Olopatadine in Hindi – Olopatadine के उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Olopatadine – Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Must Read

Dr. Nick Kumar Jaiswal
Dr. Nick Kumar Jaiswalhttp://goodswasthya.com
He is a professional blog writer for more than 2 years, he holds a degree in Doctorate in Pharmacy(Pharm D) with experience in medicine dispensing and medication ADRs. His interest in medicine makes him excellent in his research project. Now he prefers to write blogs about medications and diseases. His hobbies include football and watching Netflix. He loves reading novels and gain knowledge about more medication ADRs. He is very helpful in nature and you will often find him helping others in the treatment. डॉ जयसवाल 2 से अधिक वर्षों से एक पेशेवर ब्लॉग लेखक है, ये दवा वितरण और दवा एडीआर में अनुभव के साथ एक फार्म डी डिग्री होल्डर है। चिकित्सा में उनकी रुचि उन्हें अपनी शोध परियोजना में उत्कृष्ट बनाती है। अब वह दवाओं और बीमारियों के बारे में ब्लॉग लिखना पसंद करते हैं। उनके शौक में फुटबॉल और नेटफ्लिक्सिंग, उपन्यास पढ़ना और अधिक दवा एडीआर के बारे में ज्ञान प्राप्त करना शामिल है। वह प्रकृति में बहुत मददगार है और अक्सर आप इन्हे दूसरों की इलाज में मदद करते हुए देख पाएंगे ।

Olopatadine  के उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट – Olopatadine Ke Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

अगर हम ज्यादातर धूप में रहते है तो यह हमारे एक ले लिए बिल्कुल अच्छी बात नहीं होगी। एलर्जी आंखों के लिए असुविधा पैदा करती है। Olopatadine हमारी आंखों की असुविधा को जांच में रखने का काम करता है। इस तरह से,यह एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण आंखों में निरंतर खुजली,जलन और पानी की उत्तेजना को रोकता है। Olopatadine को ग्राइव्स pharmaceuticals Pvt Ltd company बनाती है।इस दवा को आपके आंखों की एलर्जी और दूसरी परेशानियों को सुलझाने के लिए बनाया गया है। हम आपको नीचे विस्तार में इसके लाभ और उपयोग बताऐंगे।

अगर कोई महिला गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही है,तो उन्हें डॉक्टर को olopatadine के चलते सूचित करना है।  यदि कोई महिला स्तनपान करने वाली है तो olopatadine लेने से पहले डॉक्टर से चर्चा करले। अगर आपके आँखों के शक्ति कम है और आप  संपर्क लेंस का उपयोग कर रहे है,तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को सूचित कर दे।

Olopatadine सिर्फ आंख में रखा जाता है। इसे आपको कभी भी अपनी नाक या फिर अपने मूह के पास नहीं लेकर जाना है। याद कभी गलती से ऐसा होता है, तो इस क्षेत्र को बहुत सारे पानी से और पेट सूखे से धो ले। यदि आपकी आखों के शक्ति कम है और आप।कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते है तो Olopatadine लेने से पहले अपनी लेंस को हटा दे।आपको दवा लगाने पर इस बात को ध्यान में रखना है की आपके हाथ साफ और सूखे हो। सभी चीजों को आपको ध्यान में रखना है की जब आप दवा एक में सेल तो आपके हाथ साफ होने चाहिए।

Olopatadine कुछ मामूली साइड इफेक्ट्स भी देता है जिसके बारे हम आपको विस्तार में बताएंगे। कहीं सारे लक्षण आपको इस दवा के चलते दिखाई दे सकते है।

हर तरह के लक्षण रोगी के आयु,लिंग और उसकी चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करती है साथ ही रोगी की समस्या पर भी यह निर्भर करती है।

Olopatadine किस बीमारी का इलाज करती है  | What disease does Olopatadine treat?

Olopatadine किस बीमारी का इलाज करती है  | What disease does Olopatadine treat?

