Veloz Tablet: वेलोज़ टैबलेट उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Veloz Tablet : Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Pranav Bhardwaj
Dr. Pranav Bhardwajhttp://www.goodswasthya.com
Pranav Bhardwaj has been in health blogging for the last couple of years with writeups for different magazines and articles. He holds a Doctor of Pharmacy ( PharmD ) degree and having experience in drug administration and control drug delivery system. His hobbies include Reading magazines, Netflixing. Pranav is a very calming person and you will always enjoy his company and is a charm to talk to.

वेलोज़ टैबलेट(Veloz Tablet) क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट

हेलो दोस्तो आज हम फिर से आपके लिए एक नया और फ्रेश आर्टिकल लेके आए है। जिसमे आप हम आपको Veloz टैबलेट के बारे में बतानेवाले है। आज के इस आर्टिकल में सूप Veloz Tablet से जुड़ी सभी जानकारी जानने के लिए मिलनेवाली है।

जैसे की, Veloz Tablet के फायदे और नुकसान के बारे में तो हम आपको बतानेवाले ही है। इसके अलावा हम आपको इस दवाई की खुराक को क्यों लेते है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है। यह सब हम आपको इस आर्टिकल में बतानेवाले है।

यही नहीं दोस्तो आज के आर्टिकल में Veloz टैबलेट के बारे में बहुत कुछ ऐसी जानकारी मिलनेवाली है जो शायद ही आपको कही पर मिलेगी। इसलिए हम आपसे यही निवेदन करेंगे की, अगर आपको Veloz Tabet के बारे में अच्छी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। तो चलिए हम बिना देरी किए Veloz Tablet के बारे में जानना शुरू करते है।

Veloz टैबलेट क्या है? और यह कैसे काम करती है |What is Veloz tablet? And how it works

Veloz टैबलेट क्या है? और यह कैसे काम करती है |What is Veloz tablet? And how it works

Veloz Tablet हमारे पेट में जो खाने पचाने के दौरान एसिड बनता है उसे अत्यधिक मात्रा में न बने या उसे neutralize करने के लिए उपयोग में आता है। Veloz Tablet का इस्तेमाल पेट और आंत में ज्यादा एसिड बनने से होने वाले अन्य पेट की रोग के इलाज के लिए भी इस दवाई का इस्तेमाल किया जाता है। हमने आपको नीचे कुछ रोग बताए है। जैसे की,

  • Acid Reflux
  • Peptic Ulcer

इन रोगों के इलाज के लिए Veloz Tablet का इस्तेमाल होता है।

साथ ही आपको हम बतादे की, Veloz Tablet का इस्तेमाल गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग या (GERD – Gastroesophageal reflux disease) के लक्षणों का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। Veloz Tablet छाती में जलन के लक्षणों में तत्काल राहत पाने के लिए उतना उपयोगी नहीं है। Veloz Tablet एक प्रोटॉन पंप इन्हिबिटर होने के कारण हमारे पेट में जो एसिड होते है, उनकी मात्रा को कम करके बीमारी को दूर करने का काम करता है।

इस टैबलेट का इस्तेमाल अन्न पेट तक पहुंचाने वाली नली(esophagus) को हुए नुकसान जो की अत्याधिक एसिड बनने से होता है को कम करने के लिए भी किया जाता है। देखा जाए तो Veloz टैबलेट के composition में रैबेप्राजोल तत्व पाया जाता है।

Veloz Tablet की खुराक क्या होती है? |Dosage of Veloz Tablet in Hindi

  • GERD(Gastroesophageal reflux disease) के उपचार के लिए Veloz Tablet की खुराक नीचे दी गयी है :
आपकी आयु खुराक(Dosage )
बच्चे (2 – 12 )10 MG – मुँह के द्वारा
अवधी – Maximum 8 हफ्ते
कब लें – खाना खाने से पहले
कितनी बार लें – दिन में 1 बार
किशोर (13 – 18 )20 MG – मुँह के द्वारा
अवधी – Maximum 4 हफ्ते
कब लें – खाना खाने से पहले
कितनी बार लें – दिन में 1 बार
वयस्क 20 MG – मुँह के द्वारा
अवधी – Maximum 4 हफ्ते
कब लें – खाना खाने से पहले
कितनी बार लें – दिन में 1 बार
बुजुर्ग लोग 20 MG – मुँह के द्वारा
अवधी – Maximum 4 हफ्ते
कब लें – खाना खाने से पहले
कितनी बार लें – दिन में 1 बार
Veloz L Tablet Picture
image source :- https://www.canva.com/

