जानिए क्यों है Cardamom लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां| What is Cardamom (Elaichi)? Its 9 Best benefits uses and Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Arti Sharma
Dr. Arti Sharmahttp://goodswasthya.com
Dr. Arti Sharma is a certified BAMS doctor with at least 2 years of article writing experience on various medication and therapeutic lines. She is known for her best work in ayurvedic medication knowledge and there uses. Her hobbies including reading books and writing articles. With a good grip in sports, she uses to play for her university cricket team as a captain. Her work for ayurvedic is well known. डॉ आरती शर्मा एक प्रमाणित BAMS डॉक्टर है जिन्हे कम से कम 2 साल का विभिन्न दवाइयों और चिकित्सीय रेखाओं पर लेखन का अनुभव है। वह आयुर्वेदिक दवाओं के ज्ञान और उनके उपयोग में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती हैं। उनका शौक किताबें पढ़ना और लिखना है। खेलों में अच्छी पकड़ के साथ, वह एक कप्तान के रूप में अपनी विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी हैं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उनका काम अच्छी तरह से जाना जाता है।
What is Cardamom in Hindi Table Of Content :-

जानिए क्यों है Cardamom लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ , उपयोग , खुराक , साइड इफेक्ट्स और सावधानियां| What is Cardamom (Elaichi)? Its 9 Best benefits uses and Side effects in Hindi

आपने इलायची Cardamom के बारे में तो सुना ही होगा अक्सर हम सभी लोगों के घर में इलायची का इस्तेमाल मसाले बनाने तथा खीर बनाने या हलवा आदि और चाय बनाने में भी किया जाता है। इलायची एक बहुत ही सुगंधित पदार्थ होता है जिसकी खुशबू सभी लोगों को अच्छी लगती है और जिस खाने की चीज में इलायची गिर जाए उस चीज का स्वाद ही बढ़ जाता है आज हम इसी इलायची के बारे में बात करेंगे आज हम इलायची Cardamom के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, कि यह हम घर में तो यूज करते हैं, परंतु हम इसे और किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत से घरेलू नुस्खों में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है, बहुत सी बीमारियां ऐसी हैं जिनमें इलायची बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है Elaichi Ke Fayde इतने ज्यादा हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे आज हम हमारी इस पोस्ट में आपको Elaichi Ke Fayde Aur Nuksan बताएंगे। यदि आप Elaichi Ke Fayde के साथ-साथ Elaichi Ke Nuksan भी अच्छे ढंग से जानना चाहते हैं तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ते रहिएगा। इस पोस्ट को आखिर में हम आपको यह भी बताएंगे कि Elaichi Ka Utpadan Kaha Hota Hai और Elaichi Ka Istemal कैसे करें।

Cardamom in Hindi | Choti Elaichi Kya Hai | What is Green Cardamom In Hindi?

Choti Elaichi Kya Hai – What is Green Cardamom In Hindi?

  • छोटी इलायची (elaichi) एक खुशबूदार मसाला होता है। इलायची का पौधा लगभग 10-12 फुट लंबा होता है जो की समुद्र के किनारे साल भर पैदा होता है। यह पत्तेदार पौधा होता है। इसके पत्ते ऊपर से तो एकदम हरे, भाले के आकार की तरह और दो फुट तक लंबे भी होते हैं। इनमें गुच्छों की तरह फल लगते हैं। जो सूखा हुआ फल होता है उसे ही छोटी इलायची के नाम से जाना जाता हैं।
  • इलायची ( Cardamom ) मुख्य तौर पर दो प्रकार की होती है – छोटी तथा बड़ी। इलायची के अंदर बहुत ज्यादा औषधीय गुण होने के कारण ही इसे आयुर्वेद के द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है बहुत सी ऐसी बीमारी है, जिसमें यह रामबाण साबित होती है आगे हम आपको Elaichi Ke Fayde Aur Nuksan विस्तार से बताएंगे।

Elaichi Ke Fayde – Green Cardamom Benefits and Uses in Hindi?

