Ovulation: जानिए Ovulation होने के कारण ,इससे जुड़ी दर्द ,और कैसे करें इलाज़ | What is Ovulation? Its Symptoms, Causes, and Best treatments in Hindi

Must Read

Dr. Arti Sharma
Dr. Arti Sharmahttp://goodswasthya.com
Dr. Arti Sharma is a certified BAMS doctor with at least 2 years of article writing experience on various medication and therapeutic lines. She is known for her best work in ayurvedic medication knowledge and there uses. Her hobbies including reading books and writing articles. With a good grip in sports, she uses to play for her university cricket team as a captain. Her work for ayurvedic is well known. डॉ आरती शर्मा एक प्रमाणित BAMS डॉक्टर है जिन्हे कम से कम 2 साल का विभिन्न दवाइयों और चिकित्सीय रेखाओं पर लेखन का अनुभव है। वह आयुर्वेदिक दवाओं के ज्ञान और उनके उपयोग में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती हैं। उनका शौक किताबें पढ़ना और लिखना है। खेलों में अच्छी पकड़ के साथ, वह एक कप्तान के रूप में अपनी विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी हैं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उनका काम अच्छी तरह से जाना जाता है।

जानिए ovulation का परिचय। Ovulation के वक्त क्यों होता है दर्द? और कैसे करें इसका इलाज़।

तो दोस्तो आज इस लेख में हम आपको ovulation की पूरी जानकारी देंगे और हम आपको ovulation और प्रेगनेंसी प्लानिंग की पूरी जानकारी देंगे। कही सारी महिलाएं ovulation के दर्द से गुजरती है लेकिन क्या आपने सोचा ovulation के वक्त दर्द क्यों होता है और इसका इलाज क्या हो सकता है अगर नही तो इस लेख में हम आपको ovulation से आराम पाने के लिए भी कुछ तरीके बताएंगे।

आप सभी जानते है प्रेगनेंसी यह महिला के जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण समय माना जाता है ऐसे समय में महिला की पूरी देखभाल अच्छे से होनी चाहिए। Ovulation यह एक महत्वपूर्ण कदम होता है और कही सारी औरते इस दर्द से गुजरती है तो आज इस लेख में हम आपको ovulation से जुडी सारी जानकारी देंगे तो अगर आप ovulation की जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

What is Ovulation Image - Sperm For Ovulation Picture

Ovulation क्या है? और यह कब होता है?

Ovulation यह menstrual cycle के बीच के समय में होता है। जब egg या फिर ovum ovaries से बाहर आता है। जब egg release होता है वह अपनी fallopian tubes से होकर uterus तक जाता है।

आप कब ovulate करने वाले है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है और खास तौर पर अगर आप Conceive करने का प्रयत्न कर रहे है और अगर नही

फिर भी आपको यह जानना जरूरी है क्योंकि आपके पास बहुत कम समय होता है जब egg release होता है और fertilized हो सकता है।

आम तौर पर ovulation आपके पिछले period के दो हफ्ते बाद होता है। कही सारी महिलाओं के लिए यह बहुत दर्दकारक होता है। लेकिन साथ ही बाकी सारी औरते middle pain का अनुभव लेती है जिसे  “mittelschmerz” के नाम से भी जाना जाता है यह एक जर्मन शब्द है।  Mittelschmerz आपके शरीर में यानी की आपके lower abdomen में discomfort पैदा कर सकता है लेकिन शायद ही कभी चिंता का कारण होता है।

Ovulation में दर्द क्यों होता है? इसका मूल कारण क्या है?