12 वर्ष और इससे ज्यादा उम्र के बच्चो को इसकी खुराक कितनी दी जाती है? |What is the dosage for children 12 years of age and above?

symptomatic GERD के इलाज के लिए तो Veloz Tablet की खुराक 20 एमजी दिन में 1 बार 8 हफ्तों तक दी जाती है। कुछ रोगी तो ऐसे भी होते है, जिन्हे 8 हफ्ते ट्रीटमेंट का कोर्स करने के बाद भी कोई असर नहीं दिखाई देता है। उन्हे इस दवाई को और 8 हफ्ते इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है।

डॉक्टर्स इस दवाई की खुराक देते वक्त रोगी की, स्तिथि, उम्र और मेडिसिन की स्ट्रेंथ को देखते है। बिना अपने डॉक्टर की सलाह लिए आप किसी भी दवाई का इस्तेमाल मत करिए। साथ ही Veloz Tablet दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से एक बार जरूर बात कर लीजिए।

Veloz Tablet की खुराक मिस हो जाने पर क्या करना चाहिए? |What if I miss a dose of Veloz Tablet?

Veloz Tablet का Dose अगर आपसे कभी छूट जाता है तो जितनी जल्दी आपको इसे लेना का याद आए, उतनी जल्दी आप इसे ले लीजिए। अगर मिस हुई डोज को लेते वक्त आपकी आनेवाली खुराक का टाइम हो जाता है तो आप भूली हुई खुराक को छोड़कर आनेवाली खुराक लीजिए। इससे आप Overdose होने से बच जायेंगे।

ध्यान रखिए की, आपको कभी भी इस दवाई का Overdose नही लेना है। क्युकी ऐसा करने से आपको सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप दवाई टाइम पर लेना भूल जाते है तो उसके लिए आप अलार्म भी लगा सकते है। इससे आप दवाई टाइम पर ले लेंगे और कभी भी दवाई भूल जाने के Chances नही दिखाई देंगे।

और पढ़े :- Omee Tablet : ओमी टैबलेट क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Omee Tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Overdose या फिर आपात स्तिथि में हमे क्या करना चाहिए? |What should we do in case of overdose or emergency?

अगर आप कभी गलती से Veloz Tablet की दोहरी खुराक लेते है तो तुरंत आप इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताइए या फिर उनके पास चले जाइए। ऐसी स्तिथि में आपके लिए यही बेहतर होगा की, आप अपने डॉक्टर के पास चले जाए। क्युकी किसी भी दवाई का Overdose होना खुद में एक Medical Emergency हो सकती है।

दोस्तो हमने आपको ऊपर जो जानकारी दी है वह किसी भी चिकित्सक को सलाह नहीं है। अगर आप कभी दवाई का ज्यादा सेवन कर लेते है तो इसके बारे में तुरंत आप अपने डॉक्टर को बताइए या फिर उनके पास चले जाइए। सबसे जरूरी बात यह की, इस दवाई को लेते समय आप इस दवाई के फायदे और नुकसान के बारे में आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछिए।

Veloz Tablet का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? |How should Veloz Tablet be used?