अब हम आपको छोटी और बड़ी इलायची Cardamom के फायदे से अवगत कराने जा रहे हैं अब हम आगे आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, इसीलिए आप हमारी आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए गा और जैसे हम आपको इलायची का इस्तेमाल करने को कहते हैं उसी प्रकार से आप इस्तेमाल करिएगा तब भी आपको लाभ मिलेगा :-

1. सिर दर्द में है फायदेमंद(Cardamom is good for Headache)

  • बहुत बार अक्सर ऐसा होता है कि तनाव के कारण अक्सर हमारा सिर दर्द रहता है, या फिर सर्दियों में हमें ठंड लग जाती है तो उसके कारण भी हमारा सिर दर्द हो जाता है तो ऐसे में हमारे लिए इलायची बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकती है, क्योंकि इलायची Cardamom में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि सिर दर्द में हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • इलायची से सिर दर्द ठीक करने के लिए आप 5 से 6 इलायची की चाय भी बना कर पी सकते हैं, इसके अतिरिक्त यदि आप एक छोटी इलायची दिखाएं एक बड़ी इलायची में 1 ग्राम कपूर की मात्रा को डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे ललाट पर लगाने से बहुत ही जल्दी सिर दर्द में आराम मिलता है, आप यह भी सोच सकते हैं की दवाइयों से ज्यादा जल्दी आराम आपको इस तरीके से मिल जाएगा।
  • बढ़ती उम्र के साथ अक्सर हमारी आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है या फिर आज के समय में हमारी जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि हमारी आंखों की रोशनी कम हो जाती है, जैसे कि हम फोन का अत्यधिक यूज करते हैं या फिर हमारा ज्यादा से ज्यादा काम आज के समय में कंप्यूटर चुनर लैपटॉप पर रहता है, जिसके कारण हमारी आंखों की रोशनी कम होने लगती हैं क्योंकि मोबाइल की स्क्रीन तथा कंप्यूटर की स्क्रीन से हमारी आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, जो अपने साथ के साथ नहीं पता चलता परंतु धीरे-धीरे दिखता है।
  • इसलिए हम आपको बता दें कि इलायची Cardamom के सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी को वापस ला सकते हैं इलायची का सेवन आपको अलग-अलग तरीकों से करना है हम आपको बता देते हैं, सबसे पहले तो यह है कि आप इलायची को धूप में सुखा करें उसके पश्चात इसका पाउडर बना सकते हैं फिर इस पाउडर को रात के समय अपनी आंखों पर लगा सकते हैं ऐसा करने से भी आपकी आंखों की रोशनी ठीक हो जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त आप एक चम्मच शहद के साथ भी तीन से चार इलायची का सेवन कर सकते हैं, इस प्रकार भी लाई थी आपकी आंखों में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती है।

3. मुंह के रोग में फायदेमंद छोटी इलायची(Cardamom is good for Mouth Ulcers or Dental Problems)

  • यदि आपके मुंह में छाले पड़ गए हैं या फिर आपके मुंह में से बहुत ज्यादा बदबू आती है, इसके साथ साथ या फिर आपको मसूड़ों की परेशानी है तो इलायची Cardamom आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है, इसके लिए आपको दालचीनी, इलायची तथा धनिया पाउडर इन तीनों को अच्छी तरह सुखाकर पीस लेना है उसके पश्चात आपको इस चूर्ण से वटी बना लेनी हैं।
  • अब आप इस वटी को अपने मुंह में रखकर चूस भी सकते हैं इसके तीन आप इससे मंजन भी कर सकते हैं, और आप इसे पानी में घोलकर इससे गरारी भी कर सकते हैं यह सभी तरीकों से आपको फायदा पहुंचाएगी। यदि आपके भी किसी रिश्तेदार को या करीबी दोस्त को ऐसी कोई समस्या है, तो आप उसे यह घरेलू नुस्खा बता सकते हैं।

4. गले के रोगों में आरामदायक है(Cardamom is good in soothing your Throat)

  • यदि आपका गला बैठा हुआ है या फिर आपके गले में सूजन है, तो भी इलायची आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकती है अपने गले की सूजन या गले की आवाज ठीक करने के लिए आपको गर्म पानी में इलायची Cardamom तोहार दालचीनी को काफी देर तक पकाना है, उसके बाद इस पानी को अपने मुंह में काफी देर तक रखे।
  • उसके बाद इस पानी से कुल्ला करें, कुल्ला करने के बाद आप इस पानी को पी ले, और इलायची तथा दालचीनी को चबा लें यदि आप दिन में दो बार ऐसा करते हैं, तो आपको गले की बीमारी में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी और आपके गले की सूजन काफी हद तक ठीक हो जाएगी ।

5. दमा खांसी में है फायदेमंद(Cardamom helps in Asthma)