यह जानना बहुत जरूरी है की ऐसा क्यों होता है ovulation यह एक ऐसी स्थिति है जहा कही सारी महिलाएं दर्द का सामना करती है। लेकिन यह समझना मुश्किल क्यों सिर्फ कई औरते ovulation pain का अनुभव करती है और यह क्यों होता है।

यह कारण हो सकते है :

  • सबसे पहला कारण ovulation के करीब आते ही  गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूब की ऐंठन होना।
  • दुसरा मुख्य कारण अपने egg का खुद follicle से फटना और पैन मेहसूस होना।
  • या फिर अंडाशय पर कूप की सूजन जो एक सुस्त, दर्द महसूस कर सकती है और उससे

आपको पैन महसूस होता हो।

जैसा की आप जानते है कोई कोई वक्त यानी की कभी कभी रक्त की छोटी राशि टूटे हुए डिम्बग्रंथि कूप से बाहर आ सकती है। blood और fluid यह दोनो भी follicle से release होकर pelvis में जाते है और यह सभी चीजे ovulation के वक्त होती है और इसके कारण आपके abdomen की lining में irritation हो सकती है और आपको discomfort हो सकता है।

Ovulation pain and Pregnancy-related image

Ovulation pain क्यों और कैसे महसूस होता है?

जैसा की हमने आपको बताया कही सारी औरते इस दर्द का अनुभव लेती है लेकिन यह अनुमान हम नही लगा सकते की यह दर्द क्यों होता है हमने आपको ऊपर तीन कारण बताए जो ovulation pain में जिम्मेदार हो सकते है अब हम जानेंगे की यह पैन कैसे महसूस होता है। लगभग दुनिया के आधी से ज्यादा औरते ovulation के समय दर्द महसूस करती है और साथ ही 20% औरते हर महीने discomfort का अनुभव करती है।

काफी सारी औरते में यह दर्द बहुत dull और achy होता है जो सिर्फ कुछ ही घंटो या फिर कुछ दिनों के लिए होता है यह ज्यादा देर तक नही होता है। और साथ ही बाकी औरतों को उनके cycle के यानी की menstrual cycle के बीच के समय में अचानक से sharp pain महसूस होता है। अगर आपको हर महीने ovulation pain मेहसूस होता है तो अपने इस बात को notice किया होगा की यह आपको अक्सर आपके शरीर का एक निश्चित पक्ष जो सामान्य है वहा पर महसूस होता है।

एक सामान्य  misconception यह है की ovaries हर महीने turn करते हुए egg release करती है। यह हो सकता है की कोई महिला एक साइड पर काफी बार ovulate करे।

Ovulation pain यह आम तौर पर mild यानी सौम्य होता है लेकिन कुछ औरतों के लिए यानी वह औरते जिनकी health condition खराब है उनके लिए बहुत दर्दकारक हो सकता है। आपको ovulate करने के कुछ दिनों बाद या फिर ovulate करने से कुछ दिन पहले ovulation pain मेहसूस हो सकता है। साथ ही अगर आप पैन को notice करे तो आपको यह भी समझ आ सकता है कि आपको कोन सी basis पर पैन हो रहा है और आप उसे encounter कर सकते है ऐसा कही सारी औरतों में होता है की वह दर्द को समझ नही पति और अगर आप pregnancy plan कर रहे है तो आपको ovulation संबंधित सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Ovulation और pregnancy planning से जुड़ी सारी जानकारी

जैसा की हमने आपको बताया अगर आप Conceive करने का प्रयत्न कर रहे है तो आपको इस बात का खास खयाल रखना है की आप अपने ovulation को लेकर aware है। अगर आप conceive करने का प्रयत्न कर रहे है तो आपको ovulation को track करना बहुत जरूरी है। जैसा की हमने आपको बताया ovulation यह आपके cycle 14 दिन पर होता है। यह आपके cycle का approx समय हो सकता है। हर महिला खुदके schedule के चलते ovulate करती है जो की 28 दिनो की cycle होती है।

आम तौर पर ovulation यह 11 से 21 दिन के बीच में होता है जो की एक वाइड range timing है। एक महिला की fertility  ovulation के कुछ दिनों तक ही रहती है और स्पर्म यह महिला के शरीर के अंदर सिर्फ और सिर्फ 5 दिनो तक रह सकता है। ovulation यह केवल एक ही symptom नही होता जब आप Conceive करने का प्रयत्न कर रहे है। आपको अपनी सेहत और बॉडी पर ध्यान देना है। और सोच समझकर आपको intercourse करना है।

कही सारी रिसर्च से यह सामने आया है की ovulation pain उसी दिन पर हो सकता है जब luteinizing hormone Peak करे। यह hormone ovulation kits Fertile days को detect करता है और साथ ही

