Omee Tablet : ओमी टैबलेट क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Omee Tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Puneet Boora
Dr. Puneet Boorahttp://goodswasthya.com
Dr. Puneet Boora holds a Doctorate in Pharmacy (Pharm D) degree and have at least 1.5 years of writing experience in Health and Medicine related domains. He was a former writer for pharma magazines and articles. His hobbies including cricket, table tennis, and other sports. He is well known for his work in medicine dispensing and medical checkups. He prefers his work more and always tries to learn new therapeutic ways of medication dispensing. डॉ. पुनीत बोरा के पास फार्मेसी में डॉक्टरेट (फार्म डी) की डिग्री है और स्वास्थ्य और चिकित्सा से संबंधित डोमेन में कम से कम 1.5 वर्ष का लेखन अनुभव है। वह फार्मा पत्रिकाओं और आर्टिकल्स के पूर्व लेखक थे। क्रिकेट, टेबल टेनिस और अन्य खेल खेलना उनका शौक है। वह दवा वितरण और चिकित्सा जांच में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। वह अपने काम को अधिक पसंद करते हैं और हमेशा दवा वितरण के नए चिकित्सीय तरीके सीखने की कोशिश करते हैं।

ओमी टैबलेट(Omee Tablet) : उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम इस पोस्ट में आपको Omee tablet से संबंधित सारी जानकारी देंगे। Omee tablet का इस्तेमाल ज्यादातर पट में बनने वाले एसिड और अल्सर के लिए किया जाता हैं। इस दवाई का एक्टिव इनग्रेडिएंट ओमेप्राजोल है।  यह टैबलेट मुख्य तौर पर हमारे शरीर में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता हैं।

Omee Tablet Introduction:

कई सारे लोग अपनी पसंद का खाना और भी कई सारे चीजें खाते है जो उन्हें नहीं खानी चाहिए और उसका प्रभाव उनके पेट पर होता है। जब आप कुछ भी प्रकार के पदार्थ का सेवन करते है और वो आपके पेट के लिए ठीक नहीं होता तो वो आपके पेट में एसिड की मात्रा बड़ा देता है लेकिन ये टैबलेट उसे काम करने में आपकी मदद करता है। साथ ही आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने के कारण आपकी खाने के नाली में हुए नुकसान को भी omee tablet ठीक करती है।

आपके हृदय में अगर जलन या फिर आपको खाने में निगलने के लिए कोई परेशानी हो रही है तो यह दावा आपकी मदद कर सकती है। और भी कही ऐसी चीजे है जो इस tablet के चलते ठीक हो सकती है। खासी अजैदे लक्षण से राहत दिलाने में भी ये काम करती है। आगे हम आपको इस tablet के बारे में अधिक बताएंगे। इसलिए इस लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहिए।

ओमी टैबलेट क्या है ? - What is Omee tablet in Hindi

ओमी टैबलेट क्या है ? – What is Omee tablet in Hindi

ओमी टैबलेट(Omee Tablet) को Alkem laboratories Ltd company बनाती है जो आपके पेट से लेकर कही सारी बीमारियों का इलाज करने में काम आती है आए हम आपको इस tablet से संबंधित सारी जानकारी देंगे। ओमी टैबलेट के लिए आपके कमरे का तापमान रखरखाव होना चाहिए तभी जाकर ये ज्यादा अच्छे से अपना असर दिखाती है। इस दवा को आपको धूप और नमी से बचकर स्टोर करना है। अगर सावधानियों की बात की जाए तो आपको इस ओमी टैबलेट हो damage होने से बचाता है। डैमेज यानी आपको इसके वातावरण का अच्छे से ख्याल रखना है आपको गलती से भी इस टैबलेट को बाथरूम या फ्रिज में नही रखना साधारण temperature में आपको इसे स्टोर करना है।

इस दवा पर लिखे हुए निर्देशों को आपको अच्छे से पढ़ लेना है। खास कर आपको बच्चों और जानवरों से इस tablet को दूर रखना है। बिना निर्देश के आपको कोई भी दवा को कही भी नही फेंकना आपको पूरे निर्देशों को पढ़कर उस दवा को फेंकना है। इसको कहीं फेंकने से इसका इफेक्ट किसी भी छोटे जानवर पर पड़ सकता है।