  • सबसे जरूरी यह बात की, आप कभी भी इस दवाई को कुचले, चबाए और तोड़िए मत। इस दवाई के पूरी टैबलेट को आपको पानी के साथ निगलना है। साथ ही हो सके तो आप इस दवाई को एक ही टाइम पर लीजिए।
  • ग्रहणी संबंधी अल्सर का उपचार करने के लिए खाना खाने के बाद इस दवाई का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • Helicobacter pylori Infection के इलाज के लिए आपको खाने के साथ इस दवाई को लेना बहुत जरूरी है।
  • साथ ही आपको हम बतादे की, दूसरी स्तिथियों में आप इस दवाई को खाने के साथ या फिर बिना खाने के साथ ले सकते है। और सबसे जरूरी की, आप अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस दवाई का इस्तेमाल करिए। और एक बात हम आपको बतादे की, आप Veloz Tablet का इस्तेमाल करने से पहले इसके Label पर दी गई जानकारी को एक बार जरूर पढ़िए।
  • अगर आपको इस दवाई का अधिक लाभ लेना है तो इस दवाई का आप नियमित तौर कर इस्तेमाल करिए। क्युकी तब ही आपको इस दवाई का अच्छा Result देखने के लिए मिलेगा। साथ ही बिना अपने डॉक्टर को बताए आप इस दवाई के डोज में Adjustment मत कीजिए। जैसे की, आप इस दवाई को कभी भी अपने मर्जी से कम और ज्यादा मत करिए।
  • Veloz Tablet के नियमित उपचार के बाद भी आपको कोई भी स्वास्थ्य में सुधार दिखाई नही देता है तो आप तुरंत इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताइए।
Veloz D Tablet Picture and Side Effects.

Veloz Tablet के इस्तेमाल से कौन कौन से Side Effects देखने को मिल सकते है? |What are the side effects of using Veloz Tablet?

अगर आप Veloz Tablet का इस्तेमाल करते है तो इससे आपको कोई एलर्जी रिएक्शन दिखाई देते है तो इसके बारे में तुरंत आप अपने डॉक्टर को बताइए या फिर मेडिकल हेल्प लीजिए। हमने आपको नीचे कुछ संकेत बताए है, जो को इस दवाई को इस्तेमाल करने से दिखाई देते है।

  • पित्ती की समस्या।
  • सांस लेने में तकलीफ।
  • होंठ, चेहरा और गले की सूजन।

दोस्तो ऊपर बताए गए संकेतो में से कोई भी संकेत आपको दिखाई देता है तो आप इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताइए।

हमने आपको नीचे कुछ लक्षण बताए है, जो को Veloz Tablet का इस्तेमाल करने से दिखाई देते है। अगर आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो आप Veloz Tablet का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए और तुरंत इसके बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करिए।

  • पेट में गंभीर दर्द शुरू होना।
  • अगर आपका दस्त पानी या फिर ब्लड जैसा दिखाई देता है तो इस दवाई को लेना बंद कर दीजिए।
  • गुर्दे की समस्या दिखाई देती है तो इसे बंद कर दीजिए। साथ ही अगर आपको सामान्य से ज्यादा काम यूरीनेशन, सूजा, तेजी से वजन बढ़ाना और यूरीन में ब्लड दिखाई देता है तो इस दवाई को मत लीजिए।
  • अगर आपको कम मैग्नेशियम के लक्षण भी दिखाई देते है तो इस दवाई को लेना बंद कर दीजिए। जैसे की, चक्कर आना, कमकंपी, घबराहट सी महसूस होनी, हृदय की गति तेज या फिर असामान्य होना। साथ ही पैर और हांथ और मांसपेशियों में ऐंठन या फिर खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते है तो इस दवाई का इस्तेमाल मत कीजिए।
  • अगर इस दवाई का इस्तेमाल करने से आपको कोई ब्लीडिंग के संकेत दिखाई देते है तो इसे इस्तेमाल न करे। जैसे की, खांसते हुए खून आना, या फिर मसूड़ों से खून आना।

दोस्तो हमने आपको ऊपर जितनी भी जानकारी दी है, वह सभी किसी भी चिकित्सक की सलाह नही है। इसलिए आप कभी भी किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से जरूर पूछिए। साथ ही इस दवाई के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या फिर Farmasist से बात करिए।

Veloz Tablet  Conclusion

दोस्तो आपको Veloz Tablet क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या होते है यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही इस आर्टिकल से जुड़ा कोई Question आपके मन में हो तो आप हमे कमेंट में बताइए। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी और यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आपसे यही निवेदन है की, आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर Share करिए। ताकि उन्हे भी Veloz Tablet के बारे में जानकारी हासिल हो सके।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This