अदरक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

9.  डायबिटीज नियंत्रण में रखता है |keeps diabetes under control

  • अदरक के सेवन से हम डायबिटीज ऐसी बीमारी को भी नियंत्रण में रख सकते हैं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें डायबिटीज की समस्या तो हो जाती है, परंतु वह इस समस्या से छुटकारा नहीं ले पाते तथा उनके शरीर में शुगर की मात्रा हमेशा या तो बड़ी हुई होती है या फिर घटी हुई होती है ऐसी परिस्थिति में यदि आप दवाई लिए भी रहे हैं तो उस दवाई के साथ-साथ आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अदरक में बहुत से ऐसे एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं जो कि आपको इस समस्या में काफी फायदा पहुंचाते हैं।
  • इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खाली पेट अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए, डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन सुबह खाली पेट काले के रूप में भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त में अदरक की एक मां को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूस भी सकते हैं।

10. वजन घटाने में फायदेमंद |Beneficial in weight loss

  • यदि आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है तो उस परिस्थिति में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अदरक हमारे शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा मोटापे को बहुत जल्दी पिंड लाता है यह हमारे शरीर में जाकर मोटापा पैदा करने वाले पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकालने में काफी मदद करता है, इसीलिए वजन कम करने के लिए अदरक को काफी असरदार माना जाता है।
  • यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट अदरक को पानी में उबालकर पी सकते हैं ऐसा करने से बहुत जल्दी आपके शरीर का वजन कम होने लगेगा।

11. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है |Increases immunity

अदरक में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं, और हमारे शरीर को तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देखते हैं इसीलिए अदरक का सेवन हमें जरूर करना चाहिए क्योंकि अदरक का सेवन रोजाना करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी हुई रहती है, और यदि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम नहीं होगी तो हमें कोई भी बीमारी छू भी नहीं सकेगी।

12. बालों के लिए है फायदेमंद |Beneficial for hair

अदरक हमारे बालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है यदि किसी भी व्यक्ति के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो यदि वह व्यक्ति अपने बालों पर अदरक का रस हफ्ते में दो से तीन बार लगाए तो उसको बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Adrak Ka Upyog Kaise Kare – How To Use Ginger In Hindi?

  • सब्जी में तड़का लगाकर भी आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अदरक का अचार बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अदरक का इस्तेमाल चाय बनाकर भी किया जा सकता है।
  • अदरक का उपयोग काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है आप अदरक का सेवन सुबह खाली पेट काढें के रूप में भी कर सकते हैं।
  • आप अदरक को चबाकर भी खा सकते हैं।
Adrak Ka Upyog Kaise Kare | How To Use Ginger In Hindi?
image source :- https://www.canva.com/

Adrak Ke Nuksan – Side Effect Of Ginger In Hindi?

  • जैसे कि हमने आपको बताया कि अदरक हमारे शरीर में खून को पतला करता है और हमें हार्ट अटैक की बीमारी से बचाता है, परंतु अगर महिलाएं अदरक का ज्यादा सेवन करती हैं तो उन्हें मासिक धर्म के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए महिलाएं अदरक का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें।
  • अदरक हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए कोई दवाई खा रहे हैं तो आपको उस समय अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति को एलर्जी है तो उस व्यक्ति को अदरक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि अदरक के सेवन से आप की एलर्जी भड़क भी सकती है।

Adrak or Ginger Conclusion:-

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी, आज की हमारी इस पोस्ट से आपने जाना कि Adrak Ke Fayde तथा Adrak Ke Nuksan यदि अब भी अदरक से संबंधित कोई भी प्रश्न आपको पूछना हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन नहीं पूछ सकते हैं। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This