इस दवा को कैसे लेना है ये पूरी तरह से रोगी के उम्र,वजन, और लिंग में निर्भर करता है। और साथ ही उसकी पहले का चिकित्सा भी निर्भर करती है। मरीज की परेशानी और दवाई देने के तरीके भी मायने रखते है। Omee tablet के कुछ side effects भी से सकती है जिन्हें जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इलाज के पूरे होने के साथ इसके साइड effects खत्म हो जाते है ज्यादा देर तक इसके साइड इफेक्ट्स काम नहीं करते है। अगर दुष्प्रभाव ज्यादा बिगड़ जाए तो आपको अपने नजदीकी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना है

इस दवा का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर हल्का हल्का पड़ता है। और अगर कोई औरत स्तनपान में इसका सेवन करें तो उस पर इसका असर माध्यम रूप में पद सकता है। इसके अलावा लीवर,हार्ट और किडनी जैसी बीमारियों पर इसका क्या असर होता है ये हम इस लेख में आगे जानेंगे। इस दवा संबंधित समस्याओं की जानकारी हम आगे आपको देंगे साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि इसे लेने से शरीर में कोन कोन सी गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।

Omee Capsule काम कैसे करती है How does Omee tablet works in Hindi

आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि जो दवा आप खा रहे है वो आपके शरीर में जाकर कैसे काम करती है। Omee Capsule एक प्रोटॉन पंप अवरोधक है जो आपके पेट के एसिड को कम करती है और साथ ही आपके अपच और सीने की जलन संबंधी परेशानियों को दूर करता है।

सबसे मुख्य सवाल यह बनता है की हमे इस दवा से फायदा क्या होगा निचे दिए गए सारी बायम्रियो पर ओमी टैबलेट आपको राहत देगी।

Omee Capsule की खुराक कैसे ले Dosage of Omee tablet Hindi

  • सबसे मुख्य है एसिडिटी एसिडिटी पर यह दवा आपको आसानी से रहता देगी
  • जठरांत्र में रक्तस्राव से आपको आराम मिलेगा।
  • गर्द भी आप इस से दूर कर सकते है।
  • पेट में अल्सर होने से भी ये दवा आपको बचा सकती है।
  • जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम से भी आपको ये दवा राहत देगी।
  • कुछ भी खाने से पेट में गैस को खत्म करने के लिए आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते है।
  • पेट दर्द को भी दावा मार देती है।
  • लेरिन्जाइटिस से भी आपको ये दवा राहत देगी।
  • फूड poisoning से भी आपको ये दावा राहत देगी।
  • अगर कोई महिला गर्भवती में पेट दर्द से जुंज रही है तो ये दवा उसे आराम दिला सकती है।
  • प्रेगनेंसी में एसिडिटी हो तो आप इस tablet का सेवन कर सकते है।
  • खट्टी डकार और उल्टी पर भी यह दवा काम आ सकती है।
  • अगर आपको पाचन तंत्र के रोग है तो आप इस दवा से उन रोगों को दूर कर सकते है।
  • कई सारे लोगों को एलर्जी के कारण गले में छाले आते है। इस दवा से आप छाले से मुक्त हो सकते है।

ओमी टैबलेट के लाभ और उपयोग करने के तरीके क्या है Uses and Benefits of Omee Tablet and Capsule in Hindi

अब सवाल ये बनता है की आप इस टैबलेट को कैसे और कब लेंगे जैसे हमने आपको ऊपर बताया हर दवा के रोगी के उम्र,वजन, दवाई लेने का तरीका और रोगी की चिकित्सा पर निर्भर करता है। हर रोगी के लिए उनका मामला अलग अलग होता है। इन सभी पर ये निर्भर करता है की आप उसका खुराक कब और कैसे लेंगे।

इस टैबलेट को आपको खाली पेट लेना है और साथ ही अगर आप इसका खुराक लेना भूल गए तो आपको  कितनी जल्दी हो सके इसे ले लेना है और यदि आपके दूसरी खुराक का समय भी छूट गया तो इसे बिलकुल न ले और फिर नियमित समय पर अगली खुराक ले। इस बात का ध्यान रखिए की आपको खुराक छूटी है तो दूसरी खुराक डबल नही लेनी है।और आपको खास तौर पर अपने डॉक्टर से इस दवा के लिए सलाह लेनी है।