Surging levels को भी ovulate करने से पहले यह detect करता है। Ovulation pain इस बात को दर्शाता है के आपकी body egg release करने के लिए gear up हो चुकी है।

लेकिन साथ ही आपकी बॉडी आपको यह भी सिग्नल देगी की आपका ovulation नजदीक आ रहा है। हर महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए और नजर रखनी चाहिए की उनकी cervical mucus, libido, और basal body temperature में क्या बदलाव हो रहे है क्योंकि यह आपके Fertile days को तैर करता है। इसलिए हर महिला को इस बात का खास ध्यान रखना है की वह अपने शरीर पर नजर रखे यानी की बदलाव को लेकर aware रहे।

Severe ovulation pain क्या है?

कही सारे लोग इस बात को समझ नही पाते की severe pain में यानी की गंभीर ovulation pain में क्या करना है और यह क्यों होता है?

Ovulation के वक्त जो भी महिला दर्द का अनुभव करती है वह उस दर्द को लेकर aware होनी चाहिए और साथ ही उस दर्द को manage करना बहुत जरूरी है। अगर साइकिल के दौरान आप बहुत ज्यादा discomfort मेहसूस कर रहे है तो यह कोई सीरियस condition हो सकती है जिससे हम endometriosis

के नाम से जानते है।

यह condition आपके pelvic को भी कोई भी समय पर दर्द दे सकती है। लेकिन यह ज्यादा गंभीर ovulation और menstruation के वक्त होता है। Endometriosis यह सेक्स करते वक्त गंभीर साबित हो सकता है। और जो महिला conceive करने का प्रयत्न कर रही है उनके लिए यह बहुत कठिन हो सकता है।

extreme ovulation pain image
image source:- http://www.canva.com

अगर आपको extreme ovulation pain महसूस हो रहा है तो उसका कारण यह हो सकता है :

  • Fallopian tube में infection
  • Pelvic scar tissue
  • Pelvic inflammatory disease

अगर आपको ज्यादा bleeding होती है या फिर आपको fever होता है या फिर दर्द होता है और अगर यह दर्द ovulation के कुछ दिनों बाद होता है तो यह एक serious condition हो सकती है। आपको ऐसे समय में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना है साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना है की आप इसे आम समझकर ignore न करे।  Extreme ovulation pain के चलते आपके body को भी suffer करना पड़ सकता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप ऐसी स्तिथियों में अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

Ovulation pain को दूर करने के तरीके क्या है?

Ovulation pain यह सिर्फ कम हो सकता है आपनी हमेशा के लिए दूर नही भगा सकते। आप निचे दिए गए तरीको में से कुछ तरीको का इस्तेमाल करके ovulation pain से छुटकारा पा सकते है।

आराम करें।

Ovulation pain को control करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है आराम और यह सबसे आसान तरीका है इससे छुटकारा पाने का आपको सिर्फ और सिर्फ आराम करना है।

गर्मी दें या Heating Pad का इस्तेमाल करें।

दूसरा तरीका है इसे कंट्रोल करने का वह है heat दे यानी की उस जगह को पूरी तरह से heat दे। इसके लिए आप heating pad या फिर किसी warm कपड़े का इस्तेमाल कर सकते है आपको गरम कपड़े या फिर pad को abdomen पर रखना है जिसके चलते आपको पैन से आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर आप cloth या pad का इस्तेमाल नही करना चाहते तो आप गरम पानी से नहा सकते है।

Nsaids दवाई का इस्तेमाल करे

अगला सबसे आसान तरीका है वह है nsaids का इस्तेमाल करना Anti-inflammatory drugs जैसे naproxen sodium या फिर ibuprofen यह दोनो भी discomfort यानी की ovulation pain से आपको आराम दे सकते है।

Ovulation का निष्कर्ष।

तो दोस्तो आज इस लेख में हमने आपको ovulation से जुड़ी सारी जानकारी दी। आपको अपनी सेहत का खयाल रखना है और अगर आपको conceive कर रहे है तो आपको किसी से guidance लेनी है की इन चीजों को कैसे control करे। में आशा करता हु आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे share करना न भूले।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This