परागज ज्वर | Hay fever

परागज ज्वर को अंग्रेजी में hay fever  कहा जाता है। ज्यादा धूल मिट्टी में घूमने से हमारी आंखें एलर्जी की पकड़ में आ जाती है। इसके चलते हमारे आंखों में खुजली होती है साथ ही हमारी आंखें पानी से भर जाती है और हमें छींक आना भी शुरू हो जाती है। ऐसे समाज में हम olopatadine का इस्तेमाल कर सकते है। आप इसे एक तरह से रेनाइट्स भी कह सकते है।

आँख आना मुख्य

इस दवा का सबसे मुख्य उद्देश्य आंखों में आई सूजन को कम करना है। यदि आपको कभी चोट लग जाती है या फिर आपकी आंखों को चींटी ने काट लिया हो तो ऐसे समय पर आप इस olopatadine drop का इस्तेमाल कर सकते है।

आंखों से पानी आना

बिना कुछ किए हमारी आंखों से कभी कभी पानी आ जाता है। यदि ऐसा क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है? अगर नही तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है  जब हम कहीं बाहर घूमने जाते है तो हमारे आंखों में बहुत धूल चली जाती है और हम कही बार अपने गंदे हाथ अपनी आंखों पर लगाते है। जिसके चलते हमारी आंखों में एलर्जी होती है और इसके इफेक्ट से हमारी आखों में पानी आता है। अगर आपके आखों को भी कोई एलर्जी है और आपकी आखों से भी पानी आता है तो इस दवा के जरिए यह काम किया जा सकता है।

Olopatadine की सामग्री और कैसे काम करता है  | Ingredients of Olopatadine and How It Works

Olopatadine हमारे आंख के हिस्टामाइन रिपोर्टर से बांधता है और हिस्टामाइन प्रतिद्वंद्वी के रूप में काम करता है। हिस्टामाइन के प्रतिकूल प्रभावों को एंडोजीनस हिस्टामाइन की क्रिया को अवरुद्ध करके प्रबंधित किया जाता है, जिससे ब्रोंको डाइलेशन होता है। और पीड़ित की आंखों शांति मिलती है

और पढ़े :- Banocide Forte – बैनोसाइड फोर्ट के उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Banocide Forte – Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Olopatadine की खुराक और निर्देश | Olopatadine Dosage and Instructions

आपको कोई भी दवाई लेने से पहले उसकी निर्देशों को अच्छे से पढ़ लेना है और उसपे चर्चा करने के बाद आपको इसे आजमाना है। जैसा कि हमने आपको बताया हर दवा की खुराक रोगी के आयु,वजन रोगी का चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करती है।साथ ही हर रोगी के मामले अलग अलग होते है। हर व्यक्ति के लिए उसकी खुराक अलग अलग हो सकती है।

अब सवाल यह उठता है की अगर आप इस olopatadine को लेना भूल गए तो आप क्या करेंगे? अगर आप इसकी खुराक भूल जाते है तो आपको इसे जल्द से जल्द ले लेना है। और अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है। तो आपको छूटी हुई खुराक को छोड़ देना है और अपने नियमित समय में ही फिर से यह olopatadine drop को डालना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है को छुटने की वजह से आप इसे दुगना न करे और साथ ही आपको इस बोतल को अच्छे से इस्तेमाल करना है और इसके तापमान का खास खयाल रखे।

Olopatadine के साइड एफेक्ट्स | Olopatadine side effects

Olopatadine के साइड एफेक्ट्स | Olopatadine side effects in Hindi

अब हम आपको olopatadine के कुछ साइड effects बताएंगे जिन्हें जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कही सारी दवाई कुछ साइड इफेक्ट्स के साथ बनती है कही व्यक्ति पर इसका असर बढ़े प्रभाव पर पड़ता है और कुछ लोगों पर इसका प्रभाव कम पड़ता है। यह सभी चीजे रोगी के चिकित्सा और सेहत से जुड़ी है।

  • तंद्रा के तकलीफ आपको इसके चलते हो सकती है।
  • आँखों मैं जलन हो सकती है। अक्सर किसी ड्रॉप को डालने के बाद आखों में जलन होती है।
  • आपकी आंखे थोड़ी सी इसके कारण सूज सकती है।
  • धुंधली दृष्टि आपको देखने में थोडी तकलीफ हो सकती है यानी आपको सब धुंधला दिखाई देगा।
  •  हल्का हल्का सिरदर्द भी आपको हो सकता है यह ऐसा होता है क्योंकि हमारी आखों की नस हमारे दिमाग से जुड़ी होती है।
  • आपको यह बात तो पता होगी हमारा नाक और एक जुड़े हुए है तो आपको इस ड्रॉप के बाद मुंह में कड़वाहट और खराश महसूस होगी। 
  • आपको लगातार छींक आने के भी शक्यता है।
  •  आँखें आपकी आखें लाल पद सकती है लेकिन आपको अपनी आखों को हाट नहीं लगाना है।
  • सबसे गंभीर साइड एफेक्ट् है नाक से खून आना आपको अगर वो दवा सहन न हुई तो आपके नाक से हल्का हल्का खून आ सकता है।
  •  जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया आपके मुंह का स्वाद बदल सकता है