Omee tablet की सामग्री - Ingredients used in Omee tablet

Omee tablet की सामग्री Ingredients/Composition of Omee tablet in Hindi

Omeprazole नाम का इंग्रेडिएंट्स इस दवा में होता है अगर साइड effects की बात के जाए तो आपको अगर कोई बीमारी या आपके शरीर में कोई परेशानी की तो ही आप पर इसका कोई असर होगा।

और पढ़े :- Calcimax P: कैल्सिमैक्स पी के उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Calcimax P – Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Omee tablets के दुष्प्रभाव/नुकसान Omee tablets side effects in Hindi

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफैक्ट्स होते है लेकिन ये भी कुछ चीजों पर निर्भर करता है। जैसे आपकी आयु,चिकित्सा और आपकी स्वास्थ इस सभी पर साइड इफेक्ट्स निर्भर करते है।

  • मतली या उल्टी होना अक्सर लोगो को दवाई खाने के बाद उल्टी हो जाती है इस दवा से भी आपको उल्टी होने की शक्यता है।
  • दस्त और माध्यम कब्ज भी आपको इस टैबलेट के जरिए हो सकते है।
  • अच्छा खाने के बावजूद भी आपके पेट में यह हल्की गैस की problem पैदा कर सकता है।
  • अगर आप एक कमजोर इंसान है तो इस दवा को खाने के बाद आपको हल्के हल्के चक्कर भी आ सकते है।
  • आपको गंभीर पेट दर्द होने के भी शक्यता है।
  • संक्रमण और मु सूखना ऐसी परेशानियां भी आपको इस दवा के चलते देखने मिलती है।
  • गंभीर बुखार और जोड़ो का दर्द भी किसी व्यक्ति पर इस दवाई के जरिए भारी पड़ सकता है।
  • आपको इस गोली को खाने बाद कम भूख लगेगी
  • और अगर आपको सर्दी है तो इस गोली का सेवन करने के बाद आपके गले में खराश हो सकती है।

उपर दिए गए सारे साइड effects आपको हो सकते है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको इसका डोज सोच समझकर लेना है इसके चलते आपके शरीर को हानि भी हो सकती है। आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से इसके बारे में जांच कर लेनी है और अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इस दवा का सेवन करना है।

  • ओमी टैबलेट के चलते आपको कुछ सावधानियां रखनी है। अगर कोई गर्भवती महिला इस दवा का सेवन करना चाहती है तो इसमें कोई खतरा नहीं है इससे उन्हें कोई जाना नही होगा अगर होगा तो भी इसका प्रभाव बहुत हल्का होगा।
  • स्तनपान करने वाले महिला के लिए यह टैबलेट ठीक नहीं मानी जा सकती है। इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।
  • आपको इस tablets को ज्यादा मात्रा में नही लेना है इसके डोज को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही लेने है।
इन चीज़ों के साथ इस ओमी tablet का सेवन न करे - Do not take this omee tablet with these things
image source :- https://www.canva.com/

इन चीज़ों के साथ इस ओमी टैबलेट का सेवन न करे | Do not take Omee tablet with these things

आपको Omee tablet का सेवन शराब के साथ बिल्कुल नही करना ये आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है।आप अगर स्तनपान करने के स्थिति में है तो आपको इसका सेवन नहीं करना है आपको इस टैबलेट को वातावरण से बचाकर खाना है इसे साधारण temperature में ही रखना है और धूप और फ्रिज दोनो से इसे दूर रखना है।

Reference

ऊपर दी गई जानकारी हमने आपको मेडिकल से जुड़ी सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए दी है। लेकिन फिर आपको सारे निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लेना है और अपने डॉक्टर से इस दवाई के लिए सलाह लेनी है।

Omee Tablet Price ?

Omee Tablet 20 mg – 20 टेबलेट के स्ट्रिप की कीमत Netmeds.com par 50 – 55 Rs है डिस्काउंट के साथ।

Omee tablet Conclusion:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको omee tablet से संबंधित सारी जानकारी दी। आपको इस टैबलेट को कब खाना है इसके नुकसान फायदे सभी हमने इस लेख में आपको बताए मैं आशा करता हुआ आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले साथ ही ओमी टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह ले

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This