यदि आपको खांसी की बीमारी बहुत ज्यादा है तो इलायची Cardamom आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हमेशा ही खांसी रहती है या फिर बढ़ती उम्र में लोगों को खांसी रहना एक आम बात है, इस परिस्थिति में आप इलायची तथा काली मिर्च का काढ़ा बनाकर दिन में एक बार इसका सेवन करना चाहिए यदि आप इस कार्य का सेवन करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द पुरानी से पुरानी खांसी में भी आराम मिलेगा, इसके साथ-साथ आप की सांसें फूलने की बीमारी भी सही हो जाएगी।

Elaichi Ke Fayde | Green Cardamom Benefits and Uses in Hindi

6. ह्रदय को स्वस्थ बनाती है इलायची(Cardamom helps your heart)

  • इलायची हमारे हृदय के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है क्योंकि इसमें बहुत से अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे हृदय को स्वस्थ बनाते हैं इसीलिए आयुर्वेद के द्वारा भी हृदय के रोगों में विभिन्न प्रकार से इलायची का इस्तेमाल किया जाता है।
  • यदि आप इलायची का चूर्ण बनाकर देसी घी के साथ इसका सेवन करते हैं, तो फिर यह आपके शरीर में जाकर आपके रक्त संचार को नियंत्रण में कर देती है, और यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी घटाता है जिसके कारण आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

7. पेट की गैस में है लाभदायक(Cardamom helps to neutralize Acidity)

  • यदि आपके पेट में गैस की समस्या रहती है तो भी इलायची आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है अक्सर ऐसा होता है कि बस में या फिर ट्रेन में सफर करते समय हम काफी देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं जिसके कारण हमारे पेट में गैस बन जाते हैं या फिर हम कुछ ऐसे जंक फूड खा लेते हैं जिनके कारण हमारे पेट में गैस बन जाती है
  • अपने पेट को गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आपको इलायची के चूर्ण का सेवन करना चाहिए इलायची Cardamom का चूर्ण आपके लिए पेट की गैस में बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा

8. नपुंसकता में है असरदार(Cardamom helps in Impotency)

  • हमारी आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है जिसके कारण हमें नपुंसकता जैसी बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है एक शोध के अनुसार इलायची में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि नपुंसकता में काफी असरदार हैं यदि आप इलायची के बीजों को पीसकर उसका चूर्ण बना लें और रोजाना गर्म दूध के साथ दो से 3 ग्राम इलायची के चूर्ण का सेवन करें तो आप इस समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते हैं।
  • आजकल यह समस्या ज्यादातर लोगों में पाई जाती है इसके लिए वह काफी ज्यादा दवाइयां भी खरीदते हैं इलाज भी करवाते हैं यदि उन्हें फिर भी आराम नहीं मिल रहा है, तो वह एक बार इलायची से अपना घरेलू इलाज जरूर करके देखें तब उनको अवश्य आराम मिलेगा।

9. दिमाग मजबूत बनता है(Cardamom makes your Brain Strong)

इलायची के सेवन से हमारा दिमाग बहुत ही ज्यादा मजबूत भी बनता है, यदि आप अपने बच्चों को बचपन से ही गर्म दूध में इलायची Cardamom पकाकर उसका सेवन अपने बच्चों से कराते हैं तो बचपन से ही उनका दिमाग काफी तेज हो जाएगा।

यह भी पढ़े :- जानिए क्यों है Bitter Gourd (करेला) लोगों की पसंद । इससे होने वाले 9 लाभ, उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Elaichi Ke Fayde | Green Cardamom Benefits and Uses in Hindi
image source :- https://www.canva.com/

Elaichi Ke Nuksan –  Side Effects Of Cardamom?

  • वैसे तो इलायची एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसका सिर्फ फायदा ही फायदा है, परंतु आपको पता ही है कि जिस चीज का फायदा होता है तो कुछ ना कुछ नुकसान तो उस चीज का होता ही है।
  • ऐसे ही है इलायची Cardamom यदि आप इलायची का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं, तो पथरी के मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पथरी के मरीजों के पेट में दर्द और भी ज्यादा उठ सकता है।
  • यदि पुरुष इलायची Cardamom का बहुत ही ज्यादा सेवन करते हैं बहुत ही ज्यादा का मतलब है कि दिन में यदि 20 इलायची से भी ज्यादा खाते हैं तो उन्हें नपुंसकता का सामना भी करना पड़ सकता है, और यदि आप उचित मात्रा में इसका उपयोग करते हैं तो आपको नपुंसकता में यह फायदेमंद भी हो सकती है।

Elaichi Conclusion:-

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में हमने आपको Elaichi Ke Fayde और Elaichi Ke Nuksan यदि अब भी आपको हमसे Elaichi Ke Fayde Aur Nuksan से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This