यह सभी इफेक्ट्स आपके शरीर में हल्के हल्के हो सकते है लेकिन अगर आप थोड़े कमजोर है तो इसका

दुष्प्रभाव आपके शरीर पर पड़ सकता है। आपको इस बात का ध्यान रखना इन सारे साइड इफेक्ट्स को टालने के लिए आपको ऐसा कोई भी काम  करना है जिसकी वजह से आपका शरीर दुखना शुरू हो आपको इस ड्रॉप को डालने के बाद सिर्फ और सिर्फ आराम करना है।

Olopatadine की मुख्य जानकारी | Key Information about Olopatadine.

  • शराब के साथ सेवन

आप इस दवा के साथ शराब का सेवन बिलकुल नहीं कर सकते अगर आपने किया तो आपके शरीर को उसकी गंभीर हानि हो सकती है।

  • गर्भावस्था में olopatadine देना

अगर कोई महिला गर्भावस्था में है तो उसपर इस ड्रॉप का प्रभाव पड़ सकता है। जोखिम के बावजूद आप इसे इस्तेमाल कर सकते है  लेकिन आपको अपने डॉक्टर से इस विषय संबंधित सलाह लेनी है।

  • स्तनपान महिला क्या यह olopatadine ले सकती है

0.1% की बंद शायद उपयोग करने के लिए सुरक्षित फिर भी आपको अपने डॉक्टर से इस संबंधित सारी जानकारी लेनी है और बिना डॉक्टर की मंजूरी के इसे स्तनपान काल में न ले।

  • Olopatadine का प्रभाव गुर्दे पर होता है?

गुर्दे पर इसका प्रभाव बहुत ही कम माना जाता है।

  • Olopatadine का लिवर पर क्या असर होता है?

इसके विपरीत असर आपके लिवर पर बहुत कम पड़ते है। आप चाहे तो इसका सेवन कर सकते है।

  • क्या हार्ट पर Olopatadine का प्रभाव पड़ता है?

अगर आप एक हार्ट पेशेंट है फिर भी आपके हार्ट पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Ethanol और dehydrated alcohol के साथ इसे ले | Do not take it with ethanol and dehydrated alcohol

आपको dehydrated alcohol के साथ और Ethanol के साथ इसका सेवन गलती से भी नही करना है यदि आपने किया तो। ये आपके शरीर और और आंखें दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। आपको ऐसी कोई भी चीज नहीं खानी जिसमें ethanol हो।

इन बीमारियों से ग्रस्त है तो olopatadine न ले। | When to not take olopatadine in hindi
image source:- https://www.canva.com/

इन बीमारियों से ग्रस्त है तो olopatadine ले। | इन बीमारियों से ग्रस्त है तो olopatadine ले।

अगर आपके अक्सर anxiety, और depression होते रहता है तो आपको इस दवा को नही लेना है आपके शरीर का ध्यान आपको खुद रखना है साथ ही इस बात का ध्यान रहे अगर आपको कोई एलर्जी है तो भी आपको इस दवा को नही लेना है। अगर आप इन बीमारियों से ग्रस्त है और आपने फिर भी इस दवा का इस्तेमाल किया तो यह आपके शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।

आपको इन सारी दवाई के साथ olopatadine को नही लेना है। | You do not have to take olopatadine with all these medicines.

  • Aprepit, Aprepep, Fos-Aprepitant
  • Fosuc, Artepitant, Fosaran
  • Zuvair
  • Eurolam

Olopatadine Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको olopatadine से संबंधित सारी जानकारी दी इस ड्रॉप को लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से इस दवा संबंधित सारी जानकारी लेनी है और साथ ही आपको सारे निर्देशों को अच्छे से पढ़ लेना है। तो में आशा करता हु आपको इस लेख से मूल्यवान जानकारी प्राप्त हुई है। अगर आपको इस लेख से कोई भी जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे शेयर करना न भूले।

लेटेस्ट लेख

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

Low Ejection Fraction: लो इजेक्शन फ्रैक्शन क्या है? जानिए लो इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण एवं बचाव

More Articles Like This